मुफ्त राशन योजना को योगी सरकार ने तीन महीने के लिए फिर से बढ़ाया, 15 करोड़ लोग होंगे लाभान्वित

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मुफ्त राशन योजना को तीन महीने के लिये फिर से बढ़ा दिया है। इस योजना से प्रदेश में लगभग 15 करोड़ परिवार के लोग लाभान्वित फिर से होंगे।

बता दें कि कोरोना काल के दौरान गरीबों की सुविधा के लिए फ्री राशन की सुविधा मुहैया कराई थी। उसके बाद से सरकार ने इस योजना को तीन-तीन महीने के लिए बढ़ा दिया। वहीं एक बार फिर योगी सरकार ने इस योजना को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है। हालांकि, इस योजना ने लाखों लोगों को बड़ी राहत देने का भी काम किया है। इसी को देखते हुए, केंद्र सरकार ने इस साल मार्च में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को सितंबर, 2022 तक बढ़ा दिया था।

गौरतलब है कि सरकार ने बजट में फूड सब्सिडी के लिए 2.07 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया था। हालांकि, मुफ्त राशन योजना को आगे बढ़ाने से फूड सब्सिडी का बिल बढ़कर 2.87 लाख करोड़ रुपये पर पहुंचने का अनुमान है। अगर इस योजना को और छह महीने के लिए बढ़ाया जाता है तो फूड सब्सिडी का बिल 80 हजार करोड़ रुपये बढ़कर करीब 3.7 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच सकता है। यह सरकार की वित्तीय सेहत के लिए सही नहीं होगा। फिलहाल सरकार ने इस योजना को तीन माह के लिए बढ़ा दिया है। जिससे गरीब लोगों को काफी राहत मिल रही है।

सोर्स: यह दैनिक जागरण न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ श्रमजीवी जर्नलिस्ट टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Related posts

मुख्यमंत्री ने कुम्भ मेले को यूनेस्को की ‘इनटैन्जिबिल कल्चरल हेरिटेज लिस्ट’ में शामिल किये जाने पर प्रधानमंत्री को बधाई दी

लखनऊ के ऐशबाग रामलीला मैदान में दुशहरा महोत्सव में प्रधानमंत्री द्वारा दिए गये भाषण का मूल पाठ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 25 फरवरी 2015 को जनपद सीतापुर में विकास परियोजनाओं का शिलान्यास⁄लोकार्पण हुए।