75 प्रभात फेरियों और तिरंगा रैलियों के माध्यम से डाक विभाग ने लोगों को हर घर तिरंगा के प्रति किया जागरूक

उत्तर प्रदेश

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत मनाया जाने वाला इस बार का स्वतंत्रता दिवस कई नए आयामों को समेटे हुए हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर देश भर में  13-15 अगस्त तक “हर घर तिरंगा” अभियान चलाया जा रहा है। वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इस अभियान के तहत परिक्षेत्र के डाकघरों से ढाई लाख तिरंगे ध्वजों की बिक्री की गई, जिसे लोग अपने घरों और प्रतिष्ठानों पर शान से फहरा रहे हैं।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाक विभाग द्वारा इस अभियान से जन जन को जोड़ने हेतु कुल 75 प्रभात फेरियों और तिरंगा रैलियों का आयोजन किया गया, जिसमें लोगों ने उत्साहपूर्वक भागीदारी की। लोगों के उत्साह को देखते हुए रविवार को भी डाक घरों से तिरंगों की बिक्री हुई और डाकियों ने ऑनलाइन बुक हुए ध्वजों को लोगों को वितरित किया। प्रधान डाकघरों में लगाए गए सेल्फी प्वाइंट पर तिरंगे के साथ सेल्फी लेने का बच्चों और युवाओं में काफी क्रेज देखा गया। सभी प्रधान डाकघरों में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर आयोजित प्रदर्शनी के दौरान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, उनके परिजनों और विभीषिका का दंश झेल चुके शरणार्थियों के अनुभवों से युवा पीढ़ी को रूबरू कराया गया, ताकि आजादी की कीमत का उन्हें भी एहसास हो।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि परिक्षेत्र के  सभी 1716 डाकघरों में 15 अगस्त को राष्ट्रीय ध्वज उत्साह के साथ फहराया जाएगा और विभागीय भवनों को रंग बिरंगी रोशनी से सजावट की गई है। डाक विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने अपने घरों पर शान से तिरंगा फहराया हुआ है और लोगों को भी इस हेतु प्रेरित किया। इस अभियान के माध्यम से देश भक्ति की सामूहिक चेतना को घर-घर तक  पहुँचाने और सोशल मीडिया के माध्यमों द्वारा पहुंचाने में भी डाक विभाग की अग्रणी भूमिका रही।

Related posts

प्रदेश के लगभग 58 प्रतिशत से अधिक 18 वर्ष से अधिक लोगों को कोविड की पहली डोज दी गयी है

थाना कासना: पुलिस कार्यवाही में 25000 रू0 का पुरस्कार घोषित अपराधी मारा गया

अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह का आयोजन