स्वतंत्रता सेनानियों से प्रेरणा लेकर अपने देश को और मजबूत करने की दिशा में कार्य करने की आवश्यकता है: नितिन अग्रवाल

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत जिला प्रशासन द्वारा जनपद हरदोई के अमर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की याद में एवं उनके कृतित्व को सामान्य जनमानस तक पहुंचाने के उद्देश्य से स्थानीय गांधी भवन में एक दिग्दर्शन वीथिका का आयोजन किया गया। ’’कुछ याद उन्हें भी कर लो’’ शीर्षक की इस गैलरी में हरदोई जनपद के कुल 42 अमर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के चित्रों की प्रदर्शनी के साथ-साथ आजादी के आंदोलन में उनके योगदान को भी अंकित किया गया। जनपद के स्कूली बच्चों को इस आशा के साथ इस प्रदर्शनी को देखने के लिए आमंत्रित किया गया कि वह जनपद के अमर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बारे में न केवल जान सके बल्कि उनके कृतित्व से प्रेरणा लेकर एक नवीन और उन्नत देश के निर्माण में अपना योगदान दे सकें।
उत्तर प्रदेश के आबकारी एवं मद्य निषेध राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री नितिन अग्रवाल द्वारा प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया। तत्पश्चात उनके द्वारा प्रदर्शनी का अवलोकन कर जिला प्रशासन के इस प्रयास की सराहना की गई। मंत्री नितिन अग्रवाल ने कार्यक्रम के दौरान इस तरह के कार्यक्रमों की युवाओं और बच्चों के परिपेक्ष्य में लगातार आयोजन किए जाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि देश के नौनिहालों को इस तरीके के कार्यक्रमों से पता चल सकेगा जो हमें आजादी प्राप्त हुई है वह किन संघर्षों और कितने बलिदानों के बाद प्राप्त हुई है। मंत्री ने आवाहन किया कि प्रत्येक विद्यालय में सप्ताह में एक बार देशभक्ति से पूर्ण चलचित्र का प्रदर्शन किया जाना चाहिए ताकि बच्चे सेनानियों से प्रेरणा लेकर अपने देश को और मजबूत करने की दिशा में कार्य कर सकें।
वेणी माधव की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना तथा आर्य कन्या इंटर कॉलेज की छात्राओं के द्वारा स्वागत गीत का प्रस्तुतीकरण किया गया। आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के नोडल अधिकारी नगर मजिस्ट्रेट डॉ सदानंद गुप्ता द्वारा आए हुए अतिथियों का अभिनंदन करते हुए आज के इस आयोजन के महत्व पर प्रकाश डाला गया। उन्होंने बताया कि 75 हफ्तों के इस कार्यक्रम में वे अमर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी जो इतिहास के पन्नों में खो गए उनके प्रति इस तरह के कार्यक्रम कृतज्ञ राष्ट्र की सच्ची श्रद्धांजलि होते हैं। इसके उपरांत सेंट जेम्स, जयपुरिया, सेंट जेवियर विद्यालय के बच्चों ने देशभक्त से ओतप्रोत कार्यक्रमों का प्रदर्शन किया। इस अवसर पर मंत्री द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत कराए गए विभिन्न आयोजनों के प्रतिभागियों को पुरस्कार प्रदान किए गए।
कार्यक्रम में जिलाधिकारी सहित विधायक मानवेन्द्र प्रताप सिंह रानू, अपर पुलिस अधीक्षक श्री अनिल यादव, एसडीएम सवायपुर स्वाति शुक्ला व विभिन्न स्कूलों के बच्चे एवं बड़ी संख्या में जनपद के प्रबुद्ध नागरिकगण उपस्थित रहे।

Related posts

श्रीमती जया बच्चन ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को सदस्यता अभियान तेज करने का आह्वान किया

कल से प्रारम्भ होने वाली हाई स्कूल एवं इण्टरमीडिएट परीक्षाओं की तैयारी पूरी

अब तक 46 लाख 78 हजार 474 किसानों को 1840.64 करोड़ रु0 वितरित