बेहद रोमांचक मुकाबले में सिर्फ 1 रन से हारी टीम इंडिया

Image default
खेल समाचार

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की वेस्टइंडीज दौरे की शुरुआत बेहद खराब रही. मिताली राज की अगुआई में टीम इंडिया को तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच में महज एक रन से हार का सामना करना पड़ा. इस मुकाबले में वेस्टइंडीज ने पहले खेलते हुए 7 विकेट पर 225 रन का स्कोर खड़ा किया. जवाब में भारतीय टीम अच्छी शुरुआत के बावजूद 50 ओवर में 224 रनों पर सिमट गई. वेस्टइंडीज के लिए उसकी कप्तान स्टेफनी टेलर ने सबसे ज्यादा 94 रन बनाए और इस प्रदर्शन के लिए उन्हें ही मैच की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भी चुना गया.

वेस्टइंडीज महिला क्रिकेट टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. टीम को ओपनरों मैक्लीन और किंग ने अच्छी शुरुआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 51 रन जोड़े. किंग 12 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर दीप्ति शर्मा की शिकार बनीं. इसके बाद शीमैन कैंपबैल बिना खाता खोले ही आउट हो गईं. उन्हें भी दीप्ति ने ही पवेलियन की राह दिखाई. इसके बाद कप्तान स्टेफनी टेलर ने न केवल टीम को संकट से उबारा बल्कि ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से टीम को 225 रन के चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाने में भी अहम भूमिका निभाई.

वेस्टइंडीज के लिए स्टेफनी टेलर ने सबसे ज्यादा 94 रन बनाए. अपनी 91 गेंदों की पारी में उन्होंने 8 चौके और 2 छक्के लगाए. इसके अलावा ओपनर मैक्लीन ने 82 गेंदों पर 51 रन बनाए. उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके और 1 छक्का जड़ा. वेस्टइंडीज के लिए मध्यक्रम में नेशन ने भी अहम पारी खेली और 55 गेंदों में 43 रन जड़ दिए. भारत की ओर से शिखा पांडे और दीप्ति शर्मा ने दो-दो विकेट लिए, जबकि झूलन गोस्वामी, एकता बिष्ट और पूनम यादव को एक-एक विकेट मिला.

अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा सकी भारतीय टीम
226 रन के लक्ष्य के जवाब में भारतीय टीम की शुरुआत बेहद जबरदस्त रही और प्रिया पूनिया व जेमिमा रोड्रिग्ज ने पहले विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी की. रोड्रिग्ज 41 रन बनाकर आउट हुईं. उन्होंने 67 गेंदों की पारी में 6 चौके और 1 छक्का लगाया. इसके बाद पूनम राउत 22 रन बनाकर रन आउट हो गईं. कप्तान मिताली राज का जादू भी नहीं चला. हालांकि उन्होंने पूनिया के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया, लेकिन 20 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर मिताली राज स्टंप आउट होकर पवेलियन लौट गईं. इसके बाद टीम की कोई बल्लेबाजी क्रीज पर टिकने का जज्बा नहीं दिखा सकीं और एक के बाद एक भारतीय विकेट गिरते चले गए. हालांकि झूलन गोस्वामी 12 गेंदों पर 14 रन बनाकर एक छोर पर टिकी रहीं, लेकिन उन्हें टीम को जीत दिलाने वाला साथी नहीं मिल सका और भारत लक्ष्य से दो रन दूर रह गया.

दो विकेट पर 170 रन था भारत का स्कोर, फिर…
मैच के दौरान एक समय भारतीय टीम बड़ी आसानी से ये मुकाबला जीतती हुई नजर आ रही थी. टीम को स्कोर दो विकेट पर 170 रन था, लेकिन 40वें ओवर की तीसरी गेंद पर टीम ने ओपनर प्रिया पूनिया का विकेट गंवा दिया. उन्होंने 75 रन बनाए. इसके बाद कोई भी खिलाड़ी विकेट पर जमने की कोशिश करती नजर नहीं आईं.

वेस्टइंडीज के लिए 8 खिलाड़ियों ने की गेंदबाजी
भारतीय महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ वेस्टइंडीज की 8 गेंदबाजों ने ओवर किए. इनमें अनीसा मोहम्मद ने सर्वाधिक 5 खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया, वहीं बल्ले से कमाल करने वालीं कप्तान स्‍टेफनी टेलर ने गेंदबाजी में भी हाथ दिखाते हुए दो विकेट हासिल किए. उनके अलावा गजनबी ने भी दो विकेट लिए.

Related posts

विश्वकप से पहले विंडीज को ट्रेनिंग देंगे रामनरेश

आईसीसी ने फिक्सिंग पर अल-जजीरा से मांगे सबूत

UFC वर्ल्ड चैंपियन खबीब के पिता की कोरोना वायरस से मौत