व्यावसायिक शिक्षा के माध्यम से हर हुनरमंद को मिलेगा रोजगार

उत्तर प्रदेश

विश्व बैंक पोषित संकल्प परियोजना के अन्तर्गत व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग द्वारा राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के परिसर में वृहद रोजगार मेले का आयोजन किया गया।
माननीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग श्री कपिल देव अग्रवाल द्वारा दीप प्रज्जवलित कर सहारनपुर में वृहद रोजगार मेले का शुभारम्भ किया गया। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार के संकल्प पत्र में की गयी घोषणा के क्रम में प्रदेश के प्रत्येक मण्डल में वृहद रोजगार मेलों का आयोजन किया जायेगा। उन्होने इस अवसर पर प्रतिभागी कम्पनियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए चयनित प्रतिभागियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किये। उन्होने कहा कि युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना प्रदेश सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता है।
इस अवसर पर  मंत्री  ने कहा कि रोजगार मेले में अधिक से अधिक युवाओं को प्रतिभाग करना चाहिए। इसके साथ ही उन्होने कहा कि व्यावसायिक शिक्षा के माध्यम से ही हर हुनरमंद व्यक्ति को काम मिलना काफी आसान होता है। उन्होने  प्रधानमंत्री जी एवं  मुख्यमंत्री जी की सराहना करते हुए कहा कि युवाओं को रोजगार देना उनकी प्राथमिकता है। उन्होने कहा कि नारी सशक्तिकरण के लिए बेटी बचाओ-बेटी पढाओ के संदर्भ में भी कौशल विकास नारियों को तकनीकी प्रशिक्षण देकर एक अहम भूमिका निभा रहा है। इसके साथ ही साथ कम्पनियों में नियुक्ति से अनुभव के साथ ही वेतनमान में वृद्धि होती है। तथा इस संदर्भ में कहा कि  प्रधानमंत्री जी की सोच है कि युवक सरकार द्वारा चलायी जा रही स्टार्टअप एवं अन्य योजनाओं का लाभ उठाकर नौकरी मांगने वाले नहीं बल्कि नौकरी देने वाले बनें। उन्होने 30 जून को लखनऊ में आयोजित मेले की सफलता का उल्लेख करते हुए कहा कि वहां पर 4000 युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाया गया। उन्होने युवाओं का उत्साहवर्धन करते हुए मनोबल बढाया।
रोजगार मेले में 7500 से अधिक अभ्यर्थी चयन हेतु उपस्थित हुए तथा 60 से अधिक नियोक्ता कम्पनियों द्वारा भाग लिया गया तथा लगभग 4000 से अधिक युवाओं को नियुक्ति-पत्र प्रदान किया गया।

Related posts

अभ्युदय योजना प्रदेश के युवाओं के उत्कर्ष का मार्ग प्रशस्त करने की राज्य सरकार की एक अभिनव योजना: सीएम

रक्षा मंत्रालय के डी0आर0डी0ओ0 द्वारा 750 बेड के बनाये गये कोविड अस्पताल का निरीक्षण करते हुएः CM

उत्तर प्रदेश में फिल्म निर्माण की अपार संभावनाएं