33 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

बर्ड डें स्पेशल: 45 साल के हुए सौरव गांगुली, ट्विटर पर मिली जन्मदिन की बधाइयां

खेल समाचार

भारतीय क्रिकेट के ऑलटाइम दिग्गज कप्तानों में शुमार पूर्व क्रिकेटर सौरव गांगुली आज यानी आठ जुलाई को 45 साल के पूरे हो गए। प्रशंसकों के बीच ‘बंगाल टाइगर’ के नाम से लोकप्रिय सौरव रिटायरमेंट के कई साल बाद आज तक क्रिकेट जगत के चहेते हैं। उनके जन्मदिन पर भी सोशल मीडिया बंगाल टाइगर पर जमकर प्यार लुटा रहा है।

सौरव को ट्विटर पर जमकर जन्मदिन की बधाइयां मिल रही हैं। इनमें उनके फैन्स के साथ-साथ कई मशहूर हस्तियां भी शामिल रहीं। क्रिकेट जगत के लोगों के साथ-साथ कई राजनेताओं और अन्य सेलेब्रिटीज ने भी गांगुली को हैप्पी बर्थडे कहा। गौरतलब है कि सौरव फिलहाल क्रिकेट प्रशासक के तौर पर सक्रिय हैं।

युवराज सिंह, हरभजन सिंह, मोहम्मद कैफ और वीरेंद्र सहवाग ने सौरव की कप्तानी में ही डेब्यू किया था। वो अपनी सफलता का काफी श्रेय भी अपने ‘दादा’ को देते आए हैं। ऐसे में सौरव को बधाई देने में भला ये खिलाड़ी कैसे पीछे रहते..

सौरव गांगुली ने भारत के लिए 113 टेस्ट की 188 पारियों में  में 42.17 की औसत से 7,212 रन, जबकि 311 वनडे मैच की 300 पारियों में 41.01 की औसत से 11,363 रन बनाए। टेस्ट में सौरव का हाईएस्ट स्कोर 239 रन और वनडे में 183 रन रहा। उन्होंने टेस्ट में 32 और वनडे में 100 विकेट भी झटके। सौरव ने 49 टेस्ट और 147 वनडे में भारत की कप्तानी की। उनकी कप्तानी में भारत 2003 विश्वकप के फाइनल तक पहुंचा और 2002 चैंपियंस ट्रॉफी का श्रीलंका के साथ संयुक्त विजेता रहा। इसके अलावा विदेश में भारत की टेस्ट जीत का सिलसिला भी सौरव की कप्तानी में ही शुरू हुआ। हैप्पी बर्थडे सौरव..

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More