गुरुग्राम में बनेगी भारत की पहली फीबा 3×3 बास्केटबॉल एकेडमी – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » खेल समाचार » गुरुग्राम में बनेगी भारत की पहली फीबा 3×3 बास्केटबॉल एकेडमी

गुरुग्राम में बनेगी भारत की पहली फीबा 3×3 बास्केटबॉल एकेडमी

गुरुग्राम: 3×3 बास्केटबॉल न केवल इंटरनेशनल बास्केटबॉल फेडरेशन का दूसरा आधिकारिक अनुशासन है, बल्कि विश्व का नंबर वन अर्बन स्पोर्ट भी है, जिसे अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक कमिटी ने भी अपनाया है। 2020 में टोक्यो व 2022 में बर्मिंघम में होने वाले ओलंपिक और कॉमन वेल्थ गेम्स में भी यह स्पोर्ट खेला जाएगा। गौरतलब है कि 2018 में वाईकेबीके एंटरप्राइज ने 3बीएल का पहला संस्करण होस्ट किया था, जिसमे देश भर से 12 टीम्स ने हिस्सा लिया था। टॉप तीन टीम्स दिल्ली 3बीएल, बैंगलोर 3बीएल और हैदराबाद 3बीएल ने वर्ल्ड टूर मास्टर्स राउंड के लिए क्वालीफाई किया था। जिसके बाद दिल्ली 3बीएल सभी को पछाड़ते हुए 3×3 वर्ल्ड टूर फाइनल्स के लिए अपनी जगह बनाई थी।

एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर 3बीएल के कमिश्नर रोहित बख्शी ने कहा कि 3बीएल इंडिया गुरुग्राम हरियाणा में भारत की पहली फीबा 3×3 बास्केटबॉल एकेडमी खोले जाने की घोषणा पर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। इसी के साथ बास्केटबॉल में रूचि रखने वाले छात्रों के लिए 3बीएल पहली बार फीबा 3×3 समर कैंप को भी आयोजित करने जा रही है।

भारत के बास्केटबॉल स्टार, अमज्योत सिंह गिल (एनबीए जी लीग), इंद्रबीर सिंह गिल (फीबा 3×3 प्रोफेशनल) और बिक्रमजीत गिल (फीबा 3×3 प्रोफेशनल) इस खेल में मेंटर की भूमिका निभाएंगें। भारत में 3×3 कांसेप्ट की शानदार सफलता के पीछे 3बीएल लीग के कमिश्नर रोहित बख्शी का हाथ है, जो खुद एक बास्केटबॉल खिलाड़ी रहे हैं और देश और विदेश के कई आगामी खिलाड़ियों के लिए प्रेरणाश्रोत की भूमिका भी निभा रहे हैं। रोहित बख्शी का कहना है कि भारत में 3×3 बास्केटबॉल एकेडमी खोलने का मुख्य कारण शहरों से बास्केटबॉल के ख़त्म होते कल्चर को दोबारा से शुरू करना है।

उन्होंने बताया कि बास्केटबॉल वर्षों से देश में सबसे ज्यादा खेला जाने वाला खेल है और इसे एक पेशेवर खेल के रूप में विकसित करने के लिए बहुत जरूरी बुनियादी ढांचे और सही योजना की आवश्यकता है। इसी के लिए फीबा 3×3 बास्केटबॉल एकेडमी शुरू करके देश भर की प्रतिभाओं का नेतृत्व कर उन्हें तैयार किया जायेगा। इस तरह की पहल बास्केटबॉल खिलाड़ियों के लिए एक बढ़ावा है जो खेल में एक पेशेवर कैरियर बनाना चाहते हैं। यह एकेडमी खिलाड़ियों को फीबा प्लेटफार्म देकर राष्ट्रीय के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाएगी। 3बीएल जुलाई में 3×3 प्रो बास्केटबॉल लीग सीजन 2 की शुरुआत भी करने जा रही है, जिसमे देश के कोने-कोने से खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

About admin