विदेशी खिलाड़ियों के सुरक्षा का पुख्ता प्रबंध किया जाए: नवनीत सहगल

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: आगामी 06 अक्टूबर गुरूवार को लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले एक दिवसीय क्रिकेट मैंच के सफल आयोजन हेतु खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री गिरीश चन्द्र यादव एवं अपर मुख्य सचिव, खेल श्री नवनीत सहगल ने इकाना स्टेडियम जाकर तैयारियों की समीक्षा की।
श्री गिरीश चन्द्र यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश की राजधानी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन गौरव की बात है। स्टेडियम एवं जिला प्रशासन के अधिकारी मिलकर टीम भावना से कार्य करते हुए इस आयोजन को सफल बनायें, ताकि देश-विदेश में एक अच्छा संदेश जाये। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में उत्तर प्रदेश का प्रदर्शन सभी ने सराहा है, उसी प्रकार इस क्रिकेट प्रतियोगिता के आयोजन में किसी भी प्रकार की कमी नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने जिला प्रशासन को निर्देश दिये कि स्टेडियम में मैंच देखने आने वाले क्रिकेट प्रेमियों को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए। स्टेडियम के अंदर और बाहर शुद्ध पेयजल एवं प्रसाधन का बेहतर प्रबंध होना चाहिए। आगंतुकों के लिए पार्किंग की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। साथ-साथ किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय घटना न होने पाये, इसके भी बेहतर प्रबंध किये जायें।
श्री नवनीत सहगल ने कहा कि स्टेडियम में सुरक्षा मानकों का पूरा पालन किया जाये। जिला प्रशासन  और स्टेडियम के अधिकारी पूरा तालमेल बनाकर कर कार्य करें। फायर सेफ्टी नार्मस की पूरी व्यवस्था होनी चाहिए। भीड़ का मूवमंेट व्यवस्थित हो, इसके लिए अधिक से अधिक निकास द्वार बनायें जाये। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की जाये। टिकट के साथ दर्शकों को पार्किंग स्थल की भी सूचना भेजी जाय। साथ ही पार्किंग स्थल पर पुलिस कंट्रोल रूम भी स्थापित कराया जाय। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को स्टेडियम के आस-पास की स्ट्रीट लाइटों को तत्काल ठीक करने के निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से स्टेडियम में प्रत्येक गेट पर चेक प्वाइंट बनाये जाये। लोग स्टेडियम के अंदर प्रतिबंधित चीज न ले जायें इस बारे में प्रचार-प्रसार भी किया जाये।
इकाना स्टेडियम के पदाधिकारियों द्वारा बताया गया कि स्टेडियम में दर्शकों की इन्ट्री के लिए पांच गेट है। टिकट पर इन्ट्रीगेट का उल्लेख रहेगा। आगामी 06 अक्टूबर का मैच डे-नाईट होगा और दर्शकों की इंट्री 10ः30 बजे से शुरू कर दी जायेगी। उन्होंने बताया कि टिकट के साथ पार्किंग प्वाइंट भी भेजे जायेंगे। क्यूआर कोड स्कैन कर आगंतुक आसानी से पार्किंग स्थल तक पहुंच सकेंगें। इसके साथ ही स्टेडियम में मेडिकल बूथ एवं एम्बुलेंस भी उपलब्ध रहेगी। इस पूरे कार्यक्रम को अंजाम देने के लिए स्टेडियम में लगभग 850 कार्मिक तैनात रहेंगे। इसके अलावा जिला प्रशासन द्वारा भी पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल उपलब्ध कराया जा रहा है।
बैठक में लखनऊ के जिलाधिकारी श्री सूर्यपाल गंगवार सहित पुलिस, विद्युत, फायर, खेल, नगर निगम आदि विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

कृषि उपजों के दैनिक/साप्ताहिक थोक भाव आकाशवाणी/दूरदर्शन से प्रसारित

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए हर सम्भव प्रयास किए जा रहे हैं: मुख्यमंत्री

अपर मुख्य सचिव द्वारा 40 माटीकला कारीगरों को विद्युत चालित चाक एवं 14 लोगों को दी गईं पापकार्न मशीनें