चारधाम यात्रा की तैयारियों के विषय में जिलाधिकारियों के साथ वीडियो काॅन्फ्रेन्सिंग करते हुए: दिलीप जावलकर – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » उत्तराखंड » चारधाम यात्रा की तैयारियों के विषय में जिलाधिकारियों के साथ वीडियो काॅन्फ्रेन्सिंग करते हुए: दिलीप जावलकर

चारधाम यात्रा की तैयारियों के विषय में जिलाधिकारियों के साथ वीडियो काॅन्फ्रेन्सिंग करते हुए: दिलीप जावलकर

देहरादून: सचिव पर्यटन, दिलीप जावलकर ने चारधाम यात्रा की तैयारियों के विषय में उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद् मुख्यालय से जिलाधिकारियों के साथ वीडियो काॅन्फ्रेन्सिंग की। बैठक में चारधाम यात्रा में मोबाईल एप्लीकेशन के प्रयोग से यात्रियों तथा जिला आपदा क्रियान्वयन केन्द्रों के मध्य समन्वय स्थापित करते हुए महत्वपूर्ण सूचनाओं को यथाशीघ्र यात्रियों तक पहुंचाने के विषय में विस्तृत चर्चा की गयी। मोबाइल एप्प के माध्यम से चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु घर बैठे यात्रा हेतु अपना रजिस्टेªशन कर सकेंगें। वहीं यात्रा के दौरान उन्हें मौसम संबंधी जानकारी, लैंडस्लाइड आदि की संभावना तथा वनाग्नि जैसी घटनाओं के विषय में ैडै अलर्ट के माध्यम से पूर्व सूचना दी जा सकेगी। रजिस्टेªशन तथा डी-रजिस्टेªशन की प्रक्रिया के जरिये एक निश्चित समय में एक तीर्थ विशेष के मार्ग में पड़ने वाले निश्चित क्षेत्र में मौजूद यात्रियों की वास्तविक संख्या की जानकारी प्राप्त की जा सकेगी।

पर्यटन सचिव श्री दिलीप जावलकर ने इस विषय पर कहा कि मोबाइल एप्लीकेशन में मौसम अथवा यात्रा मार्ग सम्बन्धी सूचनाओं को जिला स्तर से अपलोड किये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के उद्देश्य से यह वीडियो काॅन्फ्रेन्सिंग आयोजित की गयी थी। जनपदों द्वारा यात्रियों को चारधाम यात्रा मार्ग में उपलब्ध यात्री सुविधाओं की जानकारी भी उपलब्ध करायी जायेगी। इसके अतिरिक्त मोबाईल एप्लीकेशन में (जनपदों से प्राप्त होने वाली) मुख्य मार्ग के अतिरिक्त लिंक रोड तथा वैकल्पिक मार्गों से सम्बन्धित जानकारियों तथा सुविधाओं को अपलोड किया जायेगा।

उन्होने कहा कि इस मोबाइल ऐप के माध्यम से पर्यटकों को अब रजिस्ट्रेशन हेतु किसी भी लाइन में खड़े होने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. इस एप्लीकेशन में ‘जियो-फेंसिंग‘ की तकनीक के माध्यम से यात्रियों को किसी विशेष क्षेत्र के भीतर मौसम संबंधी तथा आपदा आदि के संबंध में पूर्व सूचना उपलब्ध कराई जा सकेगी. यात्री इस नई सुविधा के माध्यम से अधिक सहज तथा सुरक्षित होंगे.

ज्ञातव्य है कि चारधाम यात्रियों को अधिकतम सुविधा पहुंचाने के उद्देश्य से उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद द्वारा गत वर्ष एक मोबाइल एप्लीकेशन लांच किया गया था। इस मोबाइल एप्लीकेशन को ।दकतवपक मोबाइल के ळववहसम चसंल ेजवतम से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है. कुछ औपचारिक प्रश्नों के उत्तर देने के पश्चात इस एप्लीकेशन को आप आसानी से अपने मोबाइल में इंस्टॉल किया जा सकता है। मोबाइल एप्लीकेशन विकास के द्वितीय चरण में चारधाम यात्रा के अतिरिक्त अन्य प्रमुख गंतव्यों से सम्बन्धित जानकारी के व्यापक प्रचार-प्रसार करने की योजना है. ऐसा हो जाने पर राज्य में आने वाले यात्रियों को विभिन्न महत्वपूर्ण गंतव्यों के संबंध में एकदम सटीक जानकारी प्राप्त की जा सकेगी.
आॅनलाइन रजिस्टेªशन हेतु वेबसाइटः onlinechardhamyatra.in

About admin