राष्ट्रपति ने 11वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह में वर्चुअल रूप में भाग लिया

Image default
देश-विदेश

राष्ट्रपतिश्री राम नाथ कोविंद ने आज (25 जनवरी, 2021) भारत निर्वाचनआयोग द्वारा आयोजित11 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह को वर्चुअल रूप से संबोधित किया। इस आयोजन में, राष्ट्रपति ने वर्ष 2020-21के लिए राष्ट्रीय पुरस्कारप्रदान किये और निर्वाचन आयोगके वेब रेडियो,“हैलो वोटर्स” को भी लॉन्च किया, जो एक ऑनलाइन डिजिटल रेडियो सेवा है।

राष्ट्रपति ने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस परवे याद दिलाना चाहते हैं कि हमें वोट देने के अपने बहुमूल्य अधिकार का हमेशा सम्मान करना चाहिए। वोट देने का अधिकार साधारण अधिकार नहीं है; दुनिया भर के लोगों ने इसके लिए बहुत संघर्ष किया है। स्वतंत्रता के बाद, हमारे संविधान ने योग्यता, धर्म, नस्ल, जाति के आधार पर बिना किसी भेदभाव के सभी नागरिकों को समान मतदान अधिकार दिए हैं। इसके लिए हम अपने संविधान-निर्माताओं के ऋणी हैं।

राष्ट्रपति ने कहा कि भारतीय संविधान के मुख्य निर्माता, बाबासाहेब डॉ भीमराव अम्बेडकर ने मतदान के अधिकार को सर्वोपरि माना। इसलिए, यह हम सभी की, विशेषकर हमारे युवाओं की, जिन्हें पहली बार मतदान करने का अधिकार मिला है, जिम्मेदारी है कि अपने मताधिकार का प्रयोग पूरी ईमानदारी के साथ करें और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें।

पिछले साल कोविड -19 महामारी के दौरान बिहार, जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में सफल और सुरक्षित चुनाव कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की प्रशंसा करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि यह हमारे लोकतंत्र की असाधारण उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि उन्हें यह जानकर खुशी हुई कि चुनाव आयोग ने सहज, समावेशी और सुरक्षित चुनाव कराने के लिए कई अभिनव और समयबद्ध उपाय किए हैं।

भारत निर्वाचन आयोग के स्थापना दिवस(25 जनवरी 1950) पर 2011 से हर साल 25 जनवरी को पूरे देश में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह का मुख्य उद्देश्य विशेषकर नए मतदाताओं को प्रोत्साहित करना, सुविधा देना और मतदाता सूची में अधिकतम नामांकन करना है। देश के मतदाताओं को समर्पितइस दिवस का उपयोगमतदाताओं के बीच जागरूकता फैलाने और चुनावी प्रक्रिया में भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है।

Related posts

भारतीय वायु सेना का कटरा के जंगल में लगी आग को बुझाने का प्रयास

वायु सेना प्रमुख ने जोधपुर वायु सेना अड्डे का निरीक्षण किया

सेना के संपर्क कार्यक्रम के हिस्‍से के रूप में मणिपुर के विद्यार्थी दिल्‍ली आए