उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए ’सम्भव’ की व्यवस्था में नीचे के स्तर पर एक पायदान और जोड़ा गया: ए0के0 शर्मा

उत्तर प्रदेश

लखनऊः प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा प्रदेश सरकार की उपभोक्ता देवो भव की नीति के तहत ऊर्जा विभाग विद्युत उपभोक्ताओं की शिकायतों के समाधान के लिए पूरी गंभीरता से कार्य कर रहा हैं। उपभोक्ताओं की समस्याओं के निवारण के लिए अब उनके और नजदीक जाकर स्थानीय स्तर पर ही करने के लिए पूरी संवेदनशीलता के साथ कार्य किया जाएगा, जिससे उन्हें अपनी समस्याओं के लिए ज्यादा दूरी न तय करना पड़े और न ही समय अधिक लगे। उन्होंने कहा कि पूरी गंभीरता के साथ शिकायतों के समाधान का प्रयास किया जाएगा। इसके लिए निर्देश दिए गए हैं कि ’सम्भव’ पोर्टल की व्यवस्था में एक पायदान और नीचे जाते हुए अब प्रत्येक सोमवार को प्रातः 10 से 12 बजे के बीच 33/11 केवी के सभी उपकेंद्रों पर एसडीओ स्टार पर जनसुनवाई की जाएगी। पहले की व्यवस्था यथावत रहेगी, जिसमें प्रत्येक सोमवार को ही अपरान्ह 1ः00 बजे से 3ः00 बजे तक अधिशासी अभियंता तथा शाम 4ः00 से 6ः00 बजे के बीच अधीक्षण अभियंता स्तर पर जनसुनवाई कर शिकायतों का समाधान किया जाएगा। इसी प्रकार प्रत्येक मंगलवार को उच्च स्तर पर प्रातः 10 से 12 बजे के बीच प्रत्येक डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक स्तर पर जनसुनवाई की जाएगी तथा प्रत्येक महीने के तीसरे बुधवार को दोपहर 12ः00 बजे से स्वयं ऊर्जा मंत्री के स्तर पर  राज्य स्तरीय सुनवाई की जाएगी।
उर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने कहा कि प्रदेश की जनता का हित हमारे लिए सर्वाेपरि है। ऊर्जा विभाग जनता की सुख सुविधाओं को बढ़ाने के लिए कार्ययोजना बनाकर कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि विद्युत समाधान सप्ताह के ऐतिहासिक परिणाम आए हैं और 01 सप्ताह में ही 1,73,173 में से 1,46,499 शिकायतों का निस्तारण स्थानीय स्तर पर ही किया गया। इसमें विद्युत कार्मिकों की शिकायतों को लेकर गंभीरता तथा उपभोक्ताओं के प्रति संवेदनशीलता से ही संभव हो सका। उपभोक्ताओं ने भी अपनी समस्याओं के निवारण में पूरी सक्रियता दिखाई। इस दौरान बिलिंग, मीटर खराबी, केवल बदलने, लोड बढ़ाने, ज्यादा बिल, बिजली कनेक्शन, पोल खराबी, चेक मीटर लगाने जैसी समस्याओं का समाधान किया गया। उन्होंने कहा कि समाधान सप्ताह के दौरान राज्यव्यापी टोल फ्री नंबर 1912 पर भी आने वाली शिकायतों में 30 प्रतिशत की कमी आई है। विद्युत समाधान सप्ताह से उपभोक्ताओं को काफी राहत मिली है।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रदेश के विकास में और जनता की खुशहाली बढ़ाने में ऊर्जा विभाग का अहम योगदान है। इसमें और वृद्धि करने के लिए नागरिकों का सहयोग आवश्यक है। करना यह है कि सभी उपभोक्ता ईमानदारी से समय पर अपना बिजली बिल जमा करते रहें, जिससे बिजली के इंफ्रास्ट्रक्चर में और वृद्धि कर प्रदेश को भरपूर बिजली और ग्रामीण उपभोक्ताओं को भी 24 घंटे बिजली दी जा सके।

Related posts

विल गेट्स फाउन्डेशन के साथ स्वास्थ्य विभाग की पार्टनरशिप कोआर्डिनेशन कमेटी की 8वीं बैठक सम्पन्न

कोविड के दौरान इस प्रकार का आयोजन बड़े पुण्य का कार्य: लघु उद्योग मंत्री

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर रानी लक्ष्मीबाई वीरता पुरस्कार से सम्मानित करते हुएः मुख्यमंत्री अखिलेश यादव