दक्षिण अफ्रीका की फिरकी बॉलिंग के आगे निकला अफगानिस्तान का दम, बुरी तरह हारे

खेल समाचार

एडन मार्करम (Aiden Markram) की 48 रन की पारी के बाद तबरेज शम्सी (18 रन पर तीन विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2021) के अभ्यास मैच में अफगानिस्तान पर 41 रन की बड़ी जीत दर्ज की. दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया और 20 ओवर में पांच विकेट पर 145 रन बनाने के बाद अफगानिस्तान को आठ विकेट पर 104 रन ही बनाने दिये. अफगानिस्तान की तरफ से इस मैच में धाकड़ गेंदबाज राशिद खान नहीं खेले. अफगान टीम ने गेंदबाजी की शुरुआत स्पिन बॉलिंग के साथ की और उसके गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को परेशान भी किया. लेकिन तेज और मीडियम गति के गेंदबाजों के मोर्चे पर आने के बाद प्रोटीयाज बल्लेबाजों के लिए रन बनाना थोड़ा आसान हो गया.

पहले बैटिंग करते हुए. दक्षिण अफ्रीका ने अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (7) के सस्ते में गंवा दिया लेकिन उनके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए मार्करम ने 35 गेंद की पारी में दो चौके और दो छक्के लगाये. उन्हें सलामी बल्लेबाज और कप्तान टेम्बा बावुमा का अच्छा साथ मिला. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 52 रन की साझेदारी की. बावुमा ने 39 गेंद में 31 रन की धीमी पारी में दो चौके लगाए. दक्षिण अफ्रीका के लिए रेसी वान डेर डुसें ने 21 और डेविड मिलर ने आखिरी ओवर में 10 गेंद में नाबाद 20 रन की पारी खेली. अफगानिस्तान की ओर से राशिद खान ने गेंदबाजी नहीं की. मुजीब उर रहमान ने चार ओवर में 24 रन देकर तीन विकेट लिए. कप्तान मोहम्मद नबी और नवीन उल हक ने एक-एक विकेट लिये.

अफगानिस्तान की घटिया बैटिंग

लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान की शुरुआत बेहद खराब रही. शुरुआती दो ओवरों में टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद और हजरतउल्लाह जजई बिना खाते खोले पवेलियन लौट गये. टीम इस झटके से उबर नहीं पायी और बल्लेबाज पूरी पारी के दौरान संघर्ष करते दिखे. नबी ने 29 गेंद में 34 रन की नाबाद पारी खेली लेकिन वह टीम के लिए काफी नहीं था. दक्षिण अफ्रीका के लिए शम्सी के तीन विकेट के अलावा लुंगी एनगिडी ने दो जबकि ब्योर्न फॉर्टुइन, ड्वेन प्रिटोरियस और केशव महाराज ने एक-एक विकेट लिया.

अफगानिस्तान की तरह की दक्षिण अफ्रीका के लिए भी स्पिनर्स ने कमाल किया. फॉर्टुइन, महाराज और शम्सी के 12 ओवरों में केवल 44 रन गए और पांच विकेट गिरे. लेकिन इन गेंदबाजों के प्रदर्शन को देखते हुए टीम इस टूर्नामेंट में छुपा रुस्तम साबित हो सकती है.

Related posts

महिला फुटबाल: फाइनल में बांग्लादेश से हार का हिसाब चुकाने उतरेगी भारतीय टीम

सैफ अंडर-15: भारत ने मेजबान नेपाल को 2-1 से हराकर खिताब अपने नाम किया

WWE: बैकी लिंच ने WrestleMania 35 के मैच को लेकर खुलासा किया