शतरंज मुकाबले में डीपीएस की नायरा विजेता

देश-विदेश

संस, बठिडा: दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) की दूसरी कक्षा की छात्रा नायरा कथूरिया ने शतरंज मुकाबले में शानदार जीत हासिल की। नायरा ने अब तक दो टूर्नामेंट खेले, जिनमें भारत सरकार व आल इंडिया चेस फेडरेशन से मान्यता प्राप्त स्टेट व नेशनल चैंपियनशिप में भाग लिया। नायरा ने पटियाला में हुई स्टेट लेवल चैंपियनशिप में जीत दर्ज करके सबसे छोटी उम्र की शतरंज खिलाड़ी का खिताब हासिल किया। वहीं राष्ट्रीय स्तर पर मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, झारखंड में जीत दर्ज की, जबकि कनार्टक में खेल बराबरी पर रहा। एशियन खेल के खिलाड़ी के लिए न्यूनतम तीन प्वाइंट की जरूरत होती है, जबकि नायरा ने 3.5 प्वाइंट हासिल किए। अध्यापकों से दफ्तरी काम न कराया जाए: डीटीएफ डेमोक्रेटिक टीचर्स फ्रंट (डीटीएफ) पंजाब के प्रदेश प्रधान दिग्गविजय पाल शर्मा की अगुआई में रोष जाहिर किया गया। कहा गया कि अध्यापकों से स्कूलों में दफ्तरी काम न लिया जाए।

इस दौरान प्रदेश सचिव स्वर्ण सिंह औजला, प्रधान रेशम सिंह, सचिव बलजिदर सिंह, वित्त सचिव अनिल भट्ट ने कहा कि सरकारी स्कूलों के अध्यापकों ने कोरोना काल के दौरान शैक्षणिक सेशन 2020-21 के मुकाबले सेशन 2021-22 में पंजाब स्तर के 20 प्रतिशत विद्यार्थियों की संख्या में बढ़ावा किया है। दाखिला बढ़ाते समय अध्यापकों द्वारा विद्यार्थियों से बढि़या शिक्षा प्रदान करने के भरोसे से प्राइवेट स्कूलों से सरकारी स्कूलों में दाखिल किया गया। अध्यापक जत्थेबंदियों की लंबी समय से अध्यापकों की भर्ती की मांग थी, लेकिन नई भर्ती करने की जगह पहले से स्कूलों में पढ़ा रहे अध्यापकों को विभिन्न विषयों के बीएम, डीएमसीएमटी, बीएमटी ब्लाक कोआर्डिनेटर, जिला कोआर्डिनेटर व प्रदेश कोआर्डिनेटर लाकर 400 अध्यापकों को स्कूलों से बाहर कर दिया है, जिसमें विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुकसान हो रहा है।

Related posts

सरकार ने 4 अक्‍तूबर, 2017 से पेट्रोल और डीजल (ब्रांडेड और गैर-ब्रांडेड दोनों) पर बेसिक उत्‍पाद शुल्‍क 2 रूपये प्रति लीटर कम करने का फैसला किया

आम आदमी की जेब पर डाका नहीं, उद्योगपतियों को करनी होगी जेब हल्की

स्‍वतंत्रता संग्राम सेनानी पेंशन देने वाले अधिकृत बैंकों की सूची से भारतीय स्‍टेट बैंक बाहर