26 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

मुख्यमंत्री से खांडसारी इकाइयों के प्रोत्साहन हेतु कश्यप/निषाद प्रतिनिधिमण्डल ने भेंट की

उत्तर प्रदेश

लखनऊउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी से शास्त्री भवन में खांडसारी इकाइयों के प्रोत्साहन हेतु कश्यप/निषाद प्रतिनिधिमण्डल ने भेंट की।

प्रतिनिधिमण्डल ने राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे कार्याें की सराहना करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री जी द्वारा शुगर मिल और खांडसारी इकाइयों के बीच की दूरी को घटाकर 8 किलोमीटर करने से इस उद्योग को बहुत बड़ी राहत मिली है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी के इस निर्णय से खांडसारी उद्योग को बढ़ावा मिलेगा।

प्रतिनिधिमण्डल ने राज्य सरकार द्वारा गुड़/गुड़ व्यापार को टैक्समुक्त करने और किसी भी प्रकार के कोल्हू की स्थापना को लाइसेंसमुक्त करने के निर्णय की सराहना करते हुए कहा कि इससे बड़े पैमाने पर किसानों को लाभ होगा और कश्यप समाज के लोगों को रोजगार मिलेगा। वे अपने संसाधनों से इस कुटीर उद्योग की स्थापना कर सकेंगे।

प्रतिनिधिमण्डल ने कहा कि पिछली सरकारों द्वारा लिये गये निर्णयों के चलते किसी भी कोल्हू की स्थापना शुगर मिल से 15 किलोमीटर की दूरी पर ही की जा सकती थी, जिसके चलते इस समाज के बहुत से लोग प्रदेश के बाहर कोल्हू स्थापित करने के लिए बाध्य थे। पूर्व में लिये गये इस गलत निर्णय के चलते प्रदेश का खांडसारी उद्योग पूरी तरह से समाप्त हो चुका था। परन्तु मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा शुगर मिल से कोल्हू स्थापना की दूरी घटाकर 8 किलोमीटर करने से अब इस उद्योग को पनपने का पूरा मौका मिलेगा और कश्यप/निषाद समाज के लोगों को अपना प्रदेश छोड़कर दूसरे प्रदेशों में खांडसारी इकाई लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

भेंट के दौरान प्रतिनिधिमण्डल ने मुख्यमंत्री जी के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हुए उन्हें पगड़ी पहनाकर उनका अभिनन्दन किया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री जी ने प्रतिनिधिमण्डल को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के गरीबों, वंचितों, किसानों, छोटे व्यापारियों, महिलाओं और विद्यार्थियों के विकास के लिए कटिबद्ध है। इसलिए राज्य सरकार लगातार उनके हित में फैसले लेती रहती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ‘सबका साथ, सबका विकास’ के सिद्धान्त पर कार्य करते हुए समाज के प्रत्येक वर्ग के उत्थान के लिए कार्य कर रही है। इस अवसर पर गन्ना विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री सुरेश राणा भी मौजूद थे।

प्रतिनिधिमण्डल में आॅल इण्डिया एस0सी0/एस0टी फिशरमैन काउन्सिल के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री खिलारी सिंह कश्यप, आॅल इण्डिया एस0सी0/एस0टी फिशरमैन काउन्सिल के राष्ट्रीय महामंत्री श्री राजवीर सिंह कश्यप, आॅल इण्डिया एस0सी0/एस0टी फिशरमैन काउन्सिल के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री श्री रणजीत सिंह कश्यप, चरथावल के विधायक श्री विजय कश्यप, तुरैहा समाज कल्याण सभा के प्रदेश अध्यक्ष श्री विशम्भर दयाल तुरैहा, तुरैहा समाज सभा के प्रदेश उपाध्यक्ष श्री शरद तुरैहा, भारतीय कश्यप जाग्रति संगठन के जिलाध्यक्ष मास्टर ऋषिपाल कश्यप, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष-मत्स्य प्रकोष्ठ श्री मुन्नी राम कश्यप, क्षेत्रीय मंत्री श्री रमेश गौड कश्यप, भारतीय कश्यप जाग्रति संगठन के जिला उपाध्यक्ष श्री हरपाल सिंह कश्यप, गन्ना समिति निदेशक शामली श्री संजीव कश्यप इत्यादि शामिल थे।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More