सम्पर्क मार्गों के माध्यम से गांव-गांव बहेगी विकास की बयार: केशव प्रसाद मौर्य

Image default
उत्तर प्रदेश

The winds of development will flow from village to village through link routes: Keshav Prasad Mauryaलखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि उ0प्र0 में जहां अनेकों महत्वाकांक्षी, जनोपयोगी व ग्रामोन्मुखी योजनाओं का संचालन कर चहुमुखी और बहुमुखी विकास किया जा रहा है, वहीं निर्माण कार्य भी युद्धस्तर पर कराये जा रहे हैं, यही नहीं उ0प्र0 में सोशल सेक्टर की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर व वंचित लोगों को लाभान्वित कर उनके शैक्षिक, सामाजिक व आर्थिक उन्नयन की अभिनव प्रयास किये जा रहे हैं। इसी कड़ी में पूरे प्रदेश में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है, रोड कनेक्टिविटी प्रत्येक गांव व मजरों से करने की भरपूर कोशिश की जा रही है तथा पुलों, पुलियों, फ्लाईओवर व आर0ओ0बी0 भी प्रदेश में बड़ी संख्या में बनाये जा रहे हैं। श्री मौर्य ने आज जनपद अमरोहा व फिरोजाबाद में विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास करते हुये उक्त उद्गार व्यक्त किये।
उपमुख्यमंत्री ने जनपद अमरोहा के हसनपुर अतरासी में आयोजित कार्यक्रम में अमरोहा- कैल्सा-पाखबड़ा मार्ग पर रेलवे ओवरब्रिज बनाये जाने की घोषणा की तथा जनपद में 15 सड़कों के निर्माण कराये जाने की भी घोषणा की। इस अवसर पर उन्होने रू0 75.57 करोड़ की 44 परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया। उन्होने कहा कि जनपद में रू0 322 करोड़ की लागत से 693 छोटे-बड़े मार्गों के निर्माण का कार्य हुआ है। उन्होने डिडौली-कैल्सा -स्योडाला-फरीदपुर मार्ग (लम्बाई 17.90 किमी0) एवं कुमखिया-लालूनगला-चक्काली लेट मार्ग (लम्बाई 27.75 किमी0) के चैड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण करने की घोषणा के साथ ही, इसका प्रस्ताव शीघ्र ही भेजने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये।
देश का नाम रोशन करने वाली खेल प्रतिभाओं की तारीफ करते हुये कहा कि सरकार ने राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट खिलाड़ियों के नाम से उनके गांव तक सड़कें बनाने की अभिनव योजना शुरू की गयी है। क्रिकेट जगत के महानतम खिलाड़ी व प्रदेश में मंत्री रहे चेतन चैहान के देश व प्रदेश के लिये किये गये योगदान की चर्चा करते हुये कहा कि उन्होने देश को जिन उचाइयों पर पहुंचाने का कार्य किया, उसकी भरपाई तो नहीं की जा सकती, लेकिन उनके प्रति पूरा देश श्रद्धावनत है और राष्ट्र उनका कृतज्ञ है। इस अवसर पर उन्होने कहा की जनपद अमरोहा में हसनपुर-अतरासी-अमरोहा मार्ग का नामकरण चेतन चैहान के नाम से कर दिया गया है।
इस अवसर पर जिले के प्रभारी मंत्री श्री विजय कुमार कश्यप व अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
जनपद फिरोजाबाद के टूण्डला में आयोजित कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री ने रू0 98 करोड़ से अधिक की 46 परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया तथा फिरोजाबाद-जलेसर मार्ग के चैड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण कराये जाने की घोषणा की। अपने सम्बोधन में उन्होने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी व मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में देश प्रगति के पथ पर अग्रसर है।

Related posts

उ0प्र0 में फिल्मों को बढ़ावा देने हेतु संशोधित फिल्म नीति-2015 लागू

अवैध असलहे बनाते हुए एक अभियुक्त गिरफ्तार

जैव ऊर्जा उद्यम प्रोत्साहन कार्यक्रम के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश जारी