25 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

मुख्यमंत्री ने 15वें प्रवासी भारतीय दिवस-2019 के आयोजन के सम्बन्ध में बैठक की अध्यक्षता की

उत्तर प्रदेश

लखनऊउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने शास्त्री भवन में 15वें प्रवासी भारतीय दिवस-2019 के आयोजन के सम्बन्ध में बैठक की अध्यक्षता की। जनवरी 21-23, 2019 के मध्य वाराणसी में होने वाले इस आयोजन की विभिन्न स्तरों पर तैयारी के सम्बन्ध में विचार-विमर्ष हेतु यह बैठक आहूत की गयी थी।

बैठक के दौरान इस आयोजन से सम्बन्धित वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा मुख्यमंत्री जी द्वारा तैयारियों के विषय में विस्तृत जानकारी दी गयी। अधिकारियों ने मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया कि इस आयोजन में लगभग 7,000 प्रवासी भारतीयों के आने का अनुमान है, जिनके ठहराने के विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। साथ ही, उनके भोजन इत्यादि की व्यवस्था, स्थानीय भ्रमण की व्यवस्थाओं तथा उन्हें उपलब्ध करायी जाने वाली अन्य सुविधाओं के सम्बन्ध में भी मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया।

मुख्यमंत्री जी ने अधिकारियों को निर्देषित किया कि मौसम का ध्यान रखते हुए सारी व्यवस्थाएं की जाएं, ताकि इस आयोजन में कोई कमी न रह जाए। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेष के लिए यह गौरव की बात है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की पहल पर 2019 का प्रवासी भारतीय दिवस वाराणसी में आयोजित किया जा रहा है। अतः इसके सफल आयोजन के लिए अभी से योजनाबद्ध तरीके से काम करना आवष्यक है। उन्होंने अधिकारियों को इस आयोजन के लिए भारत सरकार के सम्बन्धित मंत्रालयों एवं अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर कार्य करने के निर्देष भी दिये।

अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि प्रवासी भारतीय दिवस के प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत जनपद वाराणसी में 21 से 23 जनवरी, 2019 को होने वाले इस आयोजन में उद्घाटन सत्र, स्टेट सेषन, पैरलेल स्टेट सेषन, चीफ मिनिस्टर काॅन्फ्रेंस, यूथ पी0बी0डी0 तथा समापन सत्र होंगे। प्रधानमंत्री जी की ओर से उद्घाटन सत्र के उपरान्त भोज का आयोजन किया जाएगा, जबकि आयोजन के तीसरे दिन 23 जनवरी, 2019 को उत्तर प्रदेष के राज्यपाल की ओर से लन्च का आयोजन किया जाएगा। अधिकारियों ने यह भी बताया कि इस आयोजन के विभिन्न सत्रों के लिए नोडल अधिकारियों को नियुक्त किया जाएगा। इस आयोजन के लिए ‘ईवेन्ट पार्टनर’ और ‘मीडिया पार्टनर’ के चयन तथा इस दौरान सम्पन्न होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों के विषय में भी अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया।

बैठक में अधिकारियों द्वारा मुख्यमंत्री जी को वाराणसी में इस आयोजन में भाग लेने के लिए आने वाले प्रवासी भारतीयों के लिए स्थानीय स्तर पर की जा रही आवागमन सुविधाओं के विषय में भी विस्तृत जानकारी दी गयी। वाराणसी में होने वाले तीन-दिवसीय इस आयोजन के उपरान्त प्रवासी भारतीयों को प्रयाग कुम्भ मेले में भाग लेने के लिए भी ले जाया जाएगा। प्रवासी भारतीयों को इलाहाबाद ले जाने और उन्हें प्रयाग कुम्भ मेले के भ्रमण के लिए की जा रही व्यवस्थाओं के बारे में भी मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया। अधिकारियों ने बताया कि भाग लेने वाले प्रवासी भारतीयों को वाराणसी से इलाहाबाद लाने के लिए 10 विषेष ट्रेनों का संचालन प्रस्तावित है।

मुख्यमंत्री जी ने अधिकारियों को निर्देष दिये कि विभिन्न स्थलों के लिए नोडल/लायज़न आॅफिसर्स की नियुक्ति की जाए। वाराणसी तथा इलाहाबाद जनपदों में प्रवासी भारतीयों की सुविधा के लिए प्रोटोकाॅल, सुरक्षा तथा चिकित्सा की समुचित व्यवस्था सुनिष्चित की जाए। जनपद इलाहाबाद तथा वाराणसी के प्रषासनिक अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित कर कार्य करेंगे। इसके अलावा, पर्यटन, आई0टी0 एण्ड इलेक्ट्राॅनिक्स, एम0एस0एम0ई0, हैण्डिक्राफ्ट, इण्डस्ट्रियल डेवलपमेंट, रिन्यूवेबल इनर्जी, इन्फाॅर्मेषन, इन्स्टीट्यूषनल फाइनेंस, आवास, बायो इनर्जी एण्ड डेवलपमेंट एथाॅर्टीज़ अपनी-अपनी नीतियों तथा उपलब्धियों की जानकारी प्रवासी भारतीयों को उपलब्ध कराएंगे।

बैठक के दौरान प्रवासी भारतीय दिवस-2019 के आयोजन के साथ आगामी ‘उत्तर प्रदेष प्रवासी भारतीय दिवस-2019’ का आयोजन संयुक्त रूप से किये जाने पर विचार करने का भी सुझाव दिया गया। मुख्यमंत्री जी को यह भी अवगत कराया गया कि पी0बी0डी0-2019 के आयोजन के सम्बन्ध में एन0आर0आई0 विभाग की राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती स्वाती सिंह की अध्यक्षता में एक विभागीय समिति का गठन किया गया है, जिसके सदस्य अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त श्री अनूप चन्द्र पाण्डेय, प्रमुख सचिव सूचना एवं पर्यटन श्री अवनीष कुमार अवस्थी, मण्डलायुक्त वाराणसी तथा इलाहाबाद तथा सदस्य सचिव

श्री आलोक कुमार पाण्डेय (विषेष सचिव एन0आर0आई0 विभाग) होंगे। बैठक के दौरान इस आयोजन के लिए आवष्यक बजट के विषय में भी चर्चा की गयी। साथ ही, उद्योग बन्धु को पी0बी0डी0-2019 के लिए नोडल एजेन्सी नामित किये जाने के सम्बन्ध में विचार-विमर्ष किया गया।

बैठक के दौरान भारत सरकार की ओर से विदेष राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) डाॅ0 वी0के0 सिंह, एडिषनल सेक्रेटरी ए0डी0 श्री संजय कुमार वर्मा, ज्वाइंट सेक्रेटरी ओ0आई0ए0-2 श्री मनोज कुमार महापात्रा, अण्डर सेक्रेटरी श्री विमर्ष आर्यन तथा अण्डर सेक्रेटरी श्री राजीव कुमार जैन शामिल थे।

इस अवसर पर राज्य सरकार की ओर से एन0आर0आई0 विभाग की राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती स्वाती सिंह, मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त श्री अनूप चन्द्र पाण्डेय, प्रमुख सचिव सूचना एवं पर्यटन श्री अवनीष कुमार अवस्थी, मण्डलायुक्त वाराणसी, इलाहाबाद तथा विषेष सचिव एन0आर0आई0 विभाग श्री आलोक कुमार पाण्डेय सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More