37 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

सरकार ने ‘सबका साथ, सबका विकास’ के मंत्र को साकार करने के लिए डिफेंस काॅरिडोर की घोषणा की: केन्द्रीय रक्षा मंत्री

उत्तर प्रदेश

लखनऊउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र से जुड़ी समस्याओं का समाधान होगा। बुन्देलखण्ड में विकास की अपार सम्भावनाएं हंै। बुन्देलखण्ड की ऊर्जा का उपयोग देश व प्रदेश के विकास के लिए किया जाएगा। इस क्षेत्र में ऊर्जा और प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने इस क्षेत्र का सही सदुपयोग किया होता, तो आज यहां के नागरिकों को पलायन नहीं करना पडता। बुन्देलखण्ड क्षेत्र के लोगों को प्रोत्साहन दिए जाने की आवश्यकता थी, किन्तु इनको उचित मंच नहीं दिया गया।

मुख्यमंत्री जी आज जनपद झांसी के क्राफ्ट मेला ग्राउण्ड में विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र को सभी बुनियादी सुविधाएं मिलें, इसके लिए राज्य सरकार प्रतिबद्व है। इस क्षेत्र के तेजी से विकास के लिए आज डिफेंस काॅरिडोर की महत्वपूर्ण बैठक की गयी। बैठक में डिफेंस काॅरिडोर के लिए ठोस कार्य योजना बनाकर समयबद्व ढंग से क्रियान्वयन सुनिश्चित करने पर जोर दिया गया।

योगी जी ने कहा कि प्रदेश सरकार अपने मूल एजेण्डे में गरीब, किसान, नौजवान एवं महिलाओं के आर्थिक उत्थान व उनके सम्पूर्ण विकास के लिए कृत संकल्पित होकर कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने विकास और सुशासन को ध्यान में रखते हुए गरीबों के हित में अनेक योजनाएं लागू की हैं। इसी क्रम में उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, डिफेंस काॅरिडोर, फूड प्रोसेसिंग आदि योजनाएं चलायी जा रही हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने 3421 लाख रुपए की 04 परियोजनाओं का लोकार्पण व 8205 लाख रुपए की 33 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में दो एक्सप्रेस-वे बनाए जाएंगे। इसके अलावा, झांसी में एक रेलवे कारखाना भी स्थापित होगा। फूड प्रोसेसिंग के माध्यम से किसानों की आय को दोगुना करने के लिए सरकार कृत संकल्पित है। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा बुन्देलखण्ड के 07 जिलों की समस्याओं से सम्बन्धित बैठक कर ली गयी है। सभी महत्वपूर्ण समस्याओं का निदान एक समय सीमा के अन्दर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अन्नाप्रथा व पेयजल की समस्या से ठोस रणनीति तैयार करते हुए पूरी गम्भीरता से निपटा जाएगा।

मुख्यमंत्री जी कहा कि 21 व 22 फरवरी, 2018 को ‘उ0प्र0 इन्वेस्टर्स समिट’ का आयोजन किया गया। इस समिट के माध्यम से न केवल प्रदेश में व्यापक निवेश की सम्भावनाएं बढ़ी हैं, बल्कि लोगो को नौकरी और रोजगार के अवसर भी व्यापक स्तर पर मिलेंगे। पहली बार उत्तर प्रदेश में 4 लाख 68 हजार करोड़ रुपए का निवेश हुआ। प्रदेश का कोई बालक व बालिका स्कूल जाने से वंचित न रहे, इसके लिए 02 अप्रैल से 30 अप्रैल, 2018 तक ‘स्कूल चलो अभियान’ का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जनपद झांसी में फसल ऋण मोचन योजना के अन्तर्गत 48,094 किसानों को लाभान्वित किया गया है। 23,612 नये विद्युत कनेक्शन दिए गए हैं। 53 मजरों के विद्युतीकरण का कार्य भी किया गया है।

इस अवसर पर योगी जी ने ‘स्कूल चलो अभियान’ के अन्तर्गत स्कूली छात्र-छात्राओं को यूनिफार्म, बैग, जूते-मोजे भी वितरित किए। रिया, दीक्षा कुमारी, पूजा, नव्या, ललित शर्मा, प्रियांश, कार्तिक पाल आदि को उन्होंने स्वयं यूनिफार्म, बैग, जूते-मोजे वितरित किए। साथ ही, स्वच्छता हेतु अत्यन्त उत्कृष्ट कार्य करने वाले ग्राम प्रधानों को प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मनित किया। उन्होंने श्री प्रदीप खरे, श्री लोकेन्द्र सिंह, सुश्री ज्योति अग्रवाल, श्री राम किशन, श्री संजीव कुमार, कु0 कामिनी, श्री गनपत आदि को प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार ने ‘सबका साथ, सबका विकास’ के मंत्र को साकार करने के लिए डिफंेस काॅरिडोर की घोषणा की। इसके माध्यम से रोजगार बढे़गा। काॅरिडोर के बेहतर उपयोग के लिए विद्यार्थियो को एक-एक प्रश्न देकर उनसे उनकी क्षमता व दिमाग के अनुसार सुझाव मांगा जाएगा। उन्हांेने कहा कि मुद्रा लोन योजना बुन्देलखण्ड क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड के ज्यादा से ज्यादा लोगों को मुद्रा योजना का लाभ मिले, इसके लिए वे वित्त मंत्रालय से वार्ता करेंगी। डिफंेस काॅरिडोर के विकास के लिए आप सभी की मदद और सुझाव की जरुरत है। उन्होंने बल देते हुए कहा कि वे स्वयं हर हफ्ते डिफेंस काॅरिडोर की समीक्षा करेंगी व प्रगति पर निरन्तर निगाह रखेंगी।

केन्द्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री सुश्री उमा भारती ने कहा कि आज का दिन बुन्देलखण्ड क्षेत्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। बुन्देलखण्ड गरीबी के अभिशाप से पीड़ित था, इसको दृष्टिगत रखते हुए झांसी में डिफेंस काॅरिडोर के विकास का निर्णय लिया गया। डिफेंस काॅरिडोर के माध्यम से 20 हजार करोड़ रुपए का निवेश होगा। इससे लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि झांसी की रानी की तरह ऊर्जा रखने वाली रक्षामंत्री भारत की महिलाओं के लिए एक आदर्श हैं।

सुश्री उमा भारती ने बुन्देलखण्ड वासियों के परिश्रम व पराक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि यहां के लोग अपना अधिकार अपने शौर्य और लगन से प्राप्त करते हैं। डिफंेस काॅरिडोर में नौजवानों की बड़ी संख्या में भागीदारी होगी। उन्होंने मुद्रा योजना, डिफेंस काॅरिडोर व फूड प्रोसेसिंग योजनाओं की जानकारी देते हुए बुन्देलखण्ड के लोगों से अवसर का भरपूर लाभ उठाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों में प्रदेश के लोग जात-पात के शिकार हुए, जिससे बुन्देलखण्ड सहित पूरे प्रदेश का विकास अवरुद्व रहा। प्रधानमंत्री जी के कुशल नेतृत्व में देश में विकास के नए आयाम स्थापित हो रहे हैं।

इस अवसर पर बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती अनुपमा जायसवाल, सेवायोजन एवं श्रम राज्यमंत्री श्री मनोहरलाल मन्नु कोरी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी एवं बड़ी संख्या गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More