मुख्यमंत्री ने परिक्रमा मार्ग में झाड़़ू लगाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति सजग रहने का संदेश दिया

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने जनपद चित्रकूट भ्रमण कार्यक्रम के दूसरे दिन श्री कामतानाथ जी मंदिर में पूजा अर्चना की। श्री कामतानाथ प्रथम मुखार बिन्दु मंदिर, साक्षी गोपाल मंदिर सहित विभिन्न मंदिरों के दर्शन किये। उन्होंने भरत मिलाप मंदिर के पास वृक्षारोपण करने के साथ ही लक्ष्मण पहाड़ी पर पी0पी0पी0 परियोजना द्वारा निर्मित रोपवे का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री जी रोपवे से लक्ष्मण पहाड़ी गये जहां उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि यहां पर और विस्तारीकरण की कार्य योजना बनायी जाय, ताकि पर्यटक व तीर्थयात्री अधिक से अधिक इसका लाभ उठा सकें।
मुख्यमंत्री जी ने कामदगिरि परिक्रमा मार्ग में झाड़ू लगाकर लोगों को जागरूक कर स्वच्छता के प्रति सजग रहने का संदेश दिया। इसके अलावा, उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम में ग्राम प्रधानों, स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को प्लास्टिक व पाॅलीथीन मुक्त अभियान को सफल बनाने के लिए जूट के थैलों का वितरण किया। मुख्यमंत्री जी ने प्राथमिक विद्यालय सोनेपुर में स्मार्ट क्लास का फीता काटकर शुभारम्भ किया और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि शिक्षा के प्रति जागरूक होकर ईमानदारी पूर्वक बच्चों को शिक्षण कार्य सुचारू रूप से सम्पन्न करायें।
कार्यक्रम के दौरान स्वच्छता ही सेवा को अपनाएं जाने पर बल देते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पूरे देश में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 02 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की थी, जिसमें 5 वर्षों में व्यापक सफलता अर्जित कर खुशहाली लाने व परिवर्तन का कार्य हुआ है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्लास्टिक के खिलाफ पूरे देश में अभियान चलाया जा रहा है। प्लास्टिक एक रक्तबीज है, इस बीज से नये-नये राक्षस पैदा होते थे। प्लास्टिक से फायदे कम नुकसान अधिक है। हमें संकल्प लेना होगा कि आने वाली पीढ़ी को बेहतर भविष्य देने के उद्देश्य से देश व प्रदेश को प्लास्टिक मुक्त बनाना होगा।  इस कार्य को सफल बनाने में सरकार के अलावा जन सहभागिता की भी आवश्यकता है। मुख्यमंत्री जी ने जिला प्रशासन को निर्देशित करते हुए कहा कि कामदगिरि परिक्रमा मार्ग पर पान, गुटका आदि मादक पदार्थ पर अभियान चलाकर इन्हें प्रतिबंधित करंे।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने जिला अस्पताल पहुंचकर मरीजों के मध्य फलों का वितरण किया तथा दवाओं की उपलब्धता, चिकित्सकों की उपस्थिति व उपलब्धता आदि की जानकारी प्राप्त की।
इस अवसर पर जलशक्ति मंत्री डाॅ0 महेन्द्र सिंह, नागरिक उड्डयन श्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नन्दी’, लोक निर्माण राज्यमंत्री श्री चन्द्रिका प्रसाद उपाध्याय सहित अन्य जनप्रतिनिधि, शासन-प्रशासन वरिष्ठ अधिकारी तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Related posts

निर्माणाधीन पेयजल परियोजनाओं को समय से पूरा कराया जाय: डा0 महेन्द्र सिंह

पंचायती राज विभाग की समीक्षा योजनान्तर्गत संचालित कार्यों में शिथिलता, भ्रष्टाचार व कमीशनखोरी बर्दाश्त नहीं: राम गोविन्द चैधरी

मुख्यमंत्री ने कोविड-19 से बचाव व उपचार की व्यवस्थाओं को प्रभावी ढंग से जारी रखने के निर्देश दिए