39 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

महिला हॉकी एशिया कप: सेमीफाइनल में भारत ने जापान को 4-2 से हराकर फाइनल में जगह बना ली

महिला हॉकी एशिया कप: सेमीफाइनल में भारत ने जापान को 4-2 से हराकर फाइनल में जगह बना ली
खेल समाचार

भारत ने शुक्रवार को महिला हॉकी एशिया कप टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जापान को 4-2 से हराकर फाइनल में जगह बना ली। भारत की ओर से गुरजीत कौर ने 2 गोल दागे जबकि नवजौत कौर और लालरेमशियामी ने 1-1 गोल किया।

अब रविवार को फाइनल में भारत का सामना दो बार की एशिया चैंपियन चीन से होगा। महिला हॉकी टीम ने चौथी बार एशिया कप के फाइनल में जगह बनाई है। भारत साल 2000 में अपनी मेजबानी में महिला हॉकी एशिया कप का खिताब अपने नाम कर चुका है। वहीं साल 1999 तथा 2009 में महिला टीम उप विजेता रही थी।

सेमीफाइनल मुकाबले में भारत को अपने से हाई रैंकिंग टीम जापान से कड़ी टक्कर मिली। शुरूआत के 5 मिनट दोनों टीमें गोल करने की कोशिश करती रही। इसी दौरान 7वें मिनट में भारत ने पेनल्टी कार्नर की मदद से गोल कर अपना खाता खोला। इसके 2 मिनट बाद ही फार्म में चल रही नवजौत कौर ने एक ही मिनट में 2 फील्ड गोल कर बढ़त को 3-0 कर दिया। दूसरे क्वार्टर में जापान ने 17वें मिनट में गोल दागा।

इसके बाद दोनों ही टीमें एक दूसरे के गोल पोस्ट पर लगातार हमले करती रही। दूसरा क्वार्टर खत्म होने से पहले जापान की युई इशिबॉसी ने गोल दागकर लीड को 3-2 कर दिया। भारत की ओर से चौथा और निर्णायक गोल लालरेमसियम ने 38वें मिनट में किया जो कि इस टूर्नामेंट में उनका पहला गोल था। चौथे क्वार्टर में दोनों ही टीमें गोल करने की कोशिश करती रही लेकिन कोई टीम सफल नहीं हो सकी और भारत ने पिछली बार के चैंपियन को मात देते हुए 8 साल बाद एशिया कप के फाइनल में जगह बनाई।

गौरतलब है कि 9वें एशिया कप में भारतीय महिला हॉकी टीम अभी तक अविजित रही हैं। इस मुकाबले से पहले भारत ने ग्रुप स्टेज मुकाबलों में सिंगापुर को 10-0 से, चीन को 4-1 से और मलेशिया को 2-0 से हराया। वहीं क्वार्टर फाइनल में कजाकिस्तान की टीम को 7-1 से मात दी।

रानी रामपाल के नेतृत्व में भारतीय महिला हॉकी टीम अब एशिया कप के फाइनल में रविवार 5 नवंबर को चीन से मुकाबला करेगी। टीम इंडिया ने हाल ही में टूर्नामेंट के लीग मैच में चीन को 4-1 से हराया था। आपको बता दें कि एशिया कप जीतने वाली टीम को 2018 में लंदन में होने वाले वर्ल्ड कप में सीधे खेलने का मौका मिलेगा।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More