Online Latest News Hindi News , Bollywood News

भारत ने न्यूजीलैंड को 6 रन से हराया, सीरीज़ पर 2-1 से किया कब्जा

भारत ने न्यूजीलैंड को 6 रन से हराया, सीरीज़ पर 2-1 से किया कब्जा
खेल समाचार

तिरुवनंतपुरम में हो रहे निर्णायक और रोमांचक मुकाबले में शानदार और कसी हुई गेंदबाज़ी के दम पर भारत ने 6 रन से मैच जीतने के साथ सीरीज़ पर 2-1 से कब्जा किया। भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने टीम को शुरुआती सफलता दिलाकर जीत की राह खोल दी। महज़ 68 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड के बल्लेबाज़ भारत के गेंदबाजी आक्रमण सामने अपनी कलाईयां खोल नहीं पाए और लगातार अंतराल पर विकेट खोते रहे। आखिरी ओवर में न्यूजीलैंड को 19 रनों की दरकार थी लेकिन पांड्या ने अपनी सूझ बूझ भरी गेंदबाज़ी से बाउंड्ररी नहीं लगने दी और पूरी टीम निर्धारित 8 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 61 रन ही बना सकी।

सलामी बल्लेबाज़ मार्टिन गुप्टिल महज़ 1 रन पर भुवनेश्वर की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। वहीं पिछले मैच के हीरो रहे कॉलिन मुनरो 8 रन बनाने के बाद रोहित शर्मा ने मिड ऑन पर शानदार कैच लपका। कप्तान विलियमसन (10 रन) भी बड़ी पारी खेलने में असफल रहे और पांड्या ने शानदार थ्रो पर रन आउट हो गए। इसके बाद कुलदीप यादव ने अपने फिरकी पर ग्लेन फिलिप्स को बाउंड्ररी पर शिखर धवन को कैच आउट किया। शानदार लय में नज़र आ रहे बुमराह ने अपने दूसरे ही ओवर में निकोल्स फाइन लेग पर अय्यर को कैच थमा बैठे। इस समय तक न्यूजीलैंड 39 रन पर पांच विकेट खो चुका था। सातवें ओवर में दो रन लेने के प्रयास में ब्रूस को धोनी ने रन आउट कर दिया। इसके बाद खेल आखिरी ओवर तक गया जहां न्यूजीलैंड को 19 रनों की दरकार थी। कप्तान ने आखिरी ओवर पांड्या से करवाने का फैसला किया और पांड्या इसपर खरे उतरे। आखिरी ओवर में कीवी टीम केवल 13 रन बना पाई और भारत ने 6 रन से मैच जीत लिया।

इससे पहले भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 8 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 67 रन बनाए। सलामी जोड़ी शिखर धवन और रोहित शर्मा ने दो ओवर के पावरप्ले में 14 रन जोड़े। लेकिन इसके बाद दोनों ही बल्लेबाज टिम साउदी की दो लगातार गेंदों पर पवेलियन लौट गए। धवन 6 रन बनाने के बाद लंबा शॉट लगाने के प्रयास में सैंटनर के हाथों कैच आउट हो गए। इसके तुंरत बाद ही रोहित शर्मा(8) भी पुल शॉट खेलने की कोशिश में डीप स्क्वाइर लेग पर सैंटनर को कैच थमा बैठे।

हालांकि कप्तान विराट कोहली ने दो अच्छे शॉट भी लगाए लेकिन 6 गेंद में 13 रन बनाने के बाद एक बार फिर ईश सोढी के शिकार बने। सोढी ने अगले ओवर में श्रेयस अय्यर(6 गेंद 6 रन) को पवेलियन भेज कर भारत को चौथा झटका दिया। अंतिम के ओवर में मनीष पांडे को बाउंड्री पर सैंटनर के लाजवाब प्रयास से ग्रैंडहोम ने कैच लिया।

अंत के दो ओवर में भारत ने एक विकेट खोकर 17 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से साउदी और सोढी ने दो-दो विकेट लिए जबकि एक सफलता बोल्ट को मिली। भारत की ओर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी मनीष पांडे (17 रन) रहे। धोनी क्रीज पर उतरे जरुर लेकिन बिना कोई गेंद खेले ही नाबाद लौटे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More