32.1 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

भारत और श्रीलंका: मुरली विजय-कोहली के शतक की बदौलत पहले दिन भारत का स्कोर-371/4

खेल समाचार

भारत और श्रीलंका के बीच तीन टेस्‍ट की सीरीज का आखिरी मैच दिल्‍ली के फिरोजशाह कोटला स्‍टेडियम पर खेला जा रहा है। टीम इंडिया ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 4 विकेट के नुकसान पर 371 रन बना लिए हैं। विराट कोहली 156 और रोहित शर्मा 1 रन बनाकर नाबाद लौटे। मुरली विजय 155 रन बनाकर आउट हुए। विराट और विजय के बीच तीसरे विकेट के लिए 283 रन की साझेदारी हुई।

इससे पहले भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत की तरफ से शिखर धवन और मुरली विजय ओपनिंग करने उतरे। भारत को पहला झटका 10वें ओवर में 42 रन के स्कोर पर शिखर धवन के रुप में लगा। धवन 23 रन बनाकर दिलरुवान परेरा की गेंद पर सुरंगा लकमल को कैच थमा बैठे। धवन को आउट करते ही परेरा ने 25 टेस्ट मैचों में अपने 100 विकेट पूरे किए। 21वें ओवर में पुजारा भी 23 रन बनाकर पवैलियन लौट गए। उन्‍हें तेज गेंदबाज लाहिरु गमागे ने समरविक्रमा के हाथों कैच कराया।

टीम इंडिया ने लंच तक 2 विकेट के नुकसान पर 116 रन बना लिए थे। मुरली विजय 51 और विराट कोहली 17 रन बनाए क्रीज पर थे। लंच के बाद कोहली ने श्रीलंकाई गेंदबाज सुरंगा लकमल की गेंद पर चौका जड़ते हुए टेस्‍ट क्रिकेट में 5000 रन पूरे किए। ये कारनामा करने वाले विराट टीम इंडिया के 11वें खिलाड़ी हैं। 36वें ओवर में भारत ने 150 रन पूरे किए।

इसके अगले ही ओवर में कप्तान कोहली ने अपना अर्धशतक पूरा किया। कोहली ने ताबड़तोड़ 52 गेंदों में अपने टेस्ट करियर की 15वीं फिफ्टी जड़ी। इसके बाद दोनों ने मिलकर टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचाया। मैच के 56वें ओवर में मुरली विजय ने टेस्ट करियर का अपना 11वां शतक जड़ा। विजय ने 163 गेंदों में अपना शतक बनाया। टीम इंडिया ने चायकाल तक 2 विकेट के नुकसान पर 245 रन बना लिए थे। मुरली विजय 101 और विराट कोहली 94 रन बनाए क्रीज पर थे।

चाय के बाद विराट कोहली ने अपना 20वां टेस्‍ट शतक पूरा किया। विराट का यह लगातार तीसरा शतक है। इस सीरीज में कोहली कोलकाता और नागपुर टेस्‍ट में भी शतक जमा चुके हैं। इसके साथ ही विराट टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहले ऐसे कप्तान हो गए, जिन्होंने दो बार तीन लगातार पारियों में शतक बनाने का कारनामा किया। इससे पहले विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2014-15 में लगातार तीन शतक जड़े थे।

दोनों बल्लेबाजों ने 72वें ओवर में टीम का स्कोर 300 तक पहुंचाया। इसके 10 ओवर बाद विजय ने 150 रन पूरे किए। उन्होंने चौथी बार टेस्ट क्रिकेट में 150 से ज्यादा का स्कोर बनाया। वहीं कप्तान कोहली ने भी 85वें ओवर में अपने टेस्ट क्रिकेट में 8वीं बार 150 का स्कोर अपने नाम किया। पहले दिन का खेल खत्म होने से पहले भारत को विजय के रुप में तीसरा झटका लगा। विजय ने 155 रन बनाए। उन्हें संदाकन ने स्टंप आउट कराया। इसके दो ओवर बाद रहाणे भी 1 रन पर स्टंप आउट होकर पवैलियन लौट गए।

आपको बता दें कि टेस्ट सीरीज में भारत 1-0 की बढ़त ले चुका है। सीरीज का पहला मैच कोलकाता में खेला गया था जो ड्रॉ पर समाप्‍त हुआ था जबकि नागपुर के दूसरे टेस्‍ट में टीम इंडिया ने पारी और 239 रन के रिकार्ड अंतर से जीत हासिल की थी। श्रीलंका की कोशिश इस टेस्ट मैच को जीतकर सीरीज का अंत बराबरी पर करने की होगी। वहीं भारत की नजरें ड्रॉ या जीत हासिल करते हुए लगातार नौवीं टेस्ट सीरीज जीत पर हैं।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More