38 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

पर्ल एकेडमी के 25 वर्ष पूरे होने पर उत्तर भारत में क्वॉर्टर सेंचुरी छात्रवृत्ति 2018 की घोषणा

उत्तराखंड

देहरादून: भारत में क्रिएटिव प्रतिभाओं को पोशित करने के 25 वर्ष पूरे होने पर पर्ल एकेडमी ने एक अनूठी पहल – क्वॉर्टर सेंचुरी छात्रवृत्ति 2018 देने की घोषणा की, जिसके तहत 525 छात्रों को पर्ल  एकेडमी में डिजाइन, फैशन, मीडिया या बिजनेस की पढ़ाई करने के लिए अनुदान मिलेगा। वहीं अन्य 1000 छात्रों को संस्थान में जल्द एडमिशन मिलेगा। इस छात्रवृत्ति टेस्ट का आयोजन दून इंटरनेशनल स्कूल देहरादून में 25 नवंबर, 2017 को किया जाएगा। एडमिशन फॉर्म ऑनलाइन   https://pearlacademy.com/quarter-century-scholarship पर उपलब्ध हैं। देशभर में देहरादून, भोपाल, दिल्ली, जयपुर, कोलकाता, लखनऊ, पुणे, अहमदाबाद, नोएडा, पटना, लुधियाना, कोच्चि तथा बेंगलुरु में परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं।

क्वॉर्टर सेंचुरी छात्रवृत्ति 2018 की घोषणा करते हुए पर्ल एकेडमी की सीईओ प्रोफेसर नंदिता अब्राहम ने कहा, ’’उत्तर भारत में काफी प्रतिभाएं हैं और हमने पिछले 25 साल के दौरान राज्य के कई बेहतरीन क्रिएटिव दिमागों को पोशित कर आगे बढ़ाया है। हमें पूरा भरोसा है कि क्वॉर्टर सेंचुरी छात्रवृत्ति 2018 इस क्षेत्र के छात्रों को उनकी महत्वाकांक्षाएं पूरा करने का मौका देगी और हमें उनके कौशल को निखारकर उन्हें इस इंडस्ट्री की भविश्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार करने में मदद करेगी। हम लगातार अपनी शिक्षण कला को विकसित और उन्नत कर रहे हैं, जिससे हमारे छात्रों को 360 डिग्री का अनुभव मिले। हमारी लगातार कोशिश यही रही है कि प्रत्येक छात्र को अपना कौशल व ज्ञान निखारने का अवसर मिले और वह बदलाव को स्वीकार करने, नए चलन स्थापित करने, इनोवेटर के तौर पर बदलाव की अगुवाई करने और भविषय में नेतृत्व करने के लिए तैयार हो सके। इसके लिए हम लगातार कौशल विकास और प्रतिभा संवर्धन पर ध्यान दे रहे हैं।’’

एसोचैम एजुकेशन नैशनल एक्सीलैंस अवॉर्ड्स में बेस्ट डिजाइन इंस्टीट्यूट इन इंडिया का अवॉर्ड मिलने से लेकर बीओएफ ग्लोबल फैशन स्कूल रैंकिंग्स 2017 (ग्रेजुएट) में पहला और इकलौता भारतीय संस्थान होने तक पर्ल एकेडमी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त कर रहा है।

संस्थान के छात्रों व एलुम्नाई को लॉन्चिंग पैड उपलब्ध कराने के लिए हाल में एमेजॉन फैशन के साथ एकेडमी ने हाथ मिलाया है। वहीं छात्रों व एलुम्नाई के लिए अपनी प्रतिबद्धता जताते हुए संस्थान ने भारत की पहली ’एडोबी डिजिटल टेक्नोलॉजी एकेडमी’ षुरू करने के लिए एडोबी के साथ हाथ मिलाया है।

मीडिया और एंटरटेनमेंट सेक्टर में हो रही जबरदस्त वृद्धि को देखते हुए पर्ल एकेडमी ने नया स्कूल ऑफ मीडिया शुरू किया है जो मीडिया एंड कम्युनिकेशन में छात्रों को अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट स्तर के कोर्स उपलब्ध कराने के साथ ही जर्नलिज्म और एंटरटेनमेंट में स्पेशलाइजेशन भी उपलब्ध कराता है। एकेडमी ने एडवर्टाइजिंग और मार्केटिंग में भी कोर्स शुरू किए हैं, फैशन डिजाइन के तहत टेक्सटाइल्स व एक्सेसरीज में अतिरिक्त कोर्स जोड़े हैं और कम्युनिकेशन डिजाइन कोर्स में वीएफएक्स और एनिमेशन को शामिल किया है।

पर्ल एकेडमी के बारे में

पर्ल एकेडमी, भारत में डिजाइन, फैशन और क्रिएटिव बिजनेस का अग्रणी निजी संस्थान है और पिछले दो दशकों से अधिक समय से यह छात्रों को सफलता की राह में आगे बढ़ाने का काम कर रहा है। पिछले 25 वर्षों की विरासत के साथ पर्ल एकेडमी स्नातक, स्नातकोत्तर और पेशेवर विकास प्रोग्राम के 30 विषिश्ट पाठ्यक्रमों की पेशकश करता है, जिन्हें दिल्ली एनसीआर (पूर्व और पश्चिम), जयपुर और मुंबई के परिसरों में पढ़ाया जाता है। ’इंडस्ट्री रेडी’ छात्र उपलब्ध कराने में पर्ल एकेडमी की प्रतिष्ठा बहुत मजबूत है और इसे सभी अग्रणी फैशन, रिटेल और डिजाइन ब्रांड्स स्वीकार करते हैं। इसी प्रतिष्ठा के कारण संस्थान को पिछले तीन वर्शों में अपने छात्रों के लिए करीब 95 फीसदी प्लेसमेंट रिकॉर्ड हासिल करने में मदद मिली है। फैशन डिजाइन काउंसिल ऑफ इंडिया (एफडीसीआई) और इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीरियर डिजाइनर्स (आईआईआईडी) जैसे जाने-माने संस्थानों के साथ अभूतपूर्व गठबंधन के चलते पीएएफ की फैकल्टी और छात्रों को ’’इंडस्ट्री इन द क्लासरूम‘‘ का एक्सक्लुसिव एक्सेस मिलता है।

संस्थान को लगातार चौथे वर्श इंडिया टुडे-एसी नीलसन सर्वे, द वीक-हंसा सर्वे और आउटलुक-दृश्टि सर्वे द्वारा देश में सर्वश्रेश्ठ निजी फैशन कॉलेज की रैंक दी गई है। पर्ल एकेडमी को उद्योग संगठन एसोचैम द्वारा भी ’बेस्ट डिजाइन इंस्टीट्यूट इन इंडिया‘ 2016 एवं 2017 के पुरस्कार भी दिए गए। एकेडमी के जयपुर परिसर को इंडिया टुडे द्वारा देश के सबसे खूबसूरत कॉलेज परिसरों में से एक की रैंकंग दी गई है। इकनॉमिक टाइम्स द्वारा संस्थान को फैशन डिजाइन श्रेणी में ’बैस्ट एजुकेशन ब्रांड्स 2017‘ चुना गया। बिज़नेस ऑफ फैशन की शीर्श 25 ग्लोबल फैशन स्कूल रैंकिंग (ग्रेजुएट) में चुना जाने वाला यह इकलौता भारतीय संस्थान है। पर्ल एकेडमी दुनिया के 25 देशों में मौजूद वैष्विक नेटवर्क लॉरेट इंटरनेशनल यूनिवर्सिटीज़ नेटवर्क का सदस्य है  और 10 लाख से अधिक छात्रों को सेवाएं दे रहा है। एकेडमी लंदन कॉलेज ऑफ फैशन, डोमस एकेडमी (इटली), मीडिया डिजाइन स्कूल (न्यूज़ीलैंड) और एनएबीए (मिलान) जैसे कई जाने-माने वैष्विक संस्थानों से करीब से जुड़ी हुई है। और जानकारी के लिए देखें  www.pearlacademy.com

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More