37 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सघन मिशन इन्द्र धनुष की समीक्षा बैठक सम्पन्न

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सघन मिशन इन्द्र धनुष की समीक्षा बैठक सम्पन्न
उत्तर प्रदेश

शाहजहांपुर: जिलाधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में सघन मिशन इन्द्र धनुष की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।

उक्त अवसर पर जिलाधिकारी ने चल रहे मिशन इन्द्र धनुष के अन्तर्गत 0 से 2 वर्ष तक के बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि जनपद में चिन्हित टीकाकरण स्थलों व डियू लिस्ट के अलावा जो बच्चे छूट गये हैं उन्हें टीकाकरण करात हुए शत-प्रतिशत लक्ष्य को पूर्ण करायें। उन्होंने सभी एम0ओ0आई0सी0 को निर्देश दिये कि सुपरवाइजरों के द्वारा जो भ्रमण किया गया है, ए0एन0ए0एम0 व आशा तथा टीकाकरण स्थल की स्थिति उपलब्ध करायें। उन्होंने निर्देश दिये कि टीकाकरण को शत-प्रतिशत बढ़ाने तथा बच्चों को 9 जान लेवा बीमारियों से बचाने हेतु यह टीका लगाया जा रहा है। इसकी जानकारी परिवार वालों को अवश्य दें।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान का प्रचार-प्रसार मैकिंग, वाल पेन्टिंग, डुगडुगी आदि के द्वारा किया जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि बुलावा पर्ची आशा के द्वारा प्राप्त करायी जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि ए0एन0ए0एम व आशा के द्वारा बड़ा मोहल्ला व गाँव में भ्रमण कर जानकारी देते हुए टीकाकरण के बच्चों व महिलाओं को बुलाकर लगवायें।

ए0एन0ए0एम0 व आशा अपने-अपने क्षेत्र की डियु लिस्ट को कम्पलीट रखें। जिलाधिकारी ने सभी एम0ओ0आई0सी0 को निर्देश दिये कि स्वयं भ्रमण कर टीकाकरण का लक्ष्य पूर्ण करायें यदि इस बार टीकाकरण में लक्ष्य के अनुरूप कार्य नहीं किया गया तो वहां एम0ओ0आई0सी0 के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। इसलिए सभी लोग मन लगाकर कार्य करते हुए अपने-अपने क्षेत्रों की टीकाकरण लक्ष्य को पूर्ण करें। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि डियु लिस्ट को पूर्ण करने के लिए एक टीम का गठन कर पूर्ण करायें जिससे उस डियु लिस्ट के अनुसार टीकाकरण हो सके।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More