26 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

कप्तान जोए रूट दोहरे शतक से चूके

कप्तान जोए रूट दोहरे शतक से चूके
खेल समाचार

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन के खेल शुरु होते ही मेजबान इंग्लैंड को बड़ा झटका लगा। विश्व रिकॉर्ड की ओर बढ़ रहे कप्तान जोए रूट(190 रन) दोहरे शतक से चूक गए। रूट को मोर्ने मोर्कल ने विकेट के पीछे कैच आउट कराया। पहले दिन की अपनी पारी 185 रनों में सिर्फ 5 रन जोड़कर रूट पवेलियन लौटे और उनके लौटने के साथ ही एक बड़ा विश्व रिकॉर्ड टूटने से बच गया।

नहीं टूट पाया कप्तान के रूप में पहले टेस्ट में सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड –

कप्तान बनने के बाद अपने पहले टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ग्राहम डॉलिंग के नाम है। उन्होंने भारत के खिलाफ कप्तानी की जिम्मेदारी मिलने के बाद पहली ही पारी में 239 रन बनाए थे। उनके बाद ये रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के शिवनायरण चंद्रपॉल(203 नाबाद) के नाम है। उन्होंने भी कप्तानी मिलने के बाद दोहरा शतक लगाया था। बतौर कप्तान अपने पहले टेस्ट में सर्वाधिक रन बानने के मामले में रूट अब चौथे नंबर पर हैं। तीसरे नंबर पर 191 रनों के साथ ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान क्लेम हिल हैं।

रूट ने इंग्लैंड के लिए बनाया नया रिकॉर्ड –

टेस्ट मैच के पहले दिन 185 रन पर नाबाद लौटने वाले कप्तान रूट इंग्लैंड की ओर से छह बल्लेबाजों ने अपने टेस्ट कप्तानी की शुरुआत शतकों के साथ की इतना ही नहीं टीम के पिछले चारों कप्तान ने शतक के साथ ही कप्तानी का जश्न मनाया। इंग्लैंड की तरफ से बतौर कप्तान पहले टेस्ट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। रूट ने उनसे ठीक पहले टीम के कप्तान रहे एलिएस्टर कुक को पीछे छोड़ा। कुक ने 173 रनों के साथ अपनी कप्तानी का जश्न बनाया था।

रूट के समकक्ष भारत के विराट कोहली ने टेस्ट कप्तान के रूप में अपनी पहली पारी में 115 रन बनाए थे जबकि ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ के बल्ले से 133 रन निकले थे। न्यूजीलैंड के केन विलियमसन शतक बनाने से चूक गए थे।

टेस्ट मैच के पहले दिन रूट ने लॉर्ड्स के मैदान पर सबसे तेज 1000 रन बनाने का नया रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। रूट ने महज 17 पारी में क्रिकेट के मक्का पर 1000 रन पूरे किए। उन्होंने टीम के पूर्व कप्तान एंड्र्यू स्ट्रॉस के 19 पारी में बनाए 1000 रन को पीछे छोड़ा।

458 पर खत्म हुई इंग्लैंड की पारी

इंग्लैंड ने दूसरे दिन की शुरुआत कल के 5 विकेट पर 357 रन के साथ की। लेकिन मोर्ने मोर्कल ने जल्द ही टीम को दो बड़े झटके दे दिए। पहले रूट 190 रन बनाकर आउट हुए और दो गेंद बाद लियाम डॉसन भी चलते बने। मोईन अली ने एक तरफ से मोर्चा संभाला और तेज पारी खेली। अली 87 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद तेज गेंदबाज स्टूअर्ट ब्रॉड ने तूफानी अर्द्धशतकीय पारी खेली ब्रॉड ने तेजी से बल्लेबाजी करते हुए 57 रन बनाए और वो अंत तक आउट नहीं हुए। आखिरी विकेट के रूप में एंडरसन (12) रन बनाकर आउट हुए और इंग्लैंड की पहली पारी 458 रनों पर सिमट गई। साउथ अफ्रीका के लिए मोर्कल ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए, जबकि फिलेंडर और रबाडा ने तीन-तीन बल्लेबाजों को पवेलयिन की राह दिखाई।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More