36 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

आईसीसी महिला विश्व कप: सेमीफाइनल के साथ मिताली राज की नजर विश्व रिकॉर्ड पर

तेलंगाना सरकार ने मिताली राज को 600 यार्ड जमीन और एक करोड़ रुपए का पुरस्कार दिया
खेल समाचार

लगातार चार मुकाबलों में जीत दर्ज करने के बाद आईसीसी महिला विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने के बेहद करीब पहुंची टीम इंडिया शनिवार को साउथ अफ्रीका से भिड़ेगी। टीम इंडिया इस मुकाबले को जीतते ही सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगी। भारतीय टीम बेहतरीन फॉर्म में चल रही है और इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, पाकिस्तान और श्रीलंका को आसानी से हराकर प्वाइंट टेबल में में ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे स्थान पर है।

साउथ अफ्रीका की टीम चार में से दो मैच जीतकर और एक मैच गंवाने के बाद पांचवें स्थान पर है। टीम का एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया।

भारतीय टीम के अच्छी फॉर्म में होने के अलावा हाल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ मिली सफलता से भी टीम इंडिया का मनोबल बढ़ा हुआ है। भारत ने हाल में विश्व कप क्वालीफायर और चार देशों के वनडे टूर्नामेंट के फाइनल में साउथ अफ्रीका को हराया है।

मिताली की नजर विश्व रिकॉर्ड पर

पिछले दो मैचों में विफलता के बावजूद सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना 68.66 की औसत से 206 रन बनाकर भारत की शीर्ष खिलाड़ी हैं। मिताली ने चार मैचों में दो अर्धशतक से 178 रन बनाए हैं और उनकी नजर नए विश्व रिकॉर्ड पर होगी। मिताली महिला क्रिकेट के वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने के करीब हैं। उन्हें इंग्लैंड की कारलोट एडवर्डस का 5992 रनों का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए सिर्फ 34 रन कीजरूरत है। एडवर्डस ने यह कमाल 191 वनडे मैचों में किया था जबकि मिताली का यह 182वां मैच होगा और अगर वह यह कमाल करने में सफल रहीं तो भारत के नाम सबसे ज्यादा विकेट (झूलन गोस्वामी) और सबसे ज्यादा रन हासिल करने के रिकॉर्ड दर्ज हो जाएंगे। यह भी संयोग है कि दोनों इस समय टीम की सदस्य हैं।

भारतीय गेंदबाजी की रीढ़ एकता बिष्ट, पूनम यादव और दीप्ति शर्मा की स्पिन तिकड़ी है जिसने अब तक 19 विकेट चटकाए हैं। भारत इस मैच में तेज गेंदबाज शिखा पांडे को मौका दे सकता है जिनका साउथ अफ्रीका के खिलाफ प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। वहीं भारत को साउथ अफ्रीका की पेस बैट्री के सामने सतर्कता बरतनी होगी।

दूसरी तरफ साउथ अफ्रीका की टीम पिछले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 68 रन की हार के बाद वापसी करने की कोशिश करेगी। इंग्लैंड ने इस मैच में विश्व कप इतिहास का चौथा सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया था।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More