37 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

उत्तर प्रदेश में खोले जायेंगे 20 नए सैमसंग स्मार्ट हेल्थकेयर सेंटर्स

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के साथ सैमसंग इंडिया ने राज्य में 20 नए सैमसंग स्मार्ट हेल्थकेयर सेंटर्स के लिए एक एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर किया है। यह स्वास्थ्य केन्द्र समाज के आर्थिक और सामाजिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को किफायती और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने का काम करेंगे।

सैमसंग स्मार्ट हेल्थकेयर प्रोग्राम के तहत राज्य के चुनिंदा सरकारी अस्पतालों में एडवांस्ड और इनोवेटिव स्वास्थ्य उपकरण जैसे कंपनी द्वारा निर्मित अल्ट्रासाउंड और डिजिटल रेडियोलाॅजी (एक्स-रे) मशीन के साथ सैमसंग एल.ई.डी टीवी, सैमसंग एयर कंडीशनर और रेफ्रीजरेटर उपलब्ध कराएगी।

यूपी के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव श्री प्रशांत त्रिवेदी, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की सचिव श्रीमती वी हेकाली झिमोमी और यूपी. सरकार के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा विभाग के महानिदेशक डा. पद्माकर सिंह समेत कई प्रतिष्ठित व्यक्तियों की मौजूदगी में कल 21 नवम्बर को एम.ओ.यू. पर औपचारिक हस्ताक्षर किए गए।

उल्लेखनीय है कि उ0प्र0 के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह के प्रयासों से यह समझौता सम्पन्न हो सका। उनका हमेशा से संकल्प रहा है कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सुविधाओं के माजूदा ढाँचे में सुधार हो और गरीबों तथा असहायों को किफायती दवाएं एवं गुणवत्तापूर्ण इलाज की सुविधा मिल सके। मरीजों को अच्छे इलाज के अभाव में भटकना न पड़े। सैमसंग इंडिया के साथ किये गये इस समझौते उ0प्र0 की चिकित्सा सेवाओं को और बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही गरीब रोगियों को अत्याधुनिक उपचार की सुविधा भी मिल सकेगी।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव श्री प्रशांत त्रिवेदी ने अपने सम्बोधन में कहा कि हेल्थकेयर के क्षेत्र में विकास करना आज की जरूरत है। इस बात की खुशी है कि सैमसंग इंडिया ने इस दिशा में कदम बढ़ाया है और आगे आकर सैमसंग स्मार्ट हेल्थकेयर जैसे प्रोग्राम की शुरूआत की है। अपनी तरफ से सरकार जनता को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रही है और स्मार्ट हेल्थकेयर प्रोग्राम के लिए सैमसंग के साथ यह साझेदारी इस लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में उठाया गया एक बेहतरीन कदम है। यह सैमसंग का अपने स्मार्ट हेल्थकेयर प्रोग्राम के अंतर्गत अब तक सबसे बड़ा इनीशियेटिव है।

सैमसंग इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट, श्री दीपक भारद्वाज ने कहा, सैमसंग समुदायों के बीच बदलाव लाने और लोगों के लिए बेहतर जीवन देने में विश्वास करता है। टेक्नोलाॅजी का सही उपयोग करके हेल्थकेयर साॅल्यूशन्स उपलब्ध कराने के लिए उत्तर प्रदेश के साथ साझेदारी कर हम बेहद खुश हैं। इस सहयोग के माध्यम से हम प्रदेश और आसपास के इलाकों में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक एडवांस्ड हेल्थकेयर सुविधाएं पहुंचाना चाहते हैं। सैमसंग स्मार्ट हेल्थकेयर अच्छे इन्फ्रास्ट्रक्चर, लेटेस्ट टेक्नोलाॅजी और सर्वोत्तम चिकित्सा विशेषज्ञता का संयोजन है।

उन्होंने कहा कि सैमसंग स्मार्ट हेल्थकेयर प्रोग्राम का उद्देश्य सरकार के प्रयासों का समर्थन करना है, जो उन समुदायों को फायदा पहुंचाने का काम करता है, जिन्हें सीमित स्वास्थ्य संबंधित सुविधाएं मिलती हैं। कई तरह के स्वास्थ्य परीक्षण और हेल्थकेयर में मदद करने वाले इनोवेटिव प्रोडक्ट्स जैसे अल्ट्रासाउंड, डिजिटल रेडियोलाॅजी और एक्सेसरीज के साथ सैमसंग ने 2015 से अब तक देशभर में सैमसंग स्मार्ट हेल्थकेयर प्रोग्राम के जरिए 18 सरकारी अस्पतालों के साथ सहयोग किया है। आर्थिक और सामाजिक रूप से कमजोर वर्ग के 03 लाख से अधिक मरीजों को सैमसंग स्मार्ट हेल्थकेयर प्रोग्राम से लाभ मिला है। इसके लिए चिकित्सक, तकनीशियनों और रेडियोलाॅजिस्ट को डायग्नोस्टिक उपकरण और साॅफ्टवेयर का उपयोग करने ट्रेनिंग दी जाती है।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More