35 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

इण्टर स्टेट कनेक्टीविटी के 54 मार्गों को इसी वित्तीय वर्ष में पूर्ण करने के निर्देश: केशव प्रसाद मौर्य

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: निर्माणाधीन तथा भविष्य में निर्मित किये जाने वाले एक्प्रेस-वे, स्टेट हाई-वे तथा अन्य चैड़ी सड़कों से उनके किनारे 5 कि0मी0 की दूरी तक पड़ने वाले समस्त ग्राम तथा मजरे इन हाई-वे से पक्की सड़क द्वारा जोड़े जायें। इसके लिये कार्य योजना शीध्र तैयार कर प्रस्तुत कर कार्य शुरू करें ताकि ग्राम वासियों को इसका भरपूर लाभ मिल सके ये निर्देश प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने लोक निर्माण विभाग के मुख्यालय स्थित सभागार में उनकी अध्यक्षता में आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान प्रदेश भर से आये समस्त मुख्य अभियन्ताओं को दिये। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास अधिक से अधिक गांवो को मुख्य मार्गों से जोड़कर ग्राम वासियों को सुगम यातायात सुलभ कराना है। श्री मौर्य ने इस अवसर पर सभी विभागों के मार्गों की रोड डायरेक्ट्री तैयार करने के निर्देश दिये तथा कहा कि इसमें विधान सभा क्षेत्र का नाम भी प्रदर्शित किया जाय।

उपमुख्यमंत्री ने कहा सड़क निर्माण की नयी तकनीक पर हुई कार्यशाला में प्राप्त सुझावों को अमल में लाते हुये नवीनतम तकनीक से सड़क बनाने का कार्य प्राथमिकता से प्रारम्भ हो। श्री मौर्य ने कहा की प्लास्टिक कचरे से बढ़ रहे प्रदूषण की रोकथाम तथा प्रधानमंत्री जी के स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत मिशन को दृष्टिगत रखते हुये प्लाष्टिक कचरे का अधिकाधिक उपयोग कर नयी तकनीक से सड़क निर्माण की जाय। साथ ही लागत को कम करने एवं गुणवत्ता को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सड़क निर्माण की नवीनतम तकनीक का उपयोग किया जाय।

उपमुख्यमंत्री ने घाघरा पुल में आयी खराबी का संज्ञान लेते हुये सेतु निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वर्षा ऋतु से पूर्व समस्त पुलों के निरीक्षण हेतु मानक व्यवस्था लागू करें ताकि प्रदेश के समस्त पुलों का अनुरक्षण एवं सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। इसके साथ ही डेडीकेटेड फ्रन्ट काॅरीडोर के अन्तर्गत पड़ने वाले अन्डर पास एवं सेतुओं तथा अन्य महत्वपूर्ण परियोजनाओं के निर्माण हेतु एशियन डेवलपमेन्ट बैंक, विश्व बैंक एवं अन्य वित्तीय संस्थाओं से वित्तीय सहायता प्राप्त करने के प्रयास हेतु निर्देश भी दिये। श्री मौर्य न लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि विभाग के मार्गों की गड्ढ़ामुक्ति से सम्बन्धित स्वीकृतियां 20 अप्रैल 2018 तक अवश्य निर्गत कर दी जायें। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ने मुख्यालय स्तर पर व्हाट्स एप मोबाईल नं0-7991995566 जारी करते हुये कहा कि इस व्हाट्स एप नम्बर पर जनसामान्य सड़कों से जुड़ी सूचनायें पहुंचा सकते हैं।

उपमुख्यमंत्री ने एशियन विकास बैंक व विश्वबैंक के माध्यम से संचालित परियोजनाओं में तेजी लाने के साथ-साथ और अधिक परियोजनायें इस योजना के अन्तर्गत लाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इण्टर स्टेट कनेक्टीविटी के 54 मार्गों को इसी वित्तीय वर्ष शीघ्र प्रारम्भ कर उन्हे पूर्ण किया जाय। साथ ही विभिन्न शहरों से निकलने वाले लोक निर्माण विभाग के मार्गों पर किये जा रहे विज्ञापन के सम्बन्ध में नीति निर्धारण हेतु प्रस्ताव भी प्रस्तुत करें।

उपमुख्यमंत्री ने तहसील मुख्यालयों को दो लेन सम्पर्क मार्ग से जोड़ने हेतु अवशेष 16 कार्यों को प्रारम्भ कर इसी वित्तीय वर्ष में पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि राज्य मार्गों को दो लेन चैड़ीकरण किये जाने के क्रम में 10 महत्वपूर्ण मार्गों का निर्माण यथाशीघ्र पूर्ण किया जाय। इसके साथ ही वर्ष 2001 की जनगणना के आधार पर 250 से अधिक आबादी के समस्त राजस्व गांव को लेपित सम्पर्क मार्ग से जोड़ दिया जाय।

उपमुख्यमंत्री श्री मौर्य ने कहा कि विभाग के पुराने मेनुअल जो आज अप्रासंगिक हो गये हैं उनकी समीक्षा करें साथ ही सभी कार्य पूर्ण गुणवत्ता एवं समयबद्धता के साथ करें। इसमें किसी प्रकार की ढ़िलाई बर्दाश्त नहीं। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी प्रदेश को मार्ग एवं सेतु निर्माण के क्षेत्र में और अधिक उंचाई पर ले जाने के उद्देश्य से कड़ी मेहनत कर प्रदेश का गौरव बढ़ाने की दिशा में कार्य करें।

बैठक में अपर मुख्य सचिव लोक निर्माण विभाग श्री संजय अग्रवाल, सचिव श्री समीर वर्मा, विशेष सचिव डाॅ0 राजशेखर, विभागाध्यक्ष श्री वी0के0 सिंह सहित समस्त मुख्य अभियन्ता मौजूद थे।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More