35 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

स्कूल व कालेजों के बच्चों से हेल्मेट व लाइसेंस बगैर वाहन न चलाने की परिवहन मंत्री की अपील

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री  (स्वतंत्र प्रभार) श्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि प्रदेश में प्रति ढाई घंटे में एक व्यक्ति की मौत सड़क दुर्घटना से हो जाती है। वर्ष 2017 में 22142 लोगों की मौत यातायात नियमों का पालन न करने से हो गयी। यातायात नियमों व सड़क सुरक्षा उपायों का पालन न करने पर लोग सड़क दुर्घटनाओं में मर रहे हैं। उन्होंने सड़क दुर्घटना से बचने के लिए राज्य के लोगों व बच्चों से सड़क सुरक्षा उपायों व यातायात नियमों का पालन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित कर रही है, फिर भी यदि लोग स्वयं इन नियमों का पालन करने लगे तो स्वयं के साथ-साथ दूसरों की भी जिंदगी बचा सकते हैं। सड़क पर सभी सुरक्षित चलेंगे तो परिवार के साथ प्रदेश का भी भला होगा। उन्होंने दो-पहिया व चार पहिया वाहन चालकों को नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए लीफलेट व पम्पलेट भी स्वयं वितरित किये।

परिवहन मंत्री आज यहां गोमतीनगर, लखनऊ स्थित सिटी मांटेसरी स्कूल में सड़क सुरक्षा पर आयोजित जन जागरूकता कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि बच्चे किसी भी देश का भविष्य होते हैं। इन्हीं से भविष्य के मोदी व अब्दुल कलाम पैदा होते है। बच्चे स्वयं के साथ-साथ अपने माता-पिता को भी हेल्मेट व सीटबेल्ट लगाने के लिए आग्रह करें। उन्होंने कहा कि बच्चे अपने देश, समाज, परिवार का भविष्य हैं, उन्हें स्वयं यातायात नियमों का पालन करना है और आसपास के लोगों को भी सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करना है। उन्होंने बच्चों से कहा कि जो वैन चालक यातायात नियमों व सड़क सुरक्षा उपायों का पालन न करें, सीट बेल्ट आदि न लगाये, तो ऐसे वाहन पर सवारी न करें।

परिवहन मंत्री ने बच्चों से कहा कि गाड़ी चलाते समय मोबाइल का प्रयोग न करें। सड़क पार करते समय अपने दायंे व बायें जरूर देखें। सड़क पर बने जेब्रा क्रासिंग पर से ही सड़क पार करें। उन्होंने कहा कि बच्चों को यदि अपने माता-पिता के साथ लम्बी दूरी की यात्रा करनी हो तो रात्रि 03 बजे से 05 बजे के बीच वाहन चलाने में सावधानी बरतें तथा बीच-बीच में रूककर चलें। उन्होंने कहा कि स्कूल व कालेजों में बच्चों को हेल्मेट व लाइसेंस के बगैर वाहन न चलाने दिया जाय। साथ ही 16 साल से अधिक उम्र के छात्रों को नान-गियर व 18 साल से अधिक उम्र के छात्र/छात्राओं को गियरयुक्त गाड़ी ही चलाने दिया जाये।

परिवहन मंत्री ने बच्चों की शिकायत पर पर्याप्त जेब्रा क्रासिंग बनवाने तथा बेवजह ट्रैफिक न रोकने के भी निर्देश दिये। उन्होंने अधूरी सड़क निर्माण व टूटी-फूटी सड़क व पुलिया पर लोगों को सचेत करने के लिए साइन बोर्ड लगाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि लोग अक्सर ऐसी जगहों पर हादसों के शिकार हो जाते हैं।

कार्यक्रम में प्रमुख सचिव परिवहन श्रीमती आराधना शुक्ला, परिवहन आयुक्त व प्रबन्ध निदेशक परिवहन निगम श्री पी. गुरू प्रसाद, सीएमएस की चेयरमैन श्रीमती गीता गाँधी के साथ बच्चे व विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More