Trevor Bayliss: पंजाब किंग्स के कोच बनेंगे ट्रेवर बेलिस, इंग्लैंड को जिता चुके हैं वर्ल्ड कप

खेल समाचार

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2023 से पहले पंजाब किंग्स (PBKS) को नया हेड कोच मिलने जा रहा है. विश्व कप विजेता कोच ट्रेवर बेलिस यह भूमिका निभाने के लिए तैयार हो गए हैं. 59 साल के बेलिस इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद के हेड कोच रह चुके हैं.

अब पंजाब किंग्स को उम्मीद है कि ट्रेवर बेलिस टीम के खिताबी सूखे को खत्म करने में सफल होंगे.

इंग्लैंड को जिताया था वर्ल्ड कप

ट्रेवर बेलिस की कोचिंग में साल 2019 में इंग्लैंड ने पहली बार 50 ओवर्स के वर्ल्ड कप का खिताब हासिल किया था. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने जब 2012 और 2014 में आईपीएल का खिताब जीता था, तब ट्रेवर बेलिस टीम के सपोर्ट स्टाफ का हिस्सा थे. ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले बेलिस भारत के महान क्रिकेटर अनिल कुंबले की जगह लेंगे जिनका अनुबंध बढ़ाया नहीं गया था क्योंकि उनके तीन साल के कार्यकाल में टीम प्लेऑफ में पहुंचने में असफल रही थी.

कुंबले की कोचिंग का नहीं दिखा जलवा

अनिल कुंबले के कार्यकाल में पंजाब किंग्स ने 42 मैचों में भाग लिया जिसमें उसे 18 मैचों में जीत मिली. वहीं 22 मैचों में पंजाब किंग्स को हार का सामना करना पड़ा और दो गेम बराबरी पर छूटे. 2020 के सीजन से लेकर अबतक सनराइजर्स हैदराबाद के बाद आईपीएल में किसी भी टीम के लिए यह दूसरा सबसे खराब जीत-हार अनुपात है.

आईपीएल के एक सूत्र ने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा, ‘पंजाब टीम ने ट्रेवर बेलिस के साथ करार करने का फैसला किया है जो इस भूमिका में सर्वश्रेष्ठ हैं और उनका रिकॉर्ड भी इसे बयां करता है. मैनेजमेंट उम्मीद कर रहा है कि टीम उनके मार्गदर्शन में खिताब जीते. उनके साथ कॉन्ट्रैक्ट पर जल्द ही साइन किए जाएंगे.

पंजाब महज दो बार पहुंचा है प्लेऑफ में

आईपीएल के शुरुआती सीजन से हिस्सा ले रही इस टीम को पहले किंग्स इलेवन पंजाब के नाम से जाना जाता था. पंजाब किंग्स ने अबतक महज दो बार प्ले-ऑफ में जगह बनाई है, जिसमें 2014 का फाइनल भी शामिल है. साल 2022 की आईपीएल नीलामी में पंजाब ने लियाम लिविंगस्टोन, कैगिसो रबाडा, शिखर धवन जैसे खिलाड़ियों को खरीदा था. साथ ही नीलामी से पहले पंजाब किंग्स ने मयंक अग्रवाल और अर्शदीप सिंह को रिटेन किया था. आईपीएल 2022 में जहां अर्शदीप सिंह ने सुर्खियां बटोरीं, वहीं कप्तान मयंकर अग्रवाल संघर्ष करते दिखाई दिए.

कप्तान मयंक का प्रदर्शन भी रहा खराब

मयंक अग्रवाल ने आईपीएल 2022 में 16.33 की औसत और 122.5 की स्ट्राइक रेट से केवल 196 रन बनाए. यह प्रदर्शन उनके पिछले तीन आईपीएल में खेले गए प्रदर्शन के बिल्कुल विपरीत था. साल 2019 में मयंक अग्रवाल ने 141.88 की स्ट्राइक रेट से 332 रन बनाए थे. वहीं साल 2020 में और 2021 में मयंक ने क्रमश: 424 और 441 रन बनाए थे. मयंक अग्रवाल को भी पंजाब किंग्स के कप्तानी पद से हटाने की अटकलें चल रही थी. वैसे बाद में पंजाब किंग्स ने इसका खंडन किया था.

Related posts

FIFA WC 2018: क्रोएशिया को 4-2 से हराकर फ्रांस दूसरी बार बना विश्व चैंपियन

CBSE से सभी कक्षाओं में खेल विषय को अनिवार्य करने की मांग: सचिन तेंदुलकर

Champions League: विलारियल को हराकर लिवरपूल चैंपियंस लीग के फाइनल में, 12 मिनट में किए तीन गोल