आज से देशभर में ‘टीका उत्सव’, आइए जिंदगी का टीका लगवाइए

Image default
देश-विदेश

नई दिल्ली: आज से देशभर में ‘टीका उत्सव’ का आगाज हो गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने देशभर के लोगों को 11 से 14 अप्रैल तक देशभर में ‘टीका उत्सव’ मनाने का आह्वान किया है। इसका उद्देश्य अधिकतम योग्य लाभार्थियों का टीकाकरण करना है। ‘टीका उत्सव’ के दौरान तमाम राज्यों की सरकारें योग्य लोगों से टीका लगवाने की अपील कर रहे हैं। उम्मीद की जा रही है कि पीएम मोदी की अपील पर लोग भारी तादाद में कोरोना का टीका लगवाएंगे और कोरोना के जानलेवा वायरस को मात देंगे।

आपको बता दें कि कोविड-19 के हालात और टीकाकरण अभियान की 8 अप्रैल को मुख्यमंत्री के साथ समीक्षा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने ‘टीका उत्सव’ की बात कही थी। उन्होंने अपील की थी कि उन सभी लोगों का टीकाकरण कराने पर ध्यान केंद्रित करें जो 45 वर्ष से अधिक उम्र के हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि ‘कभी-कभी इससे माहौल बदलने में मदद मिलती है। ज्योतिबा फुले की जयंती 11 अप्रैल को है और 14 अप्रैल को बाबा साहेब की जयंती है। क्या हम ‘टीका उत्सव’ का आयोजन कर सकते हैं और टीका उत्सव का माहौल बना सकते हैं।’

गौरतलब है कि कोविड 19 टीकाकरण के अंतर्गत 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों का एक अप्रैल से टीकाकरण प्रारंभ किया गया है। 45 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति टीकाकरण करवा सकता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि भारत ने 85 दिन में 10 करोड़ टीके लगाए हैं और वह दुनिया का सबसे तेज टीकाकरण अभियान चलाने वाला देश बन गया है।

Related posts

शहरी गरीबों को रोजगार केन्द्रित कौशल प्रशिक्षण

केवीआईसी ने कश्‍मीर में 2330 मधुमक्‍खी-बक्‍सों का वितरण किया

भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की अंतर्राष्ट्रीय कीमत 04.04.2017 को 51.82 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल रही