IND v PAK: जायसवाल का शतक, भारत रिकार्ड जीत के साथ अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » खेल समाचार » IND v PAK: जायसवाल का शतक, भारत रिकार्ड जीत के साथ अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में

IND v PAK: जायसवाल का शतक, भारत रिकार्ड जीत के साथ अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में

पोटचेफ्स्ट्रूम: यशस्वी जायसवाल के शतक और दिव्यांश सक्सेना के साथ उनकी पहले विकेट की अटूट शतकीय साझेदारी से गत चैंपियन भारत ने आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट की रिकार्ड जीत के साथ लगातार तीसरी बार फाइनल में जगह बनाई.

पाकिस्तान के 173 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की अंडर-19 टीम ने जायसवाल (नाबाद 105) और सक्सेना (नाबाद 59) के बीच पहले विकेट की 176 रन की अटूट साझेदारी की बदौलत 14.4 ओवर शेष रहते बिना विकेट खोए 176 रन बनाकर जीत दर्ज की.

मैन आफ द मैच जायसवाल ने 113 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके और चार छक्के मारे जबकि सक्सेना की 99 गेंद की पारी में छह चौके शामिल रहे. भारत इसके साथ ही पहली टीम बन गया जिसने अंडर-19 विश्व कप का नाकआउट मैच 10 विकेट से जीता. जायसवाल इस पारी के दौरान टूर्नामेंट के शीर्ष स्कोरर भी बने.

वह अब तक पांच मैचों में 312 रन बना चुके हैं। इससे पहले सुशांत मिश्रा (28 रन देकर तीन विकेट), कार्तिक त्यागी (32 रन पर दो विकेट) और रवि बिश्नोई (46 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने पाकिस्तान की टीम 43.1 ओवर में 172 रन पर सिमट गई.

पाकिस्तान ने अंतिम छह विकेट सिर्फ 26 रन जोड़कर गंवाए. पाकिस्तान की ओर से कप्तान रोहेल नजीर ने 102 गेंद में छह चौकों की मदद से सर्वाधिक 62 रन की पारी खेली. सलामी बल्लेबाज हैदर अली (56) ने भी अर्धशतक जड़ा. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 62 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी भी की. इन दोनों के अलावा मोहम्मद हारिस (21) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए.

भारत अब रविवार को होने वाले फाइनल में न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से भिड़ेगा. लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत को जायसवाल और सक्सेना ने शानदार शुरुआत दिलायी. दोनों ने सतर्क शुरुआत की और शुरू में कोई जोखिम नहीं उठाया। भारत ने पहले नौ ओवर में सिर्फ एक चौका जड़ा जो जायसवाल ने कासिम अकरम के दूसरे ओवर में मारा.

सक्सेना ने 10वें ओवर में तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर खान पर अपना पहला चौका जड़ा और फिर अब्बास अफरीदी की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराये. जायवाल ने कासिम पर दो चौकों के साथ 14वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। सक्सेना 24 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब अब्बास अफरीदी की गेंद पर स्लिप में हैदर उनका कैच नहीं पकड़ पाये.

जायसवाल ने आमिर अली पर पारी का पहला छक्का जड़ा. सक्सेना 36 रन के स्कोर पर फिर भाग्यशाली रहे जब आमिर अली की गेंद ने उनके बल्ले का किनारा लिया लेकिन विकेटकीपर गेंद को नहीं पकड़ पाये जो बाउंड्री के लिए चली गई. जायसवाल ने 22वें ओवर में मोहम्मद आमिर अली पर दो चौकों के साथ 66 गेंद में टूर्नामेंट का अपना चौथा अर्धशतक पूरा किया.

इसी ओवर में भारत के 100 रन भी पूरे हुए. सक्सेना ने फहद मुनीर की गेंद पर एक रन के साथ 83 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. जायसवाल ने अब्बास पर लगातार दो छक्के और फिर आमिर अली पर छक्के के साथ 113 गेंद में शतक पूरा किया और टीम को जीत दिलायी. इससे पहले पाकिस्तान के कप्तान रोहेल ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन टीम ने नौवें ओवर में 34 रन के स्कोर तक ही सलामी बल्लेबाज मोहम्मद हुरेरा (04) और फहद मुनीर (00) के विकेट गंवा दिए.

About admin