21 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

जूनियर मेन वल्र्ड कप हाॅकी 2016 के आयोजन हेतु सभी आवश्यक तैयारी समय से पूर्ण करने की निर्देश दिये

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: प्रमुख सचिव खेल एवं युवा कल्याण डा0 अनिता भटनागर जैन की अध्यक्षता में जूनियर मेन वल्र्ड कप हाॅकी 2016 के आयोजन आगामी माह दिसम्बर, में प्रस्तावित है जिसकी तैयारी हेतु एक बैठक बापू भवन स्थित कक्ष संख्या-101 में सम्पन्न हुई।
प्रमुख सचिव डा0 जैन ने जूनियर मेन वल्र्ड कप हाॅकी 2016 के आयोजन हेतु सभी आवश्यक तैयारी समय से पूर्ण करने की निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होने पाये इसका विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। उन्होंने वल्र्ड कप हाॅकी के आयोजन से जुड़े परिवहन, गृह, चिकित्सा, सूचना एवं प्रसारण, लखनऊ विकास प्राधिकरण तथा खेल विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वह अपने-अपने विभाग से सम्बन्धित आवश्यक औपचारिकतायें पूर्ण कराये।
डा0 जैन ने बताया कि जूनियर मेन वल्र्ड, 2016 का आयोजन लखनऊ, उत्तर प्रदेष में किया जाना प्रस्तावित है। राज्य सरकार द्वारा उक्त प्रतियोगिता मेजर ध्यानचन्द हाॅकी स्टेडियम, गुरू गोविन्द सिंह स्पोर्टस कालेज लखनऊ व विजयन्त खण्ड गोमतीनगर लखनऊ में आयोजित कराया जायेगा। यह आयोजन 08 से 18 दिसम्बर,2016 तक प्रस्तावित है। इस प्रतियोगिता में 16 जूनियर पुरूश हाॅकी की राश्ट्रीय टीमें प्रतिभाग करेगी, जो अन्तर्राश्ट्रीय हाॅकी टूर्नामेन्ट में सबसे प्रतिश्ठित पदक के लिए आपस में प्रतियोगिता करेगी। उन्होने बताया कि 480 खिलाड़ियों के कोच व विभिन्न हाकी फेडरेषन आदि से सम्बन्धित अधिकारियों का आना सम्भावित है, जिसके लिये विभिन्न होटलों में रहने हेतु प्रारम्भिक आरक्षण करा दिया गया है परन्तु तिथिवार सुस्पश्ट अग्रिम कार्यवाही की जानी होगी। खिलाड़ियों को विभिन्न होटलों से स्टेडियम आदि तक ले जाने हेतु 20 वोल्वो बसें व 30 इनोवा वाहनों की आवष्यकता होगी जिसकी व्यवस्था हेतु परिवहन विभाग से अनुरोध किया हैं।
डा0जैन ने खिलाड़ियों की सुरक्षा एवं स्कार्ट आदि की व्यवस्था के सम्बन्ध में भी गृह विभाग व पुलिस विभाग व जिला प्रषासन के अधिकारियों को अवगत कराया। विभिन्न टीमों का विस्तृत कार्यक्रम बाद में उपलब्ध करा दिया जायेगा। उन्होने निर्देषित किया है कि अन्तर्राश्ट्रीय खिलाड़ियों की सुरक्षा व्यवस्था अन्र्तराश्ट्रीय निर्धारित मानकानुसार सुनिष्चित करायी जाये। उन्होने बताया कि विभिन्न टीमांे की चिकित्सीय सुविधाओं के सम्बन्ध में निदेषक मेडिकल केयर से वार्ता हुयी और यह तय हुआ कि खिलाड़ियों हेतु डा0राम मनोहर लोहिया संस्थान व स्पोर्टस कालेज लखनऊ के समीप सी0एच0सी0 में व्यवस्था की जायेगी। उन्होने कहा कि खिलाड़ियों हेतु एम्बुलेन्स भी आरक्षित की जाये और चिकित्सीय टीम में कौन-कौन से विषेशज्ञ होंगे इसके बारे में भी खेल विभाग को अवगत करा दिया जाये।
प्रमुख सचिव ने बताया कि वल्र्डकप के दौरान विभिन्न मैच दो स्थानों पर होने है और खिलाड़ियों के सरलता से आवागमन के लिये ओलम्पिक 2016 के दौरान रियो में खिलाड़ियों के वाहन हेतु एक लेन ओलम्पिक से सम्बन्धित अधिकृत वाहनों के लिये चिन्हाकित कर दी गयी थी। उन्होने बताया कि रियो की तर्ज पर वल्र्डकप हेतु जो वाहन लगाये जाये उन पर बाहर से वल्र्डकप से सम्बन्धित विषिश्ट बडे स्टीकर आदि लगाये जा सकते है, जिससे की इन वाहनो का चिन्हाकन अलग से हो सके और ट्रैफिक व्यवस्था में आसानी हो सके। मैच के प्रसारण हेतु 10 स्थानों पर आउटडोर बडी स्क्रीन लगायी जायेंगी तथा इसके अन्तर्गत आयोजित होने वाली प्रतियोगिता का सीधा प्रसारण 128 देषों किया जाना प्रस्तावित है। प्रतियोगिता हेतु 200 स्वयंसेवी ;टवसनदजममतेद्ध लगाये जायेंगे।
प्रमुख सचिव ने कहा कि रियो ओलम्पिक की तर्ज पर इन स्वयंसेवको को एक अलग ड्रेस दी जाये जिससे कि वह अलग से पता चल सके। साथ ही प्रत्येक स्वयंसेवी के गले में डोरीयुक्त बडा फोटो आई-कार्ड हो जिसमे उनका नाम वह किस भाशा में बात कर सकते है यह भी लिखा हो। स्वयं सेवको को किन स्थानों पर लगाना होगा व उनसे स्थानवार स्पश्ट रूप से किस बारे में सहयोग लेना होगा इसकी विस्तृत रूप रेखा निदेषक खेल द्वारा बनायी जाये, जिससे की वह उपयोगी सिद्व हो सके। विभिन्न मैचो हेतु लखनऊ व अन्य जनपदों से विधार्थियो को आमंत्रित किया जाये, जिससे कि वह भी इस भव्य आयोजन का लाभ ले सके और हाकी के खेल के प्रति प्रेरित हो । उन्होने बताया कि इस अन्तर्राश्ट्रीय आयोजन के दृश्टिगत संस्कृति व हस्तषिल्प विभाग से प्रदेष की पारम्परिक संस्कृति के परिप्रेक्ष्य में कार्यक्रम व प्रदर्षनी के आयोजन हेतु अनुरोध किया जायेगा। उन्होने बताया कि आयोजन के सम्बन्ध में जिला प्रषासन की महत्वपूर्ण भूमिका रहेंगी और इसके लिये अलग से जिलाधिकारी लखनऊ की अध्यक्षता में समिति गठित की जायेगी। इस हेतु लखनऊ विकास प्राधिकरण व नगर निगम से सड़को का सुदृढ़ीकरण व मार्ग प्रकाष की व्यवस्था कराये जाने के निर्देष प्रमुख सचिव ने दिये ।
बैठक में निदेषक खेल डा0आर0पी0सिंह, अपर जिलाधिकारी ट्रंास गोमती श्री अषोक कुमार सहित परिवहन, स्वास्थ्य ,गृह विभाग के सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More