37 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

होली को देखते हुए रेल यात्रियों की सुरक्षा हेतु और अधिक सतर्क रहने के लिए दिये निर्देश देते हुए: पुलिस महानिदेशक

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: महानिदेशक उत्तर प्रदेश श्री ओ0पी0 सिंह द्वारा इंदिरा भवन के पंचम तल स्थित जी0आर0पी0 मुख्यालय पहुॅचे तथा जी0आर0पी0 के कार्य कलापों की गहनता से समीक्षा की। श्री बी0के0 मौर्य अपर पुलिस महानिदेशक रेलवे, उ0प्र0 ने जी0आर0पी0 के द्वारा किये जा रहे कार्यो के संबंध में प्रजेन्टेशन दिया। रेल यात्रियों की सुरक्षा और चाक-चैबन्द करने हेतु और अधिक फोर्स की आवश्यकता के संबंध में अवगत कराते हुए श्री मौर्य ने पुलिस महानिदेशक को आश्वस्त किया कि अपराधियों पर सख्त कार्यवाही की जा रही है तथा रेल संबंधी अपराध पूरी तरह से नियंत्रण में है। श्री मौर्य ने पुलिस महानिदेशक उ0प्र0 को यह भी अवगत कराया कि जी0आर0पी0 पुलिस मात्र प्लेटफार्म या टेªन में ही नहीं बल्कि अपराधियों के ठिकानों तक जाकर उन पर दबिशें दे रही है तथा उनके विरूद्ध गैगेस्टर एक्ट तथा अन्य महत्वपूर्ण धाराओं में कार्यवाही हो रही है ताकि वे जेल से बाहर न निकल सके । प्रजेन्टेशन के दौरान यह भी बताया गया कि जहां एक ओर दुर्दान्त अपराधियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जा रही है वहीं ऐसे अपराधी जो बेरोजगार है तथा किसी के बहकावे में आकर अपराध जगत में आ गये हैं उनकी राजपत्रित अधिकारियों तथा थाना प्रभारियों द्वारा जेल में जाकर तथा उनके घर पर या थानों पर काउन्सिलिंग की जा रही है जिससे कि वे अपराध का रास्ता छोड़कर समाज की मुख्य धारा में जुट सकें। अब तक लगभग 600 अपराधियों की जेल में जाकर उनकी काउन्सिलिंग की गयी है तथा लगभग 1000 से भी अधिक अपराधियों की थानों में बुलाकर या उनके घरों पर जाकर उनके परिजनों के साथ काउन्सिलिंग की कार्यवाही की गयी है। पिछले 06 महीनों में लगभग 3000 अपराधियों को जेल भेजा गया है तथा इसमें 81 गैगेस्टर एक्ट का मुकदमा कायम कर 240 अपराधियों को गैगेस्टर एक्ट में निरूद्ध किया गया है । टेªनो में लूट, डकैती तथा विशेष रूप से जहरखुरानी  करने वाले अपराधियों के विरूद्ध इस समय अभियान चलाकर कार्यवाही की जा रही है क्योंकि ऐसे अपराधी होली के दौरान टेªनों में अत्यधिक भीड़ होने तथा बहुत सारे लोग जो कमा कर घर वापस जाते हैं  उनके साथ घटना होने की संभावना ज्यादा रहती  है ।

    पुलिस महानिदेशक उ0प्र0 ने जी0आर0पी0 द्वारा चलाये जा रहे कुछ विशिष्ट कार्यक्रमों की मुक्त कण्ठ से सराहना की है। उन्होंने स्टेशन पर रहने वाले गदाइयों के लिए नशा मुक्तिकरण कार्यक्रम तथा उन्हें कौशल विकास के तहत उन्हें रोजगार की ओर उन्मुख करने के जी0आर0पी0 के प्रयास की भी सराहना की। जी0आर0पी0 द्वारा विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ मिल कर खोये हुए बच्चों की वापसी तथा उनके संरक्षण में जो योगदान दिया जा रहा है उसके लिए पुलिस महानिदेशक द्वारा जी0आर0पी0 के अधिकारियों को बंधाई दी गयी। पुलिस महानिदेशक ने बताया कि रेल यात्रियों को सुरक्षा का एहसास कराना तथा रेल पुलिस का उनके साथ अच्छा व्यवहार रखना हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है। उन्होंने सभी को निर्देशित किया कि जहां एक ओर अपराधियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही हो वहीं हमारे पुलिस कर्मियों का आम यात्रियों के साथ व्यवहार अत्यन्त मधुर होना चाहिए । पुलिस महानिदेशक ने आधुनिक संचार माध्यमों का ज्यादा से ज्यादा उपयोग किये जाने पर बल दिया। उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता जाहिर की कि रेलवे पुलिस कण्ट्रोल रूम में व्वाट्सऐप, ट्विटर की सुविधा मौजूद है जिस पर त्वरित कार्यवाही की जा रही है,  लेकिन उन्होंने कहा कि इसका प्रचार-प्रसार और अधिक होना चाहिए ताकि हर एक रेल यात्री इसके संबंध में पूरी तरह भिज्ञ रहे। पुलिस महानिदेशक ने रेल संबंधी अपराधों के पंजीकरण हेतु    म्.थ्प्त् को और पापुलर बनाने हेतु निर्देशित किया। बैठक में उपस्थित यूपी टेक्निकल सर्विसेल के ए0डी0जी0 श्री आशुतोष पाण्डेय को निर्देशित किया गया कि जी0आर0पी0 के साथ मिल कर जी0आर0पी0 कर्मियों को म्.थ्प्त् के लिए प्रशिक्षित करायें तथा इसका प्रचार-प्रसार आम जनता में कराया जाना सुनिश्चित किया जाय। यूपी-100 के साथ जी0आर0पी0 एक सीमलेस आपरेशन शुरू करे ताकि कोई यात्री यदि 100 डायल करे तो तद्नुसार जी0आर0पी0 के स्टाफ को इसकी सूचना प्राप्त हो जाये और इस पर त्वरित कार्यवाही की जाय ।

    बैठक में ए0डी0जी0 यूपी-100 श्री आदित्य मिश्र, ए0डी0जी0 टेक्निकल श्री आशुतोष पाण्डेय, ए0डी0जी0 स्थापना श्री पीयूष आनन्द, ए0टी0एस0 प्रमुख श्री असीम अरूण तथा एस0एस0पी0 ए0टी0एस0 भी मौजूद रहे ।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More