40 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

हरकी पौड़ी पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को स्मृति चिन्ह् भेंट करते हुएः पुरोहित साथ में सीएम एवं राज्यपाल

हरकी पौड़ी पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को स्मृति चिन्ह् भेंट करते हुएः पुरोहित साथ में सीएम एवं राज्यपाल
उत्तराखंड

हरिद्वार:उत्तराखण्ड भ्रमण पर हरिद्वार आये राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने हरकी पौड़ी पहुंच यहां मां गंगा की पूजा अर्चना की तथा मां गंगा से आर्शीवाद लिया। इसके बाद राष्ट्रपति कुष्ठ रोगियों एवं उनके बच्चों की देखभाल तथा इलाज के लिए काम कर रहे हरिद्वार चण्डिघाट स्थित दिव्य प्रेम सेवा मिशन द्वारा आयोजित अभिनन्दन समारोह में पहुंचे। अभिनन्दन समारोह को सम्बोधित करते हुए महामहिम राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने कहा कि नर सेवा नारायण सेवा है। इस बात को ध्येय बनाकर काम कर रहे तथा राष्ट्र निर्माण को समर्पित दिव्य पे्रम सेवा मिशन की कार्यशैली वास्तव में प्रभावी है, इसलिए वे विगत बीस वर्षों से मिशन से जुड़े हुए हैं। यह संस्था गरीब असहाय कुष्ठ रोग से पीड़ित लोगों की सेवा के साथ-साथ उनके परिवार व बच्चों को साथ में लेकर राष्ट्र निर्माण में जुटी हुई है।

राष्ट्रपति के उत्तराखण्ड आगमन पर पुलिस, प्रशासन तथा मीडिया द्वारा अत्यधिक वर्षा जैसी प्रतिकूल परिस्थितियों में मुस्तैदी की भी उन्होंने सराहना की। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति पूर्ण निष्ठा से अपना कार्य करते हैं वे सच्चे राष्ट्र निर्माता होते हैं। राष्ट्रपति ने अपने सम्बोधन में दिव्य प्रेम सेवा मिशन से जुड़े अपने अनुभव भी साझा किये। उन्होंने कहा कि अर्बन कल्चर में रहने और पढ़ने वाले बच्चों की तुलना में मिशन में शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों में संस्कार तथा राष्ट्र भावना अधिक है। इन बच्चों का समर्पण अवश्य ही इन को आगे बढ़ायेगा। इन्हीं के बीच से आगे चलकर कोई बच्चा देश का राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री बनेगा। हरिद्वार को देभवूभि तथा मां गंगा की स्थली बताते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि भारत देश की वास्तविक पहचान गंगा से है। जिन भागीरथ प्रयासों से गंगा हमारे बीच विद्यमान है वही भागीरथ प्रयास गंगा की निर्मलता और अविलरता के लिए हमारे द्वारा पुनः किये जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि गंगा केवल सरकारी प्रयासों से नहीं बल्कि समाज की जागृति से स्वच्छ और निर्मल होगी।

उन्होंने उत्तराखण्ड की विशेषताओं पर कहा कि उत्तराखण्ड में गंगोत्री, यमनोत्री, केदार नाथ, बद्रीनाथ,़ऋषिकेश एवं हरिद्वार बड़ी पवित्र व अध्यात्म की तपस्थली है। हरिद्वार में विश्व स्तर पर अपनी पहचान बनाने वाला कुम्भ मेला, तो वहीं आधुनिक विकास की भूमिका में अपनी पहचान बनाने वाला आईआईटी रूड़की, आईएमए देहरादून, ओएनजीसी, के अलावा यहां के व्यक्तियों में गोबिन्द बल्लभ पंत, सुन्दर लाल बहुगुणा, नारायण दत्त तिवारी का उत्तराखण्ड के विकास में विशेष योगदान अविस्मरणीय है।

राज्यपाल डाॅ. कृष्णकांत पाल ने राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार देवभूमि उत्तराखण्ड में आए राष्ट्रपति का सभी उत्तराखण्डवासियों की ओर से हार्दिक स्वागत व आभार जताया। उन्होंने कहा कि पतित पावनी गंगा के तट पर स्थित, दिव्य प्रेम सेवा मिशन से आप वर्षों से जुड़े हैं। यह आपके मानवता के प्रति पे्रम व प्राणि मात्र के प्रति सेवा व संवेदना के भाव को प्रदर्शित करता है। राष्ट्रप्रमुख से पूरा राष्ट्र निश्चित रूप से प्रेरणा प्राप्त करेगा। दिव्य सेवा प्रेम मिशन के सेवा कुंज परिसर में संचालित चिकित्सालय में कुष्ठ रोगियों व समाज के अन्य कमजोर तबकों के लोगों की सेवा सुश्रुषा की जा रही है, जो वाकई सराहनीय है।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि दिव्य प्रेम सेवा मिशन के आशीष गौतम द्वारा सेवा कार्य का अपना अलग महत्व है क्योंकि मिशन के माध्यम से जिन कुष्ठ रोगियों व उनके बच्चों की देखभाल व चिकित्सा की जाती है, उन्हें समाज में व उनके स्वयं के परिवारों द्वारा भी नहीं की जाती। इन रोगियों को मिशन की ओर से जो सहायता दी जा रही हैं, वह पूरे समाज के लिए एक उदाहरण है। इस मौके पर आचार्य श्री बालकृष्ण एवं श्री आशीष गौतम ने महामहिम व उनकी धर्मपत्नी को गंगाजली, रूद्राक्ष माला एवं शाॅल भेंट किया।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More