Online Latest News Hindi News , Bollywood News

पशुधन आरोग्य मेले का आयोजन अब प्रदेश के सभी जिलों एवं गांवों में किया जाएगा: मुख्यमंत्री

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने कहा कि केन्द्र सरकार गांव, गरीब और किसानों का आर्थिक विकास करके, उनके जीवन में परिवर्तन लाने का कार्य कर रही है। जब गरीब के जीवन में बदलाव आएगा, तभी देश में परिवर्तन होगा। प्रधानमंत्री आवास योजना की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 तक देश में कोई भी गरीब व्यक्ति ऐसा नहीं होगा, जिसके पास अपना घर न हो। उन्होंने कहा कि सभी आवासहीनों को आवास मुहैया कराया जाना कठिन कार्य है, फिर भी इसे पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की पूर्ववर्ती सरकार आवासहीनों के सम्बन्ध में सूची तक उपलब्ध नहीं करा सकी। काफी दबाव बनाए जाने के बाद मात्र 10 हजार लोगों की सूची चुनाव के समय उपलब्ध कराई गई। जबकि योगी आदित्यनाथ जी की सरकार ने मात्र 06 महीनों के अन्दर ही प्रदेश के गरीबों को आवास दिए जाने हेतु चयन का कार्य पूरा कर लिया है।

प्रधानमंत्री जी आज जनपद वाराणसी के आराजी लाइन विकासखण्ड के शहंशाहपुर ग्राम में प्रधानमंत्री आवास योजना ‘शहरी एवं ग्रामीण’ के लाभार्थियों को प्रमाण-पत्र वितरण अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर राज्यपाल श्री राम नाईक जी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी भी उपस्थित थे। प्रधानमंत्री जी ने कहा कि केन्द्र सरकार की चिन्ता गरीब, किसान एवं समाज के अन्तिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति की है। देश में करोड़ों लोग ऐसे हंै, जिनके पास अपना आवास नहीं है। आवास निर्माण से लोगों की रहने की समस्या दूर होने के साथ-साथ रोजगार भी मुहैया होगा।
स्वच्छता कार्यक्रम की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री जी ने कहा कि स्वच्छता हमारे आरोग्य के लिए जरूरी है और यह प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है। गंदगी से बीमारी फैलती है और उससे गरीब एवं मध्यमवर्गीय परिवार सबसे ज्यादा प्रभावित होता है। उन्होंने बताया कि शहंशाहपुर के मुसहर बस्ती के लोगों ने पूरी बस्ती को 02 अक्टूबर तक खुले में शौच मुक्त किए जाने का संकल्प लिया है। उन्होंने पूरे प्रदेश को खुले में शौचमुक्त किए जाने के लिए लोगांे से आह्वान किया। उन्होंने शहंशाहपुर के मुसहर बस्ती में बने शौचालय का नाम ग्रामीणों द्वारा ‘इज्जत घर’ रखे जाने की सराहना की। उन्होंने कहा कि स्वच्छता पूजा है, यह हमें आरोग्य दिलाती है।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि एल0ई0डी0 बल्ब से जहां बिजली के बिल में कमी आती है, वहीं ऊर्जा की बचत भी अधिक होती है। उन्होंने बताया कि वाराणसी नगर निगम की स्ट्रीट लाइटों को एल0ई0डी0 में परिवर्तित कराए जाने का परिणाम है कि 13 करोड़ रुपए की विद्युत अधिभार की बचत हुई है। निश्चित रूप से यह धनराशि काशी के विकास एवं जन-सुविधाओं पर व्यय होगी। प्रधानमंत्री जी ने कहा कि उन्होंने भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग छेड़ रखी है। बेईमान लोग ईमानदारांे को लूट रहे थे। जनता की पाई-पाई का पैसा जनता की भलाई के लिए है और इसे हम लुटने नहीं देंगे। जी0एस0टी0 की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि आज छोटे तबके के व्यापारियों ने भी इसे स्वीकार कर लिया है।
प्रधानमंत्री जी ने पशुधन आरोग्य मेले के आयोजन के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री जी की सराहना करते हुए कहा कि गत् 70 सालों मे ऐसा आयोजन नहीं हुआ था। केन्द्र एवं प्रदेश सरकार गरीबों, किसानों एवं पशुपालकों के साथ ही, पशुओं की भी चिन्ता कर रही है। दुग्ध उत्पादन प्रति पशु अभी हमारे देश में अपेक्षाकृत कम है। दुग्ध उत्पादन में बढ़ोत्तरी से किसानों, पशुपालकों एवं दुग्धपालकों की आर्थिक स्थिति में निश्चित रूप से सुधार आएगा। उन्होंने कहा कि जब देश के सवा सौ करोड़ वासियों के कदम आगे बढ़ेंगे, तो विकास को रफ्तार मिलेगी।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि काशी आध्यात्मिक नगरी होने के साथ-साथ प्रधानमंत्री जी का संसदीय क्षेत्र होने के कारण भी दुनिया में जाना जाता है। प्रदेश में पहली बार पशुधन आरोग्य मेले का आयोजन किया गया है। ऐसे ही, पशुधन आरोग्य मेले का आयोजन अब प्रदेश के सभी जिलों एवं गांवों में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 08 लाख परिवारों के पास अपना आवास नहीं है और पिछली सरकार ने इनकी कोई सुध नहीं ली। इस वित्तीय वर्ष में प्रदेश में गरीबों के लिए ग्रामीण क्षेत्र में 9 लाख 60 हजार आवास बनवाने का लक्ष्य है तथा 8 लाख परिवारों को आवासों का स्वीकृति पत्र भी मुहैया कराया जा चुका है।
किसानों, नौजवानों एवं गरीबों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं में केन्द्र सरकार द्वारा बढ़-चढ़ कर किए जा रहे सहयोग हेतु प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए योगी जी ने कहा कि उनकी सरकार ने 06 महीने में ही विकास कार्यों को पूरी गति दे दी है। इसका लाभ पात्र लोगों को मुहैया कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोक कल्याणकारी सरकार को गांव, गरीब सभी की चिन्ता करनी चाहिए।
इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने विकास खण्ड काशी विद्यापीठ की श्रीमती गीता देवी, सेवापुरी की श्रीमती देवी, चिरईगांव की श्रीमती लीला देवी, अराजीलाइन के श्री सुन्नर एवं चिरईगांव की श्रीमती मनीदा को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) एवं पहड़िया के श्री गिरिजा शंकर, सरसौली भोजूबीर की श्रीमती ज्ञानती देवी, मीरापुर बसही की श्रीमती राबिया बानो एवं श्रीमती रीना पटेल तथा टकटकपुर की श्रीमती संगीता देवी को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के स्वीकृति पत्र प्रदान किए।
इससे पूर्व, प्रधानमंत्री जी ने मुख्यमंत्री जी के साथ अराजीलाइन के शहंशाहपुर में आयोजित पशु आरोग्य मेले का भ्रमण कर पशुओं के स्वास्थ्य की जानकारी ली। इस पशु आरोग्य मेले में विभिन्न नस्लों की लगभग 1700 गायें शामिल थीं।
इस अवसर पर प्रदेश के नगर विकास मंत्री श्री सुरेश खन्ना, पशुधन मंत्री श्री एस0पी0 सिंह बघेल, ग्रामीण विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ0 महेन्द्र सिंह, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय, अन्य जनप्रतिनिधिगण सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
शहंशाहपुर ग्राम में प्रधानमंत्री जी ने रखी 2 गड्ढे वाले शौचालय की नींव
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने शनिवार को शहंशाहपुर में 2 गड्ढे वाले शौचालय की नींव रखी। उन्होंने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि नवरात्रि के पावन पर्व पर इतना पुनीत कार्य करने का अवसर मिला। गन्दगी के कारण होने वाले नुकसान को जिन लोगों ने समझा, उन्होंने शौचालय बनवाकर उसका नाम ‘इज्जत घर’ रखा। ये बात आने वाले समय में सभी को समझ में आएगी और वेे भी इसी प्रकार ‘इज्जत घर’ से जुड़ेंगे। प्रधानमंत्री जी ने कहा कि यूनिसेफ की रिपोर्ट के मुताबिक यदि घर में टाॅय्ालेट हो, तो बीमारियों पर होने वाले खर्च में 50 हजार रुपए की बचत हो सकती है। शहंशापुर गाँव 02 अक्टूबर तक खुले में शौच मुक्त होगा। यह निर्णय जनसमुदाय द्वारा लिया गया है।
जब प्रधानमंत्री जी ने थपथपायी स्वच्छग्रही की पीठ
निगरानी समिति की श्वेता, आराधना, मानसी ने प्रधानमंत्री जी का स्वागत किया। उन्होंने बताया हम निगरानी समिति के सदस्य हंै, जो भी खुले में शौच जाते हंै, हम उनको समझाते हैं और मना करते हैं। फिर स्वच्छग्रही श्री ऊदल प्रताप ने बताया कि मैं इस गाँव का स्वच्छग्रही हूँ, हम लोग सुबह-शाम फाॅलो-अप, सीटी बजाते हैं, लोगों को जागरूक करते हैं और बाहर जाने वाले को गाँधीगिरी से समझाते हैं। इस पर प्रधानमंत्री ने श्री ऊदल प्रताप की पीठ थपथपाई।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More