22 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

सामाजिक अधिकारिता शिविर में दिव्यांगो के लिए सहायक उपकरण का वितरण

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालयए भारत सरकार की एडिप योजना के अन्तर्गत भारतीय कृत्रिम अंग

निर्माण निगम ;एलिम्कोद्ध द्वारा आज लखनऊ में दिव्यांगो के लिए एक मेगा शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर द्वारा दिव्यांगो को कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण का वितरण किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता केन्द्रीय मंत्री श्री थावर चन्द गेहलोत ने की। कार्यक्रम में केन्द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इस मेगा शिविर के माध्यम से कुल 1115 लाभार्थियों को लगभग 1 करोड़ 30 हजार रूपये की लागत के विभिन्न श्रेणियों के सहायक यंत्र एवं उपकरण एडिप योजना के अन्तर्गत दिव्यांगो को निःशुल्क वितरित किया गया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए माननीय मंत्री सामाजिक न्याय और अधिकारिता श्री थावर चन्द गेहलोत ने कहा कि यह मंत्रालय देश की लगभग 70 करोड़ आबादी को लाभान्वित करता है। उन्होंने कहा कि यह एडिप कैम्प पिछले दो वर्षों के दौरान दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा आयोजित 121 वां एडिप कैंप है जो कि लाभार्थियों को उपकरण वितरित करने और पारदर्शिता बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। श्री गेहलोत ने कहा कि हमारे मंत्रालय ने दिव्यांगो हेतु नेशनल छात्रवृत्ति आरम्भ की है जो उनके सशक्तिकरण के लिए आवश्यक है तथा मंत्रालय ने कॉकलेयर इम्प्लांट की योजना भी प्रारम्भ की है जिससे अभी तक देश भर 352 बच्चों को यह सुविधा मिल चुकी है। श्री गेहलोत ने कहा कि भारत सरकार ने सुगम्य भारत अभियान की शुरूआत की है जिससे दिव्यांगो को सार्वजनिक स्थानों पर आवागमन आसानी से हो सकेगा।
केन्द्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह ने कार्यक्रम की संबोधित करते हुए कहा कि मेक इन इण्डिया कार्यक्रम को सफल बनाने में दिव्यांगो की अहम भूमिका हो सकती है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने सुगम्य भारत अभियान के तहत दिव्यांगो के लिए सार्वजनिक स्थानों पर आवागमन को आसान बनाने के लिए एक कमेटी बनाई है जो अपने सुझाव सरकार को जल्द सौपेगी। श्री सिंह ने कहा कि हमारी सरकार दिव्यांगो के विकास के लिए प्रतिबद्ध है और 38 लाख दिव्यांगो के कौशल विकास के लिए लक्ष्य निर्धारित किया है।
कार्यक्रम में 40 मोटराइज्ड ट्राईसाइकिलए322 ट्राईसाइकिलए 54 फोल्डिंग व्हील चेयरए 9 सीपी चेयरए264 बैशाखी और 22 वाकिंग स्टीक वितरित किये गये।
कार्यक्रम में मोहनलालगंज क्षेत्र के सासंद श्री कौशल किशोरए लखनऊ पूर्वी क्षेत्र के विधायक श्री आशुतोष टण्डन और दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के संयुक्त सचिव श्री अवनीष अवस्थी तथा एलिम्कों के सीएमडी श्री डीण्आरण् सरीन भी मौजूद थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More