32.1 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

सचिवालय में आई.ए.एस. वीक के अंतर्गत प्रशासनिक अधिाकारी सम्मेलन का समापन करते हुएः मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह

सचिवालय में आई.ए.एस. वीक के अंतर्गत प्रशासनिक अधिाकारी सम्मेलन का समापन करते हुएः मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह
उत्तराखंड

देहरादून: मुख्य सचिव श्री उत्पल कुमार सिंह ने सचिवालय में आई0ए0एस0 वीक के अंतर्गत प्रशासनिक अधिकारी सम्मेलन का समापन किया। अपने क्लोजिंग रिमार्क में मुख्य सचिव ने इस बात पर खुशी जाहिर की कि फील्ड में और शासन में तैनात आईएएस अधिकारी अभिनव प्रयोग करते हैं। नई तकनीक का इस्तेमाल करते हैं। इससे सर्विस डिलेवरी में तत्परता आती है। उन्होंने अधिकारियों का आह्वान किया कि खुले दिमाग से नये विचारों को अपनाएं। दूसरे राज्यों के सफल प्रयोगों पर विचार करें। इनके जरिये आमजन की बेहतरी कैसे की जा सकती है।

श्री सिंह ने स्वास्थ्य, शिक्षा, वानिकी, कृषि और पर्यटन क्षेत्र में नये लक्ष्य तय करके अभियान चलाने के लिए कहा। जिलों में और विभागीय स्तर पर माॅनिटरिंग सिस्टम को और मजबूत करें। यह भी तय करके अभियान चलाने के लिए कहा। यह भी तय करें कि 2020 तक उत्तराखंड भी रैंकिंग देश में सर्वोच्च हो। रैंकिंग सिस्टम हमें राज्य, जिला और ब्लाॅक स्तर पर भी लागू करना होगा। दिन भर चले सम्मेलन में प्रमुख सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी और  सचिव श्री अमित नेगी ने राज्य की वित्तीय स्थिति और नियोजन पर चर्चा की। सचिव श्रीमती भूपिंदर कौर औलख ने उत्तराखंड के शिक्षा क्षेत्र का प्रस्तुतीकरण किया। अलग-अलग सत्र में गढ़वाल और कुमाऊं मंडल के जिलाधिकारियों और मुख्य विकास अधिकारियों ने प्रस्तुतीकरण किया। योजनाओं के क्रियान्वयन में फील्ड लेवेल पर होने वाली समस्याओं के बारे में बताया। सम्बंधित सचिव द्वारा इनका समाधान किया गया।

सम्मेलन में सभी अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव, अपर सचिव, जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी उपस्थित थे।

 

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More