34 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट की बैठक आयोजित

जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट की बैठक आयोजित
उत्तर प्रदेश

शाहजहांपुर: जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट की बैठक विकास भवन के सभागार में आयोजित की गयी।

उक्त अवसर पर जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि नगर निकाय सामान्य निर्वाचन-2017 को निष्पक्ष, निर्भीक, एवं शान्तिपूर्ण ढंग से कराने हेतु जनपद में 17 जोनल मजिस्ट्रेट एवं 40 सेक्टर मजिस्ट्रेटों की नियुक्ति की गयी है। उन्होंने कहा कि सभी जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट जिनके पास अपनी गाड़ी है तो वह डीजल प्राप्त कर यदि गाड़ी नहीं है तो वह प्रभारी अधिकारी यातायात से सम्पर्क कर गाड़ी प्राप्त करके 2 दिन में अपने-अपने क्षेत्रों व केन्द्रों एवं बूथों तथा ग्रामों को भ्रमण कर अवश्य चेक कर लें। उन्होंने कहा कि चेक करते समय मतदान स्थलों पर बने बूथों में भवन की स्थिति, पेयजल, प्रकाश व्यवस्था, शौचालय, फर्नीचर एवं आने-जाने वाले रास्तों को चेक कर लें।

उन्होंने कहा कि सभी जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने मोबाइल को निर्वाचन के दौरान स्वीच ऑन करके रखेंगे। किसी भी जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने मोबाइल को ऑफ नहीं रखेंगे। उन्होंने कहा कि संवेेदनशील एवं अतिसंवेदनशील इलाकों के अतिरिक्त मतदाताओं से बात चीत करने पर यदि कोई अन्य क्षेत्र संवेदनशील पाया जाता है तो उसकी सूचना नामित अधिकारी को तत्काल सूचना दें।

उन्होंने कहा कि मतदान दिवस के दिन प्रातः से अपने -अपने क्षेत्रों के लिए प्रस्थान करें। मतदान प्रारम्भ होने से पहले एक घंटा पूर्व भ्रमणशील होकर मतपेटिकाओं को शील कराने की कार्यवाही कराकर मतदान प्रारम्भ कराया जाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट प्रत्येक मतदान स्थल पर मतदान नियत समय पर प्रारम्भ हो गया है तो उसकी सूचना अपने जोनल मजिस्ट्रेट एवं आर0ओ0 तथा कन्ट्रोल रूम को दें। उन्होंने कहा कि उक्त सूचना जोनल मजिस्ट्रेट को अनिवार्य रूप से प्रेक्षक को भी उपलब्ध करायें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने उप जिला अधिकारियों को निर्देश दिये कि संज्ञान में आया है कि प्रचार-प्रसार में ज्यादातर सोशल मीडिया के द्वारा आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया जा रहा है। वह अपने-अपने क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता का कही पर उल्लघंन न हो यदि कही पर प्रचार-प्रसार के द्वारा आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होता है तो उसके खिलाफ एफ0आई0आर0 दर्ज कराते हुए वैधानिक कार्यवाही करायें।

उक्त अवसर पर पुलिस अधीक्षक के0बी0सिंह, मुख्य विकास अधिकारी श्री संजीव सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) सर्वेश कुमार, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) जितेन्द्र कुमार शर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक, नगर मजिस्ट्रेट विनय प्रकाश श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More