31 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

श्री ओ.पी. रावत ने मुख्य चुनाव आयुक्त का पद संभाला

देश-विदेश

नई दिल्ली: श्री ओम प्रकाश रावत ने आज भारत के 22 मुख्य मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) का पदभार श्री ए के जोति से ग्रहण किया। श्री ए के जोति का कार्यकाल पूरा हो गया था।

2 दिसंबर, 1953 को जन्मे श्री रावत 1977 बैच के एक पूर्व भारतीय प्रशासनिक सेवा(आईएएस) अधिकारी हैं, जो दिसंबर 2013 में सेवानिवृत्त हुए थे। मध्यप्रदेश कैडर के अधिकारी रहे श्री रावत ने मध्य प्रदेश में विभिन्न महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को निभाने के साथ केंद्र में सचिव, भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय में 3 अप्रैल 2012से 31 दिसंबर 2013 तक सेवा दी।

श्री रावत ने 14 अगस्त 2015 से चुनाव आयुक्त के रूप में कार्य किया। चुनाव आयुक्त रहते हुए उन्होंने सफलतापूर्वक बिहार,पश्चिम बंगाल,केरला,तमिलनाडु, पुडुचेरी उत्तरप्रदेश में विधानसभा के चुनाव संपन्न कराए। इसके अलावा उनके कार्यकाल के दौरान राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के चुनाव भी सफलतापूर्वक संपन्न हुए। चुनाव आयोग में उनके कार्यकाल के दौरान कर्नाटक,मिजोरम,मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान राज्य के विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे जिनमें फरवरी में मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा में होने वाले विधानसभा चुनाव भी शामिल हैं।

पदभार संभालने के बाद श्री रावत ने आयोग की प्राथमिकताओं के बारे में बताया और कहा कि आयोग सशक्त ढंग से पूरे देश में स्वतंत्र, निष्पक्ष, समावेशी और विश्वसनीय चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More