30 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2017 की मतगणना हेतु प्रशिक्षण प्राप्त करते कार्मिक

विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2017 की मतगणना हेतु प्रशिक्षण प्राप्त करते कार्मिक
उत्तराखंड

देहरादून: कौलागढ स्थित ओ.एन.जी.सी के केशवदत्त प्रेक्षागृह में विधानसभा निर्वाचन-2017 की मतगणना में नियुक्त किये गये कार्मिकों को द्वितीय प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में कुल 200 माईक्रो आब्जर्वरों में से 18, 180 सुपरवाईजरों में से 11 तथा 180 मतगणना सहायकों में से 5 अनुपस्थित रहे। इस तरह कुल 562 कार्मिकों में से प्रथम प्रशिक्षण में कुल 34 कार्मिक अनुपस्थित रहे। प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहने वाले सभी कार्मिक पूर्व में प्रथम प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं तथा आज के प्रशिक्षण में उचित कारण/मेडिकल से अनुपस्थित रहे। प्रथम प्रशिक्षण 3 मार्च 2017 को सम्पन्न हुआ था।

इस अवसर पर जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन रविनाथ रमन ने मतगणना का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे कार्मिकों को मतगणना के कार्यों को गम्भीरता व पारदर्शिता से लेते हुए गोपनीयता बरतने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि प्रशिक्षण को ठीक से समझे तथा कहीं भी किसी प्रकार का संदेह हो तो उच्च अधिकारियों से बार-2 पूछ सकते हो साथ ही उन्होने मतगणना के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तुरन्त कन्ट्रोलरूम/ उच्चाधिकारियों को सूचित करने के निर्देश दिये । उन्होने सभी मतगणना कार्मिकों को अनिवार्य रूप से मतगणना के दिन प्रातः 6 बजे अपने कार्यस्थल पर पंहुचने के निर्देश दिये तथा जो कार्मिक उपस्थिति देने में असमर्थ रहेगा उसके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करते हुए निर्वाचन कानून तथा विभागीय कार्यवाही की जायेगी।

अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व/नोडल अधिकारी प्रशिक्षण वीर सिंह बुदियाल, उप निदेशक शिक्षा यू.डी गौस्वामी तथा जिला पंचायतराज अधिकारी एम. जफर खान ने उपस्थित कार्मिकों को मतगणना हेतु ई.वी.एम, पोस्टल बैलेट तथा धर्मपुर विधानसभा में प्रयोग की गयी वी.वी. पैट मशीनों के द्वारा मतगणना के कार्य का विस्तार पूर्वक प्रशिक्षण दिया गया। उन्होने उपस्थित कार्मिकों की शंकाओं का समाधान भी किया तथा मतगणना की सम्पूर्ण प्रक्रिया को डिस्पले बोर्ड पर भी बताया गया।

इस अववसर पर मुख्य विकास अधिकारी/नोडल अधिकारी कार्मिक बंशीधर तिवारी, संयुक्त मजिस्ट्रेट विनीत कुमार, जनपद के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारी, निर्वाचन में नियुक्त किये गये सुपरवाईजर्स, माईक्रो आब्जर्वरर्स तथा मतगणना सहायक उपस्थित थे।

Related posts

3 comments

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More