31 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

लखनऊ की सनसनी खेज सोना लूट की घटना में एक अभियुक्त लूटे गये सोने सहित गिरफ्तार

लखनऊ की सनसनी खेज सोना लूट की घटना में एक अभियुक्त लूटे गये सोने सहित गिरफ्तार
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: एस0टी0एफ0, उ0प्र0 को जनपद-लखनऊ के थाना महानगर क्षेत्रान्तर्गत दिनंाकः 29-12-2016 घटित सनसनी खेज सोना लूट की घटना से सम्बन्धित एक अभियुक्त को जनपद-बलिया से गिरफ्तार करने व उसके कब्जे से लूट का 2 कि0ग्रा0 सोना बरामद करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई।

गिरफतार अभियुक्तों का विवरणः-
चित्रा सिंह पत्नी उपेन्द्र सिंह नि0 दक्षिणी टोला, बरतर कस्बा व थाना-सहतवार, जनपद-बलिया।

बरामदगी का विवरणः-
02 अदद सोने की सिल्लियां (लूटी गयी) वजन 2 कि0ग्रा0 कीमती लगभग 60 लाख रूपये।

दिनंाकः 29-12-2016 को जनपद-लखनऊ के थाना महानगर क्षेत्रान्तर्गत हनुमान सेतु के पास पुष्पांजली ज्वैलर्स, चैक, लखनऊ के मालिक श्री दाता राम वर्मा (वादी मुकदमा) के भांजे आकाश से बदमाशों द्वारा 03 कि0ग्रा0 सोना लूट लिया गया था। इस सम्बन्ध में थाना-महानगर में मु0अ0सं0-13/2017 धारा-392 भादवि पंजीकृत कराया गया था। विवेचना के दौरान प्रकाश में आये अभियुक्त मोनू सिंह उर्फ अनूप प्रताप सिंह को स्थानीय पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया था, जिसने उपेन्द्र सिंह निवासी-सहतवार, बलिया द्वारा लूट का माल ले जाया जाना बताया था। उपेन्द्र सिंह की गिरफ्तारी और लूट के माल की बरामदगी में एस0टी0एफ0, उत्तर प्रदेश से सहयोग प्रदान हेतु जनपदीय पुलिस अधिकारियो अनुरोध किया गया था। इस सम्बन्ध में श्री अमित पाठक, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एस0टी0एफ0, उ0प्र0 लखनऊ द्वारा श्री एस0 आनन्द, अपर पुलिस अधीक्षक को अपनी मुख्यालय स्थित टीम के माध्यम से अभिसूचना संकलन एवं कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया, जिसके अनुपालन में उनके द्वारा अभिसूचना संकलन की कार्यवाही प्रारम्भ करते हुए अभिसूचना तन्त्र को सक्रिय किया गया।
अभिसूचना संकलन के दौरान ज्ञात हुआ कि उपेन्द्र सिंह घटना के बाद लखनऊ से फरार हो गया था। अभिसूचना संकलन की तकनीकी विशेषताओं का प्रयोग करने पर यह तथ्य प्रकाश में आया कि उपेन्द्र सिंह दिल्ली, महाराष्ट्र व झारखण्ड आदि प्रदेशों में स्थान बदल-बदल कर छिप कर रह रहा है। लूटे गये माल का बड़ा हिस्सा उसकी पत्नी चित्रा सिंह के पास रखा हुआ है, जो जनपद-बलिया के सहवार में है। इस अभिसूचना के सत्यापन हेतु एस0टी0एफ0, उ0प्र0 की एक टीम उप निरीक्षक श्री संदीप मिश्रा के नेतृत्व में जनपद-बलिया रवाना की गयी तथा स्थानीय मुखविर भी लगाये गये। आज दिनंाकः 08-03-2017 की प्रातः मुखविर के माध्यम से सूचना प्राप्त हुई कि उपेन्द्र सिंह की पत्नी लूट का सोना लेकर बलिया से बाहर किसी अन्य शहर में जाने की फिराक में है। इस सूचना पर एस0टी0एफ0 टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए स्थानीय पुलिस को साथ लेकर सहतवार, जनपद-बलिया स्थित उपेन्द्र सिंह के मकान पर पहुॅच कर उसकी पत्नी से नियमानुसार पूछताछ की गयी। पूछताछ के आधार पर उसके कब्जे से महानगर, लखनऊ लूट की घटना से सम्बन्धित सोने की 02 सिल्लियां बराममद कर ली गयी, जिस पर उसे गिरफ्तार कर लिया गया।
पूछताछ के दौरान अभियुक्त चित्रा सिंह ने बताया कि उसके पति उपेन्द्र सिंह द्वारा उक्त सोने की सिल्लियां महानगर लूट की घटना के कुछ दिनो बाद घर पर लाकर उसे दी गयी थी और बताया था कि यह सोना महानगर में कारित की गयी एक लूट की घटना से सम्बन्धित है। वह इस समय अपने पति उपेन्द्र सिंह को वकीलों के माध्यम से जनपद-लखनऊ अथवा बलिया के न्यायालय में हाजिर कराने हेतु प्रयासरत थी ताकि लूटा गया सोना बरामद न किया जा सके। यह भी बताया कि चित्रा सिंह का चयन उप निरीक्षक की सीधी भर्ती परीक्षा-2016 में हो चुका है तथा नियुक्ति पत्र प्राप्त होने पर उसे प्रशिक्षण हेतु जाना था।

गिरफ्तार अभियुक्त चित्रा सिंह को जनपद-बलिया से लखनऊ लाया जा रहा है तथा स्थानीय पुलिस के माध्यम से मा0 न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत कराकर नियमानुसार विधिक कार्यवाही करायी जायेगी।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More