27 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

विकास भवन सभागार में जिला योजना की समीक्षा करते हुएः मुख्य विकास अधिकारी बंशीधर तिवारी

विकास भवन सभागार में जिला योजना की समीक्षा करते हुएः मुख्य विकास अधिकारी बंशीधर तिवारी
उत्तराखंड

देहरादून: वर्ष 2016-17 में जिला योजना के तहत जारी बजट के सापेक्ष व्यय किये गये बजट तथा वर्ष 2017-18 के लिए जिला योजना के तहत जारी होने वाले बजट के सम्बन्ध में मुख्य विकास अधिकारी बंशीधर तिवारी द्वारा विकासभवन सभागार में सभी जनपदीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गयी।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी बंशीधर तिवारी ने सभी जनपदीय अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वर्ष 2017-18 में जारी किये जाने वाले बजट के सम्बन्ध में प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होने सभी अधिकारियों को हिदायत दी है कि सबसे पहले प्राथमिकता के आधार पर ऐसी जन कल्याणकारी योजनाओं के प्रस्ताव तैयार किये जायें, जिसमें आम-जन मानस की आर्थिकी जुड़ी हो तथा निर्बल वर्गों एवं असहाय लोगों को सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उनको मिल सके। उन्होने कहा कि यह सभी अधिकारियों का दायित्व एवं कर्तव्य है कि वह ऐसी योजनाओं के प्रस्ताव तैयार करें, जिससे सुदुरवर्ती क्षेत्र में निवास कर रहे अन्तिम व्यक्ति को उसका लाभ प्राप्त हो सके। उन्होने ऐसे विभागों को जिनके द्वारा वर्ष 2016-17 में पूर्ण धनराशि व्यय नही की गयी है ऐसे विभागों के अधिकारियों को सख्त हिदायत दी है कि वे जारी धनराशि को खर्च करने में तेजी लायें, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी। उन्होने यह भी निर्देश दिये हैं कि मा मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड सरकार के निर्देशों के अनुपालन में स्वच्छ भारत मिशन के तहत सभी अधिकारियों को सप्ताह में एक दिन अपने कार्यालय में सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करायेगें इसके लिए वे कोई एक दिन निश्चित कर लें। उन्होने यह भी निर्देश दिये हैं कि न्याय पंचायत स्तर पर भी जिला स्तरीय अधिकारियों की तैनाती की जायेगी, जो अपने-2 न्याय पंचायतों में सफाई अभियान के सम्बन्ध में जायजा लेकर सफाई अभियान को सफल बनायेगें।
बैठक में जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी बलवन्त सिंह परमार सहित सभी जनपदीय अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More