40 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

देश-विदेश

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में नौ राज्यों की 72 सीटों के लिएसोमवार को 62 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। ओडिशा विधानसभा की 42 सीटों के लिए भी आज वोट डाले गये। पश्चिम बंगाल में हिंसा की कुछ घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण माहौल में हुआ। चुनाव आयोग ने बताया कि शाम सात बजे तक प्राप्त रिपोर्टों के अनुसार, एक लाख 40 हजार 849 मतदान केंद्रों पर 12,79,58,477 मतदाताओं में से 62.19 प्रतिशत ने वोट डाले। इसके साथ ही 961 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में कैद हो गई।

पश्चिम बंगाल में कुथ स्थानों से हिंसा की घटनाओं की रिपोर्ट मिली है। आसनसोल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार एवं केन्द्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो के खिलाफ मतदान केन्द्र के भीतर लोगों को कथित रूप से धमकाने के मामले में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। उन पर बाराबनी विधानसभा क्षेत्र में काशीडांग एफ.पी. स्कूल स्थित मतदान केन्द्र में घुसकर वहाँ मतदान कर्मियों को धमकाने का आरोप है। इस मामले में उनके अलावा कुछ अन्य लोगों के खिलाफ भी प्राथमिकी दर्ज की गयी है। वहाँ श्री सुप्रियो की कार को क्षतिग्रस्त किये जाने का मामला भी सामने आया। इसकी लिखित शिकायत मिलने पर कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

इस चरण में पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक 76.59 प्रतिशत मतदान हुआ। मध्य प्रदेश में 66.68, राजस्थान में 66.65, ओडिशा में 64.05, झारखंड में 63.77, बिहार में 58.92, उत्तर प्रदेश में 56.50 और महाराष्ट्र में 55.88 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग सीट के लिए तीन चरणों में चुनाव हो रहा है। इस सीट के एक हिस्से में 18 अप्रैल को वोट डाले गये थे। आज पुलवामा जिले में मतदान हुआ जिसमें 9.79 प्रतिशत मत पड़े। इस चरण में केंद्रीय मंत्रियों गिरिराज सिंह, गजेंद्र सिंह शेखावत, पी.पी. चौधरी, बाबुल सुप्रियो और एस.एस. अहलूवालिया के अलावा कन्हैया कुमार, तनवीर हसन, उपेंद्र कुशवाहा, डिंपल यादव, अब्दुल बारी सिद्दिकी, उर्मिला मातोंडकर, संजय निरुपम, प्रिया दत्त, स्वामी साक्षी महाराज, राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया के बेटे दुष्यंत कुमार, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुलनाथ प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं। मध्य प्रदेश में छिंदवाड़ा विधानसभा सीट के लिए भी उपचुनाव हुआ जिसमें मुख्यमंत्री कमलनाथ चुनाव मैदान में हैं। इस सीट पर 65.15 प्रतिशत मतदान हुआ।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More