27 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

राष्ट्रपति चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी

राष्ट्रपति चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: राष्ट्रपति चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश विधानभवन में मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। निर्वाचन आयोग के अनुसार विधानसभा के तिलक हाल में मतदान पूर्वाह्न 11:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक चलेगा। मतदान के लिए प्रदेश विधानसभा के एक सदस्य के मत का मूल्य 208 जबकि सभी राज्यसभा तथा लोकसभा सदस्य सदस्यों के मत का मूल्य 708 है।

मतदान के लिए सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं। केन्द्रीय निर्वाचन आयोग ने मतदान की निगरानी के लिए केन्द्र में तैनात संयुक्त सचिव अरुण कुमार मेहता को प्रेक्षक जबकि निर्वाचन आयोग के विधि निदेशक विजय कुमार पांडे को विशेष प्रेक्षक नियुक्त किया है।

संपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। मतदाता द्वारा डाला गया मत पूरी तरह गोपनीय रहेगा और किसी भी पोलिंग एजेंट को नहीं दिखाया जाएगा। मतदाता को अपनी पसंद के उम्मीदवार के समक्ष वरीयता क्रम एक एवं दो अंको में अंकित करना होगा।

चुनाव की समाप्ति के बाद सील की गई मत पेटियां कल रात हवाई जहाज से सहायक रिटर्निंग अफसर द्वारा नयी दिल्ली ले जाई जाएंगी।

आयोग के निर्देशों के अनुसार मतदाताओं को मतदेय स्थल के अंदर मोबाइल फोन एवं पेन ले जाने की अनुमति नहीं होगी। उनके जमा करने की व्यवस्था सहायक रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा की जाएगी।

मतदान के दौरान मतपत्र में उम्मीदवार के समक्ष वरीयता का अंकन आयोग द्वारा उपलब्ध कराए गए पेन द्वारा ही किया जाएगा। मतदेय स्थल के अंदर प्रत्याशियों का कोई एक अधिकृत प्रतिनिधि ही एक समय में उपस्थित रह सकता है।

मतदाताओं की सुविधा के लिए “मतदान कैसे करें” संबंधी पोस्टर भी चस्पा किए गए हैं। मालूम हो कि लोकसभा चुनाव राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और विपक्ष के उम्मीदवार मीरा कुमार के बीच मुकाबला है।

403 सदस्यीय प्रदेश विधानसभा में भाजपा तथा उसके सहयोगी दलों के पास 325 सीटें हैं जबकि सपा के पास 47, कांग्रेस के पास सात, तथा बसपा के पास 19 विधायक हैं।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More