22 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

प्रदेश सरकार पात्रता के आधार पर गरीबों, वंचितों और दबे-कुचले लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ सुनिश्चित कर रही है, ताकि उनकी मदद की जा सके: मुख्यमंत्री

उत्तर प्रदेश

लखनऊउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि राज्य सरकार ‘सबका साथ-सबका विकास’ के मूलमंत्र पर काम कर रही है, ताकि समाज के सभी लोगों/वर्गांे का विकास हो सके। प्रदेश सरकार पात्रता के आधार पर गरीबों, वंचितों और दबे-कुचले लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ सुनिश्चित कर रही है, ताकि उनकी मदद की जा सके।

मुख्यमंत्री जी ने यह विचार आज उरई, जनपद जालौन के राजकीय इण्टर काॅलेज प्रांगण में लोक कल्याण मेला, लाभार्थी सम्मेलन एवं विभिन्न विकास परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। इस अवसर पर उन्होंने जनपद की 126 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास तथा 149 का परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इन 275 परियोजनाओं की कुल लागत 38787.07 लाख रुपए है। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र भी वितरित किए।

योगी जी ने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र के विकास हेतु राज्य सरकार सतत प्रयासरत है। इसलिए बुन्देलखण्ड क्षेत्र के लिए ऐसी योजनाएं बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है, जिससे इस क्षेत्र का विकास हो और रोजगार के अवसर भी उपलब्ध हो सकें। इस उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने आगरा-चित्रकूट वाया उरई एक्सपे्रस-वे के निर्माण का निर्णय लिया है। कालपी में पर्यटन की अपार सम्भावनाएं मौजूद हैं। इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कार्यवाही की जा रही है। कालपी के कागज उद्योग को ‘वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट’ योजना के तहत बढ़ावा दिया जाएगा तथा इसकी विशिष्ट पहचान को भी स्थापित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की स्थापना की अधिसूचना  24 जनवरी को लागू हुई थी। राज्य सरकार ने इस वर्ष से इसे ‘उत्तर प्रदेश दिवस’ के रूप में मनाने की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में ‘पंचनदा’ भी है, जहां पांच नदियों का संगम है। इसका विकास कर इसे पर्यटन के नक्शे पर लाने का कार्य किया जाएगा। विगत एक वर्ष के अन्दर राज्य सरकार ने जो कार्य किए हैं, उतने कार्य पिछली सरकारों द्वारा एक वर्ष की अवधि में नहीं किए गए थे। पूरे प्रदेश में विद्युत आपूर्ति नियमित करके 20-22 घण्टे आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। बुन्देलखण्ड क्षेत्र की पेयजल समस्या को दूर करने के लिए सरकार हर स्तर पर कार्य कर रही है। इस क्षेत्र में हैण्डपम्पों की स्थापना, रीबोर, मरम्मत के कार्य, पाइप लाइन परियोजनाओं का विस्तार कर पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।

योगी जी ने कहा कि पिछली सरकारों के कार्यकाल में राशन सामग्री वितरण में कमियां रह जाती थीं। वर्तमान सरकार ने बिना किसी भेदभाव के पारदर्शी व्यवस्था लागू कर पात्रता के आधार पर राशन कार्ड जारी किए हैं। इससे लोगों को राशन सामग्री सही मात्रा में तथा निर्धारित दर पर मिल रही है। जहां भी गलत राशन कार्ड पाए जा रहे हैं, उन्हें निरस्त किया जा रहा है। किसानों के फसल ऋण माफ किए गए हैं। गेहूँ का समर्थन मूल्य भी बढ़ाया गया है। सभी को शिक्षा का समान अधिकार दिलाने के लिए 02 अप्रैल, 2018 से 30 अप्रैल, 2018 तक ‘स्कूल चलो अभियान’ चलाया जा रहा है। इसके अन्तर्गत सभी बच्चों को स्कूल में दाखिला कराने हेतु अभिभावकों को रैली निकाल कर जागरूक किया जा रहा है, जिससे कोई भी बच्चा शिक्षा पाने से वंचित न रह जाए।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि बुन्देलखण्ड में अन्ना पशुप्रथा के निराकरण हेतु जन सहयोग से समयबद्ध तरीके से कार्य करने हेतु प्रशासन को निर्देशित किया गया है। गौशालाआंे को और अधिक क्षमतावान बनाया जाएगा। बेरोजगारी दूर करने हेतु विभिन्न विभागों में मौजूद रिक्तियों को शीघ्र भरा जाएगा। इस प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता अपनाई जाएगी, जिससे कहीं भी किसी स्तर पर गड़बड़ी न होने पाए।

 इस अवसर पर सिंचाई मंत्री श्री धर्मपाल सिंह, समग्र ग्राम्य विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ0 महेन्द्र सिंह, परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री स्वतंत्रदेव सिंह तथा कारागार राज्यमंत्री श्री जय कुमार सिंह जैकी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More