33 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

यौन शोषण केस में राम रहीम दोषी करार, कोर्ट से सीधे जाएंगे जेल, सजा पर सुनवाई 28 अगस्त

बलात्कार के मामलों में गुरमीत राम रहीम को 20 साल जेल की सजा
देश-विदेश

पंचकूला. यौन शोषण के एक मुकदमे में विशेष सीबीआई अदालत ने डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को दोषी करार दिया है. सीबीआई कोर्ट के जज जगदीप सिंह ने अपना फैसला सुनाया. इस फैसले के बाद राम रहीम सिरसा स्थित अपने डेरे पर नहीं जा सकेंगे, उन्हें कस्टडी में ले लिया जाएगा. रोहतक में राम रहीम के लिए स्पेशल जेल बनाई गई है. सीबीआई कोर्ट 28 अगस्त, सोमवार को उनकी सजा पर फैसला सुनाएगा.

सीबीआई कोर्ट ने टिप्पणी की- डेरी प्रमुख एक बलात्कारी हैं. कोर्ट के फैसले के बाद सेना की पश्चिमी कमान ने पंचकूला में मोर्चा संभाल लिया. सेना के ट्रकों ने कोर्ट में प्रवेश किया और डेरा प्रमुख को कस्टडी में लेकर अंबाला जेल ले गई. सेना ने पंचकूला में फ्लैग मार्च शुरू कर दिया है. अगर हालात बिगड़ते हैं तो सिरसा की तरह पंचकूला में भी कर्फ्यू लगाया जाएगा. इस फैसले के बाद हरियाणा के ज्यादातर जिलों में बिजली काट दी गई है ताकि टीवी के माध्यम से ये खबर लोगों तक जल्दी न पहुंचे. अंबाला जेल ले जाने से पहले डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम का मेडिकल कराया जाएगा.

हिंसक हुए समर्थक
डेरा प्रमुख पर फैसले के बाद समर्थक हिंसक हो उठे. टीवी टुडे, एनडीटीवी और टाइम्स नाउ चैनलों की ओबी वैन में तोड़फोड़ की गई. एक हिंदी टीवी चैनल के पत्रकार ने बताया कि वह धुएं का बड़ा गुबार हवा में उठता देख रहा है. पंचकूला में हवाई फायरिंग की आवाज सुनाई दे रही हैं. पैरामिलिट्री फोर्स और पुलिस के जवान भीड़ से बचकर भागते नजर आए. पंजाब के 3 शहरों बठिंडा, मनसा और फिरोजपुर में कर्फ्यू लगा दिया गया है.

हाई कोर्ट सख्त
शुक्रवार को पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने हरियाणा सरकार के अधिकारियों को निर्देश दिया था कि वे डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम के खिलाफ बलात्कार के मामले में सीबीआई अदालत के फैसले से उत्पन्न किसी भी स्थित से निपटने से लिए आवश्यकता पड़ने पर हथियार या बल प्रयोग करें. अदालत की पूर्ण पीठ ने यह भी आदेश दिया कि मंत्रियों समेत कोई भी राजनीतिक नेता फैसले के बाद पैदा होने वाली स्थिति से निपटने में अधिकारियों के काम काज में हस्तक्षेप नहीं करे. अदालत ने आदेश दिया कि कोई भी सामाजिक, राजनीतिक या धार्मिक नेता किसी भी प्रकार का भड़काऊ बयान जारी नहीं करे.

पीठ ने डेरा सच्चा सौदा के वकील एस के गर्ग नरवाना से कहा कि वह डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों से कहें कि वे किसी भी प्रकार की हिंसा या शांति को भंग करने वाली किसी गतिविधि में शामिल नहीं हों. पीठ ने कहा, ‘यदि कोई हिंसा करता है या शांति भंग करता है तो हरियाणा सरकार उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर सकती है.’ अदालत ने हरियाणा सरकार के अधिकारियों को ‘स्थिति की मांग के अनुसार हथियार या बल प्रयोग’ करने का निर्देश दिया. अदालत ने संबंधित अधिकारियों से अदालत परिसर की वीडियोग्राफी करने क निर्देश दिया है.

भक्त डटे, बोले- गुरुजी के दर्शन करेंगे
हालांकि, गुरुवार देर रात पंचकूला में संवाददाताओं से बातचीत में पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि धारा 144 के तहत पहले हथियार रखने पर प्रतिबंध लगाया गया था लेकिन बाद में पांच या ज्यादा लोगों के एक स्थान पर एकत्र होने पर भी निषेधाज्ञा लगा दी. सुरक्षाबलों को डेरा अनुयायियों को शहर से निकालने में बहुत दिक्कतें आ रही हैं क्योंकि उनका कहना कि वह अपनी मर्जी से शहर में आये हैं और पंथ प्रमुख के ‘दर्शन’ होने के बाद ही यहां से जाएंगे.

शहरभर में गाड़े तंबू
डेरा अनुयायियों को शहर के पार्कों, सड़कों, फ्लाईओवर के नीचे और अन्य जगहों पर तंबू लगाये हुए देखा जा सकता है. हालांकि अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने जिला अदालत परिसर की ओर जाने वाली सड़क सील कर दी है और किसी को वहां से आने-जाने की अनुमति नहीं है. अधिकारी लाउडस्पीकर के माध्यम से डेरा अनुयायियों से पंचकूला से बाहर जाने की अपील करते नजर आए.

इंटरनेट बंद, बिजली काटी
बीती रात सेना के कुछ कॉलम पंचकूला पहुंच गए. राज्य सरकार ने इसके लिए केंद्र से आग्रह किया था. हरियाणा, पंजाब और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में गुरुवार से एक तरह से बंद की स्थिति है जहां मोबाइल इंटरनेट सेवाओं, ट्रेनों, स्कूलों कालेजों और बसों को बंद कर दिया गया है. हरियाणा में भी इंटरनेट बंद कर बिजली काट दी गई है. डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के खिलाफ चल रहे यौन शोषण मामले में आज आने वाले सीबीआई की विशेष अदालत के फैसले के मद्देनजर राजस्थान के श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं रोक दी गई हैं और सुरक्षा के कड़े उपाय किये गये हैं.

हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर के जिला प्रशासन ने धारा 144 के तहत गुरुवार शाम बृहस्पतिवार से निषेधाज्ञा लगाते हुए अगले 48 घंटों के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवा प्रतिबंधित कर दी है. श्रीगंगानगर से करीब 38 किलोमीटर दूर गुरुसर मोडिया गांव डेरा प्रमुख का जन्मस्थल है.

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More