25 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

पंजाब-हरियाणा में बलात्कारी गुरुमीत के समर्थकों का तांडव, 28 की मौत, कई जिलों में कर्फ्यू

पंजाब-हरियाणा में बलात्कारी गुरुमीत के समर्थकों का तांडव, 28 की मौत, कई जिलों में कर्फ्यू
देश-विदेश

पंचकूला: बलात्कार के मामले में विशेष सीबीआई अदालत द्वारा डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को दोषी ठहराने के साथ ही हरियाणा का आम तौर पर शांत और सहज रहने वाले पंचकूला शहर सुलगने लगा और हर तरफ मौत और तबाही का मंजर देखने को मिला. डेरा सच्चा सौदा प्रमुख के समर्थकों द्वारा की गई हिंसा और आगजनी ने चंडीगढ़ के बाहरी हिस्से में स्थित इस शहर में पिछले साल की खौफनाक यादें ताजा कर दीं जब आरक्षण के मुद्दे पर जाटों का हिंसक आंदोलन देखने को मिला था.

पिछले चार दिन में गुरमीत राम रहीम के हजारों अनुयायी यहां एकत्र हो गए थे. अदालत का फैसला आते ही राम रहीम के समर्थक हिंसक हो गए. उन्होंने पथराव किया, मीडिया के वाहनों में तोड़फोड़ की और दोपहिया वाहनों समेत कई वाहनों में आग लगा दी. अधिकारियों के मुताबिक इस हिंसा में अब तक कम से 28 लोगों की मौत हो गई है. मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है.

हिंसा की घटना के बाद लोग अपने-अपने घरों में सिमट गए क्योंकि हर तरफ मची तबाही ने लोगों की रूह कंपा दी. एक निजी कंपनी में काम करने वाले एक व्यक्ति ने कहा, ‘मेरी मोटरसाइकिल जला दी गई है. मैंने इसे पास की सड़क पर खड़ा किया था और किसी काम से पास में गया था. एंबुलेंस से घायलों को स्थानीय सरकारी अस्पताल पहुंचाया जा रहा है. अभी यह साफ नहीं है कि लोग पुलिस की कार्रवाई में घायल हुए हैं या डेरा समर्थकों की हिंसा में.

कम से कम एक व्यक्ति को सड़क के किनारे अचेत देखा गया. डेरा अनुयायियों ने कई जगह पुलिस और अर्द्धसैनिक बल कर्मियों के लिये मुश्किल हालात खड़े कर दिए. अनुयायियों में बहुत सी महिलाएं थीं. सीबीआई अदालत के डेरा सच्चा सौदा प्रमुख को दोषी ठहराने के तुरंत बाद उनके कई अनुयायियों ने पुलिस बैरिकेड और सुरक्षा घेरा तोड़ दिया.

निजी टेलीविजन चैनलों के कम से कम तीन ओबी वैन को क्षति पहुंचाई गई. दो वैन को उग्र भीड़ ने उलट दिया. सीबीआई के वकील एचपीएस वर्मा ने अदालत के बाहर संवाददाताओं को बताया कि सीबीआई न्यायाधीश जगदीप सिंह ने 50 वर्षीय डेरा प्रमुख को बलात्कार का दोषी ठहराते हुए कहा कि सजा 28 अगस्त को सुनाई जाएगी.

पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने सीबीआई अदालत के फैसले के पहले राज्य में कानून व्यवस्था कायम रखने में अक्षमता के लिये हरियाणा सरकार की जमकर खिंचाई की थी. अदालत ने पंचकूला में बड़ी संख्या में डेरा अनुयायियों को जमा होने से रोकने के लिये सीआरपीसी की धारा 144 ठीक से नहीं लगाने के लिये राज्य सरकार की खिंचाई की थी.

फैसला आते ही बेकाबू हुए समर्थक

रेप केस में फंसे राम रहीम पर कोर्ट का फैसला आते ही पंजाब-हरियाणा भयंकर उपद्रव शुरू हो गया है. हिंसा में अब तक 17 लोगों की मौत हो चुकी है और 100 से ज्यादा घायल हुए हैं. राम रहीम पर कोर्ट का फैसला आते ही डेरा समर्थक बेकाबू हो गए और पंजाब-हरियाणा में कई जगहों पर हिंसा का तांडव शुरू कर दिया. डेरा समर्थकों ने पंजाब के तीन रेलवे स्टेशनों पर आग लगा दी.

राम रहीम पर फैसले खबर के बाद पंजाब हरियाणा में तनाव और हिंसा का माहौल है. पंचकूला में डेरा समर्थकों को काबू करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले भी छोड़े. यहां समर्थकों ने पुलिस पर पथराव किया. जिसके जवाब में पुलिस ने हवाई फायरिंग की. पंचकूला में डेरा समर्थकों ने पुलिस पर पथराव भी किया. खबर ये भी है कि शिमला हाइवे पर जा रही गाड़ियों को भी उपद्रवियों ने निशाना बनाया है. यहां कारों में तोड़फोड़ की गई है. पंचकूला में करीब 20 गाड़ियों और मीडिया की गाड़ियों को फूंक दिया गया. डेरा समर्थकों ने मीडियाकर्मियों को भी निशाना बनाया.

राम रहीम पर फैसले के बाद कैसे हैं पंजाब-हरियाणा में हालात? 

हालात इतने बिगड़ गए कि पंचकूला, भठिंडा, पटियाला, मनसा और फिरोजपुर सहित कई शहरों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. पंजाब के मलोट में एक पेट्रोल पंप फूंक दिया गया. सबसे ज्यादा हिंसा सिरसा और पंचकूला में हो रही है. डेरा समर्थक हिंसा पर उतर आए हैं और पुलिस-जवान भी पीछे हटने को मजबूर हो रहे हैं. भीड़ के आगे पुलिस बेबस दिख रही है. एंबुलेंस लगातार घायलों को अस्पताल मे ंले जाने में लगी हुई है.

कहां-कहां हिंसा?

-पीटीआई: अधिकारियों ने कहा पंचकूला हिंसा में 28 की मौत, 250 घायल.

-घायलों को पंचकूला के सेक्टर 6 स्थित अस्पताल ले जाया गया हैः एएनआई

-उपद्रव और हिंसा के बाद पंचकूला में कर्फ्यू लगाया गया.

-उपद्रवियों ने पंजाब के संगरूर में पावर हाउस फूंका.

-पंजाब के मलोट और बल्लूआणा रेलवे स्टेशन पर लगाई आग.

-पंचकूला में कोर्ट के बाहर आगजनी, पथराव.

-पंचकूला में 4 ओबी वैन और 2 पुलिस वाहन तोड़े गए.

-सिरसा में आज तक टीम के कैमरामैन पर हथियार से हमला, बुरी तरह घायल

-पंचकूला में रिहायशी इलाकों में घुसे डेरा समर्थक

-पंचकूला में दो होटलों में आग लगाई.

-फायर ब्रिगेड की एक गाड़ी को भी आग के हवाले किया.

-पंचकूला में आयकर दफ्तर में आग लगाई.

-पंचकूला में 20 से ज्यादा गाड़ियों को आग लगाई गई.

-झड़प में कई पुलिसकर्मी भी घायल हुए.

-पंचकूला में हिंसा में करीब 70 घायल, सेक्टर 6 के जनरल अस्पताल में भर्ती कराया गया.

-हिंसा की आग दिल्ली-एनसीआर तक पहुंची. गाजियाबाद के लोनी में डेरा समर्थकों ने दो बसें फूंकीं. दिल्ली में 7 जगहों पर डेरा समर्थकों की हिंसा. बसों में लगाई आग.

-पंचकूला के सेक्टर 3 और 5 में भयंकर आगजनी.
-सिरसा के शाहपुर बेगू में सरकारी मिल्क प्लांट फूंका.

पहले से थी हिंसा की आशंका

कुछ दिन पहले ही हजारों डेरा अनुयायी पंचकूला में जमा हो गए थे जिस कारण हिंसा की आशंका थी. बहुत सारे अनुयायियों ने सिरसा में भी शिविर लगा लिए जहां अधिकारियों ने कल रात दस बजे से कर्फ्यू लगा दिया था. डेरा समर्थकों ने अपने तंबू लगाने के लिए उद्यानों, सड़कों और फ्लाईओवर के नीचे की जगहों सहित दूसरे उपलब्ध स्थानों का इस्तेमाल किया.

हालांकि अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने जिला अदालत परिसर की तरफ जाने वाला रास्ता सील कर दिया था और उस रास्ते पर किसी को भी जाने की मंजूरी नहीं दी जा रही थी. सीबीआई ने बलात्कार का मामला दर्ज किए जाने के करीब पांच साल बाद जुलाई, 2007 में अम्बाला की एक अदालत में डेरा प्रमुख के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया था। आरोपपत्र में 1999 से 2001 के बीच दो साध्वियों के यौन उत्पीड़न का उल्लेख किया गया था. विशेष सीबीआई अदालत ने सितंबर, 2008 में राम रहीम के खिलाफ आईपीसी की धारा 376 (बलात्कार) और 506 (आपराधिक धमकी) के तहत आरोप तय किए थे.

2009 से 2010 के बीच दो शिकायतकर्ताओं ने अदालत के सामने बयान दर्ज कराए थे. अप्रैल, 2011 में विशेष सीबीआई अदालत का अम्बाला से पंचकूला स्थानातंरण कर दिया। डेरा प्रमुख के खिलाफ मामला भी पंचकूला सीबीआई अदालत में पहुंचा. जुलाई, 2017 में विशेष सीबीआई अदालत ने रोजाना सुनवाई का आदेश दिया। 17 अगस्त, 2017 को अभियोजन और बचाव पक्षों की बहस पूरी हुई.

कोर्ट ने दिया दोषी करार

यौन शोषण के एक मुकदमे में विशेष सीबीआई अदालत ने डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को दोषी करार दिया है. सीबीआई कोर्ट के जज जगदीप सिंह ने अपना फैसला सुनाया. इस फैसले के बाद राम रहीम सिरसा स्थित अपने डेरे पर नहीं जा सकेंगे, उन्हें कस्टडी में ले लिया जाएगा. रोहतक में राम रहीम के लिए स्पेशल जेल बनाई गई है. सीबीआई कोर्ट 28 अगस्त, सोमवार को उनकी सजा पर फैसला सुनाएगा.

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More