21 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

मुस्कान बिखेरता ऑपरेशन स्माइल

उत्तराखंड

देहरादून: पुलिस महानिदेशक उत्तराखण्ड द्वारा प्रदेश में गुमशुदा बच्चों की तलाश एवं पुनर्वास हेतु ऑपरेशन स्माइल अभियान को पुनः दिनांक 01.02.2018 से दिनांक 28.02.2018 तक चलाये जाने हेतु निर्देशित किया गया है।

अभियान में दिनांक 01.02.2018 से दिनांक 15.02.2018 तक समस्त टीमों के कठिन परिश्रम, लगन व मेहनत से कुल 173 बच्चों को बरामद किया जा चुका है, जिसमें से 35 पंजीकृत (अन्य राज्य पंजीकृत-06) तथा 138 अपंजीकृत हैं। बरामद कुल 173 बच्चों में 135 बच्चों को उनके परिजनों के सुपुर्द किया जा चुका है तथा शेष 38 बच्चों को पुनर्वास हेतु बाल गृह दाखिल किया गया है, जिनके परिजनों के सम्बन्ध में आवश्यक जानकारी की जा रही है। बरामद बच्चों में काफी संख्या में ऐसे बच्चे भी हैं, जो काफी समय से अपने परिजनों से बिछुड़े हुए थे। हरिद्वार ऑपरेशन टीम द्वारा उत्तर-प्रदेश में पंजीकृत 02, टिहरी द्वारा दिल्ली-01चम्पावत द्वारा चण्डीगढ़-01 व रेलवेज द्वारा हरियाणा तथा दिल्ली में पंजीकृत 01-01 गुमशुदा बालक को बरामद किया गया है।

श्री अशोक कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था, उत्तराखण्ड द्वारा ऑपरेशन स्माइल की समस्त टीमों के 15 दिवस के कार्यों की समीक्षा की गयी। अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु जनपद हरिद्वार के नोडल अधिकारी श्रीमती ममता वोहरा व उनकी टीम के प्रभारी निरीक्षक श्री अनिल जोशी, जनपद नैनीताल के नोडल अधिकारी श्री लोकजीत सिंह व उनकी टीम के प्रभारी उ0नि0 श्री मुनव्वर हुसैन को मय टीम 5000-5000 रू0 पुरस्कार की घोषणा की गयी तथा अन्य समस्त टीमों के कार्य की भी सराहना की गयी तथा सभी को कड़ी मेहनत व लगन से कार्य करने हेतु भी निर्देशित किया गया। अपर पुलिस महानिदेशक द्वारा प्रदेश में अभियान का पर्यवेक्षण करने हेतु श्रीमती शाहजहाँ जावेद खान नोडल अधिकारी आॅपरेशन स्माइल के कार्यों की प्रशंसा की गयी।

प्रदेश में गुमशुदा बच्चों की तलाश में चलाये जा रहे ऑपरेशन स्माइल के अन्तर्गत जब उधमसिंहनगर की टीम थर्ड किच्छा उधमसिंहनगर के ग्राम सूर्यनगर पहुची तो किशन सिंह और उनकी पत्नी स्माइल टीम के सामने रोने लगे और अपने एकलौते पुत्र अमन जो दिनाक 05-12-2017 को रॉक स्टार बनने नाराज़ होकर घर से चला गया था, को वापस लाने की विनती करने लगेपिता किशन सिंह द्वारा बताया गया गुमशुदगी सम्बंधित थाना किच्छा, उधमसिंहनगर में मुकदमा भी पंजीकृत है। ऑपरेशन स्माइल टीम द्वारा माता पिता की पीड़ा और आंसुओं पर सहानुभूति प्रकट करते हुए माँ बाप के आंसुओं को पोछने का भरोसा दिला कर गुमशुदा अमन को तलाशने का जिम्मा लिया गया व ग्राम सूर्य नगर में अमन के बारे में जानकारियां एकत्रित की गयी। तलाश और पूछताछ करते हुए टीम जब अमन के दोस्तों से बात कर रही थी तो एक महिला मित्र ने नाम पता ना बताये जाने के अनुरोध में कुछ दिन पूर्व अमन सिंह से हुई टेलीफोन पर हुई वार्ता के बारे में बताया गया। उक्त मोबाइल नम्बर के सम्बन्ध में सर्विलांस के माध्यम से जानकारी करने पर अमन सिंह की लोकेशन ग्राम कुरंवाला डेराबसी बरवाला रोड मोहाली पंजाब प्राप्त हुई। इस पर टीम को पंजाब जाकर बच्चे की खोजबीन करने हेतु उच्चाधिकारियों से अनुमति दिए जाने के उपरांत टीम अमन के पिता व एक रिश्तेदार को साथ लेकर पंजाब हेतु दिनाक 08-02-2018 को रवाना हुई 16 घंटे के सफ़र के बाद टीम चौकी डेराबसी पंजाब पहुची जहाँ पुलिस कर्मियों की मदद से भी नंबरो से बात की गयी जिसमे एक मोबाइल नम्बर से बात करने पर उसने अपना नाम अंकित बताया और होटल डायमंड अमृतसर में काम करना बताया। क्लू मिलने पर टीम डेराबसी पंजाब से अमृतसर पहुची जहाँ पुलिस चौकी सेक्टर 45 बुड़ैल चण्डीग़ढ़ की पुलिस को साथ लेकर होटल डायमेंड़ पहुची। जहाँ अंकित से अमन के बारे में पूछताछ की गई तो अंकित द्वारा अमन के बारे में अनभिज्ञता जाहिर की गई। अमन का फ़ोटो और कॉल डिटेल दिखानेे पर अंकित द्वारा फ़ोटो की तस्दीक छोटू नाम के लड़के के रूप में की गई और वर्तमान में दूसरे होटल डायमंड में होना बताया जैसे ही टीम दूसरे डायमंड होटल पहुची तो छोटू उर्प्फ अमन सिंह को के सामने आने पर अमन के पिता और रिश्तेदार ने अमन को पहचान लिया जिसे होटल से बरामद किया गया। पूछताछ करने पर अमन ने बताया की मैं घर से चण्डीग़ढ़ रॉकस्टार डांसर बन्ने आया था और अपने दोस्तों के साथ रह रहा था। काफी समय से में घर आना चाहता था परंतु मेरे घर से इस तरह चले जाने पर गांव के लोगोंऔर माता पिता के डर से वापस नहीं आ पा रहा था। अमन को साथ लेकर चंडीगढ़ से रूद्रपुर लाया गया जहाँ cwcके समक्ष अमन को प्रस्तुत किया गया cwc कॉउंसलिंग और आवश्यक कार्यवाही के उपरांत sspउधमसिंहनगर के समक्ष अमन को परिजनों के सुपुर्द किया गया जिससे परिवार में ख़ुशी की लहर आ गई और पुरे ग्राम सूर्य नगर द्वारा स्माइल टीम का स्वागत करते हुए अमन सिंह की बरामदगी की सराहना की गई….. माँ-बाप की आँखों में फिर आंसू थे पर इस बार ख़ुशी के…….

फरमान पुत्र श्री नासिर हुसैन उम्र 17 वर्ष निवासी ग्राम जिगरी वाला तहसील भवानीपुर थाना अफजलगढ़ जिला बिजनौर उत्तर प्रदेश जो की 06 महिने पूर्व अपनी माँ द्वारा पढाई के लिए डांटे जाने पर घर से भाग गया था। आज 05 फरवरी 2018 को तपोवन, ऋषिकेश, टिहरी गढ़वाल में ऑपरेशन स्माइल टीम को गंगा जी किनारे घाट पर फरमान उपरोक्त बैठा मिला, जिससे पुछताछ करने पर पता चला की वह ग्राम जिगरी वाला तहसील भवानीपुर थाना अफजलगढ़ जिला बिजनौर उत्तर प्रदेश का रहने वाला है। जिसपर कार्यवाही करते हुए टीम द्वारा थानाध्यक्ष अफजलगढ़ से फोन पर बात करके ग्राम प्रधान जिगरी का फोन नम्बर लिया तथा गुमशुदा बालक फरमान के सम्बन्ध में जानकारी ली। ग्राम प्रधान ने फरमान के पिता नासिर हुसैन से बात कराई तो पता चला कि माँ की डांट और पढाई के डर से फरमान घर से भाग गया था। जिसकी परिजनों द्वारा काफी तलाश कि पर वह नही मिला। यह बताते ही कि आपका बेटा फरमान टीम को गंगा किनारे मिल गया है, यह बात सुनते ही पिता नासिर हुसैन की खुशी का ठिकाना नही रहा और कहा कि मैं आपके पास आ रहा हूँ। यहाँ फरमान को अपनी आँखों के सामने देख उनकी आँखों से आंसू छलक पडे। बेटे को गले लगाते हुए उन्होने पूरी टीम को धन्यवाद दिया और कहा की आप बहुत नेक काम कर रहे हैं, जो बिछडों को मिला रहे हैं।

ऑपरेशन स्माईल में दिनांक 01.02.2018 से दिनांक 15.02.2018 तक बरामद बच्चों का विवरण

क्रसं0 टीम का नाम कुल बरामद बच्चों की संख्या
1 हरिद्वार 29
2 चम्पावत 28
3 ऊधमसिंहनगर 18
4 देहरादून 15
5 टिहरी गढ़वाल 13
6 पिथौरागढ 12
7 नैनीताल 10
8 रूद्रप्रयाग 10
9 रेलवेज 08
10 पौडी गढ़वाल 08
11 चमोली 08
12 उत्तरकाशी 07
13 अल्मोड़ा 06
14 बागेश्वर 01
कुल

173

 

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More