40 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

मुख्यमंत्री ने जनपद गोरखपुर में 261 करोड़ 62 लाख रु0 की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री ने जनपद गोरखपुर में 261 करोड़ 62 लाख रु0 की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद गोरखपुर के विकास से जुड़ी 261 करोड़ 62 लाख रुपए की योजनाओं का शिलान्यास किया। यह कार्यक्रम दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के परिसर में सम्पन्न हुआ।

मुख्यमंत्री द्वारा जिन विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया, उनमें गोरखपुर विकास प्राधिकरण की लेकव्यू विस्तार आवासीय योजना के अन्तर्गत तारामंडल के निकट बहुमंजिले भवन का निर्माण, रामगढ़ ताल परियोजना के अन्तर्गत सर्किट हाउस के निकट पार्क का निर्माण, वीर बहादुर सिंह स्पोट्र्स कालेज गोरखपुर में डेªनेज सिस्टम का निर्माण तथा चैधरी चरण सिंह निरीक्षण गृह गोरखपुर का जीर्णोद्धार/मरम्मत, केन्द्र सरकार की आई0पी0डी0एस0 स्कीम को लागू करने के लिए विद्युत विभाग के पांच 33/11 के0वी0 विद्युत उप केन्द्र का निर्माण कार्य तथा गोरखपुर में एल0टी0 लाइन को अण्डरग्राउण्ड केबिल में बदलने के कार्य भी शामिल है।

इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने गरीब एवं मेधावी छात्रों को आई0ए0एस0/पी0सी0एस0 एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग सुविधा प्रदान किए जाने हेतु कोचिंग भवन, दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में 100 क्षमता वाले महिला छात्रावास, रामगढ़ ताल परियोजना में 1000 क्षमता के बहुपयोगी प्रेक्षागृह एवं सांस्कृतिक केन्द्र, परिवहन निगम के राप्तीनगर बस स्टेशन के पुनर्निर्माण कार्य तथा नौसढ़ में सेटेलाइट बस स्टेशन के नव निर्माण कार्य, पूर्वांचल के लोगों की आवागमन की समस्या के समाधान के लिए नन्दानगर में रेलवे लाइन के नीचे फोर-लेन अण्डरपास के निर्माण कार्य एवं सर्किट हाउस परिसर में एनेक्सी भवन के निर्माण कार्य की आधारशिला रखी।
इस अवसर पर अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि उत्तर प्रदेश जैसे विशाल प्रदेश के साथ साथ पूरे देश का सर्वांगीण विकास करना हमारा लक्ष्य है। प्रधानमंत्री के इस संकल्प को पूरा करने के लिए उत्तर प्रदेश की जनता ने भाजपा की सरकार बनाई है। इसलिए अब हम सबका दायित्व है कि राज्य सरकार और जनता मिलकर उत्तर प्रदेश को सर्वोत्तम प्रदेश बनाने के लिए कार्य करंे।

श्री योगी ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों में उत्तर प्रदेश के मेधावी युवा राज्य छोड़कर दूसरे प्रदेशों में नौकरी की तलाश में जाते थे। लेकिन अब हमारी सरकार नौजवानों के लिए ऐसी योजना एवं माहौल बना रही है, जिससे उन्हें दूसरे प्रदेशों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। प्रदेश सरकार सभी लोक कल्याणकारी योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाएगी। उन्होंने कहा कि 15 जून तक प्रदेश की सभी सड़कों को गड्ढामुक्त करने के आदेश दिए गए हैं। इसमें किसी प्रकार की भी शिथिलता क्षम्य नहीं होगी।

वर्तमान समय में जिला मुख्यालयों को 24 घण्टे, तहसील मुख्यालयों में 20 घण्टे तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 18 घण्टे विद्युत आपूर्ति हो रही है। हमारी सरकार का पूरा प्रयास है कि सन 2018 से पूरे प्रदेश में सभी क्षेत्रों में 24 घण्टे की विद्युत आपूर्ति शुरू हो जाए। उन्होंने बताया कि हमने आदेशित किया है कि शहरी क्षेत्रों में 24 घण्टे के अन्दर तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 48 घण्टे के अन्दर खराब बिजली के ट्रांसफार्मर बदल दिया जाए, लेकिन उसके लिए यह आवश्यक है कि प्रदेश में बिजली चोरी रोकी जाए। सभी लोग अपने बिजली के बिल का भुगतान करें। हमारी सरकार ने गरीबों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन देने का निर्णय किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम प्रदेश में कानून व्यवस्था को सुदृढ़ करने का प्रयास कर रहे हैं। इसलिए अब किसी भी व्यक्ति को कानून अपने हाथ में नहीं लेने दिया जाएगा। पूर्ववर्ती सरकारों में लचर कानून व्यवस्था के कारण औद्योगिक माहौल खराब हो गया था। उद्योगपति उद्योगों में निवेश करने से डर रहे थे, लेकिन उत्तर प्रदेश की वर्तमान कानून व्यवस्था से प्रभावित होकर यहां उद्योगों में निवेश का माहौल बनने लगा है। उन्होंने कहा कि किसी भी दशा में किसान भाइयों का शोषण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

श्री योगी ने कहा कि प्रदेश या देश में जितनी बीमारियां है उसका मूल कारण अस्वच्छता, गरीबी एवं प्रदूषण है। इसको दूर करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की है। उन्होंने प्रदेश की जनता से अपील की कि वे अब इस अभियान से जुड़े और प्रदेश को एक स्वच्छ एवं स्वस्थ प्रदेश बनाने में अपना योगदान दें। उन्होंने प्रधानमंत्री की ‘नमामि गंगे’ परियोजना की चर्चा करते हुए कहा कि गंगा नदी उत्तर प्रदेश में 1000 कि0मी0 लम्बाई में बहती है, जिसके किनारे दर्जनों शहर एंव 985 गांव बसे हुए हैं। इसके अतिरिक्त अन्य महत्वपूर्ण नदियां भी उत्तर प्रदेश में बहती है, लेकिन इनमे लगातार बढ़ती गंदगी के कारण इनका पानी बेहद प्रदूषित होता जा रहा है। उन्होंने प्रदेश की जनता से अपील की कि इन नदियों को स्वच्छ रखें तथा भारतीय सनातन परम्परा को कायम रखें।

इस अवसर पर प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री श्री रमापति शास्त्री तथा राज्य मंत्री श्री जय प्रकाश निषाद ने भी अपने विचार व्यक्त किए। पूर्व मंत्री एवं राज्यसभा सदस्य श्री शिव प्रताप शुक्ल ने मुख्यमंत्री सहित उपस्थित समस्त अतिथियों का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ की योजनाओं की सराहना की तथा उनके हाथों को मजबूती देने के लिए लोगों का आह्वान किया।
इस अवसर पर सांसद, विधायक सहित अन्य जनप्रतिनिधि तथा वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More