30 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

मुख्यमंत्री ने चैम्बर आॅफ इण्डस्ट्रीज, गोरखपुर द्वारा आयोजित औद्योगिक विकास सम्मेलन को सम्बोधित किया

मुख्यमंत्री ने चैम्बर आॅफ इण्डस्ट्रीज, गोरखपुर द्वारा आयोजित औद्योगिक विकास सम्मेलन को सम्बोधित किया
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा है कि पूरे प्रदेश में दो एक्सप्रेस-वे बनाये जायेंगे, जिसके किनारे पर उपलब्ध भूमि, उद्योग लगाने के लिए लैन्ड बैंक के रूप में कार्य करेगी। मुख्यमंत्री जी चेम्बर आॅफ इण्डस्ट्रीज गोरखपुर द्वारा आयोजित औद्योगिक विकास सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में लखनऊ से बलिया एक्सप्रेस वे अयोध्या, गोरखपुर, बनारस होकर बनेगा तथा दूसरा आगरा, झांसी, चित्रकूट एक्सप्रेस-वे बनाया जायेगा। इसके किनारे औद्योगिक आस्थान स्थापित कर उद्योगों के लिए भूमि की कमी दूर की जायेगी।

उन्होंने कहा कि इससे लगभग 20 हजार एकड़ का लैन्ड बैंक बन सकेगा। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त किया कि 300 करोड़ रुपये की लागत से गोरखपुर में अंकुर उद्योग द्वारा एक उद्योग स्थापित करने के लिए मेमोरैन्डम आॅफ अण्डरस्टैन्डिंग (एम0ओ0यू0) प्रदेश सरकार के साथ हस्ताक्षर हुआ है। आने वाले दिनों में शुद्ध प्लस द्वारा 200 करोड़ रुपये का एक उद्योग स्थापित किया जायेगा।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश की नई औद्योगिक नीति पर लगभग 7 देशों के राजदूत अपने देश के प्रतिनिधि मण्डल के साथ उनसे मिले हैं तथा उद्योग स्थापना हेतु सहमत हुए हैं। सूरत में भी औद्योगिक सम्मेलन में वहां के उद्यमियों ने कहा कि वे उ0प्र0 में उद्योग की स्थापना करना चाहते हैं। उत्तर प्रदेश में सकारात्मक सोच से एक वातावरण बन रहा है। सभी अधिकारियों एवं उद्यमियों को इसका लाभ उठाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के प्रमुख नगरों को हवाई यात्रा से जोड़ा जा रहा है ताकि कम समय में लोग वहां पहुंच कर अपना कार्य कर सकें। अगले 6 माह में 4 महानगरों में मेट्रो का काम शुरू कर दिया जायेगा जिससे लोगों को आवागमन की सुविधा मिल सकेगी।

उन्होंने कहा कि एक वर्ष में 5.60 लाख आवास बनाकर गरीब लोगों को उपलब्ध कराना है। भवन निर्माण के क्षेत्र में कार्य करने वाले इसमें अपनी रूचि दिखा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के चार शहरों में वायो डीजल संयंत्र की स्थापना की योजना है। इसी प्रकार फूड प्रोसेसिंग पार्क स्थापित किया जाना है।

एक जिला एक उत्पाद को लेकर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक सेन्टर बनाया जा रहा है, जिससे इन्हें बढ़ावा मिले तथा देश विदेश में इसका एक्सपोर्ट किया जा सके। इसके लिए परम्परागत उद्योगों को पुनर्जीवित किया जायेगा तथा तकनीक से जोड़कर उन्हें नया स्वरूप दिया जायेगा। सम्मेलन को प्रदेश के प्रमुख सचिव आवास व वस्त्र उद्योग मुकुल सिंघल, प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास आलोक सिन्हा ने सम्बोधित किया तथा आश्वस्त किया कि उद्यमियों को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए शासन गंभीरता से विचार कर रहा है।
सम्मेलन में पूर्व अध्यक्ष एस.के. अग्रवाल ने गोरखपुर में उद्यमियों एवं गीडा की समस्याओं को सिलसिलेवार प्रस्तुत किया। गीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी हर्षिता माथुर ने गीडा के उपलब्धियों की जानकारी दी। मुख्यमंत्री जी ने बाढ़ में बेहतर सहयोग करने के लिए विष्णु अजीत सरिया को सम्मानित किया।

इस अवसर पर प्रमोद मस्करा ने सभी का स्वागत किया। इस मौके पर उद्यमी एवं अधिकारीगण मौजूद थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More